Move to Jagran APP

हरियाणा में डॉक्टरों ने वापस ली हड़ताल, दो दिन तक टली स्ट्राइक; एक जनवरी को मंत्री विज से बैठक के बाद लेंगे फैसला

Haryana Government Doctors Strike हरियाणा के सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों की हड़ताल दो दिन के लिए टल गई है। चिकित्सकों ने शुक्रवार सुबह आरंभ की गई अनिश्चितकालीन हड़ताल देर शाम वापस ले ली। आज से राज्य के सरकारी अस्पतालों में सभी स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रहेंगी। डॉक्टरों की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के साथ एक जनवरी को बैठक होगी।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 30 Dec 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में डॉक्टरों ने वापस ली हड़ताल, दो दिन तक टली स्ट्राइक

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Government Doctors Strike: हरियाणा के सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों की हड़ताल दो दिन के लिए टल गई है। चिकित्सकों ने शुक्रवार सुबह आरंभ की गई अनिश्चितकालीन हड़ताल देर शाम वापस ले ली।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. रणदीप सिंह पूनिया द्वारा हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन (Haryana Civil Medical Services Association) के पदाधिकारियों के साथ स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Health Minister Anil Vij) की फोन पर वार्ता कराने और एक जनवरी को उच्च स्तरीय बैठक तय कराने के बाद सरकारी चिकित्सकों ने अपनी हड़ताल वापस लेने की घोषणा कर दी।

हरियाणा में आज से ड्यूटी पर लौट आएंगे डॉक्टर

शनिवार से राज्य के सरकारी अस्पतालों में सभी स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रहेंगी। एक जनवरी को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल के साथ होने वाली बैठक में स्वास्थ्य सचिव जी अनुपमा और स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. रणदीप पुनिया भी शामिल होंगे, ताकि बातचीत के दौरान किसी भी मुद्दे पर किसी तरह का गतिरोध न बन पाए।

एक जनवरी को मंत्री विज की बैठक के बाद फैसला लेंगे डॉक्टर

अभी तक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉक्टरों को यह कहते हुए टालते रहे हैं कि दो साल पहले सरकार द्वारा मानी गई मांगों संबंधी फाइल वित्त विभाग में अटकी हुई है।

एसोसिएशन के राज्य प्रधान डॉ. राजेश ख्यालिया और महासचिव डॉ. अनिल यादव ने कहा कि यदि एक जनवरी की सकारात्मक फैसले नहीं लिए जाते तो हड़ताल को दोबारा चालू कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य सचिव कार्यालय भेजी गई बॉन्ड राशि कम करने का प्रस्ताव

इससे पहले वीरवार रात और शुक्रवार को स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. रणदीप सिंह पूनिया, डीजीएचएस डॉ. जेएसपूनिया, डीएचएस डॉ. मनीष बंसल और डीजीएस डॉ. कुलदीप की मौजूदगी में एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक हुई।

बैठक में डीजीएचएस ने बताया कि बैंक गारंटी की शर्त हटाने के साथ पीजी बॉन्ड राशि को कम करने का प्रस्ताव स्वास्थ्य सचिव के कार्यालय को भेजा गया है।

सरकार के पास है पोस्ट डेटेड चेक का प्रस्ताव

इसके बदले में पोस्ट डेटेड चेक स्वीकार करने का प्रस्ताव पहले ही सरकार के विचाराधीन है। एसएमओ की सीधी भर्ती के संबंध में फाइल को अगले 10 दिनों में अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा।

एसीपी के बारे में बैठक में बताया गया कि मामला अभी भी एसीएस (वित्त) के पास लंबित है। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में एसीएस (स्वास्थ्य) और एसीएस (वित्त) के साथ बैठक होगी।

यह भी पढ़ें- Haryana News: आज हड़ताल पर रहेंगे डॉक्टर, विभाग ने की छुट़्टियां रद; मेडिकल कॉलेज की टीम संभालेगी की व्यवस्था

डॉक्टरों की मांग पर सोमवार को होगी बैठक

डॉक्टरों के स्पेशलिस्ट काडर के बारे में बताया गया कि विशेषज्ञ कैडर से संबंधित फाइल को मंजूरी दे दी गई है और प्रक्रिया के लिए मुख्यमंत्री ने एसीएस (स्वास्थ्य) कार्यालय को वापस भेज दिया है। सोमवार को बैठक में सेवारत विशेषज्ञों की वरिष्ठता के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी।

विज ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ फोन पर हुई बातचीत में आश्वासन दिया कि सोमवार को वित्त विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ डॉक्टरों की मांगों को लेकर बैठक करेंगे। इस पर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने तुरंत प्रभाव से ड्यूटी ज्वाइन करने की सहमति दी है।

यह भी पढ़ें- Haryana Doctor Strike: आज से डॉक्टर हड़ताल पर, मांगें नहीं मानी तो अनिश्चितकालीन बंद; सरकार से ये हैं प्रमुख मांगे

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।