Move to Jagran APP

Haryana: पूर्व सीएम हुड्डा बोले - खाद-बीज-एमएसपी और मुआवजा देने में नाकाम रही सरकार, जानें और क्या कहा

Haryana News पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा की भाजपा (BJP) सरकार पर जुबानी हमला किया। उन्होंने कहा कि किसान डीएपी खाद की किल्लत और कालाबाजारी से जूझ रहे हैं। खाद की आपूर्ति बढ़ाने की मांग उठाते हुए हुड्डा ने कहा कि आलू की बुआई शुरू हो गई है। अब सरसों के बाद गेहूं की बिजाई शुरू होगी लेकिन सरकार द्वारा किए जा रहे सभी दावों की अभी से पोल खुलने लगी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 10:04 AM (IST)
Hero Image
पूर्व सीएम हुड्डा ने मनोहर लाल सरकार पर किया जुबानी हमला। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पंचकूला। Haryana News: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (Bhupindra Singh Hudda) का कहना है कि प्रदेश के किसान डीएपी खाद की किल्लत और कालाबाजारी से जूझ रहे हैं। खाद की आपूर्ति बढ़ाने की मांग उठाते हुए हुड्डा ने कहा कि आलू की बुआई शुरू हो गई है।

अब सरसों के बाद गेहूं की बिजाई शुरू होगी, लेकिन सरकार द्वारा किए जा रहे खाद की उपलब्धता के सभी दावों की अभी से पोल खुल गई है। किसानों को खाद के लिए घंटों लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ रहा है।

हुड्डा ने कहा कि सरकार (BJP) ना किसानों को वक्त पर खाद दे पा रही हैं, ना एमएसपी (MSP) और ना ही मुआवजा। सरकार द्वारा कागजों में खाद के भंडार दिखाए जा रहे हैं, लेकिन वह किसानों तक नहीं पहुंच रहे। इससे स्पष्ट है कि खाद की कालाबाजारी हो रही है।

यह भी पढ़ें: Haryana: 15 जिलों में 1300 करोड़ की जलापूर्ति और सीवरेज परियोजनाएं मंजूर, जल्द 18 जलापूर्ति प्रोजेक्ट को मिलेगी स्वीकृति

बीमा कंपनियों ने क्लस्टर-दो के किसानों को मुआवजा देने से किया इनकार-हुड्डा

हुड्डा ने कहा कि बीमा कंपनियों ने क्लस्टर-दो यानी अंबाला, हिसार, गुरुग्राम, जींद, करनाल, महेंद्रगढ़ और सोनीपत के किसानों को मुआवजा देने से साफ इनकार कर दिया है।

सरकार ने कंपनियों के खिलाफ नहीं लिया कोई एक्शन

बीमा प्रीमियम दिए जाने के बावजूद लाखों एकड़ फसल की बर्बादी का सारा बोझ किसानों के कंधों पर डाल दिया गया है। सरकार ने कंपनियों के खिलाफ कोई एक्शन लेने की बजाए बैंकों को प्रीमियम वापस लौटाने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:  Haryana: दो साल की अपेक्षा इस बार कम जली पराली, वायु प्रदूषण पर उठते सवालों के बीच सरकार का दावा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें