Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा सरकार ने गेस्ट टीचरों को दिया तोहफा, मृत्यु के बाद आश्रितों को इतने वर्षों तक मिलेगा पूरा वेतन

हरियाणा सरकार ने गेस्ट टीचरों को नवरात्र से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकारी स्कूलों में कार्यरत अतिथि अध्यापकों की मृत्यु पर आश्रितों को 58 साल की आयु तक पूरा वेतन मिलेगा। इसके साथ ही मौलिक शिक्षा निदेशालय ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। इसको लेकर मृतक गेस्ट टीचरों के आश्रित कई बार आंदोलन भी कर चुके हैं।

By Sudhir TanwarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 09:36 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा सरकार ने गेस्ट टीचरों को दिया तोहफा।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में कार्यरत अतिथि अध्यापकों की मृत्यु पर आश्रितों को 58 वर्ष की आयु तक पूरा वेतन दिया जाएगा। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में कैथल, रोहतक, पलवल और फरीदाबाद के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं।

वर्तमान में 180 दिवंगत अतिथि अध्यापकों की पत्नियों को इसका फायदा होगा। प्रदेश में तकरीबन 12 हजार अतिथि अध्यापक कार्यरत हैं जो लंबे समय से एक्सग्रेसिया का लाभ देने की मांग कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर अध्यापकों की उम्र 40 साल से ज्यादा है। नियमितीकरण की मांग को लेकर अतिथि अध्यापक कई बार आंदोलन कर चुके हैं। धरने-प्रदर्शन में घायल होने और बीमारी के चलते कई अतिथि अध्यापकों की मृत्यु हो चुकी है।

आश्रितों ने खून से लिखे मनोहर लाल को पत्र

अतिथि अध्यापक संघ के प्रधान पारस शर्मा ने बताया कि दिवंगत अतिथि अध्यापकों के परिजन लगातार मांग कर रहे थे कि 58 साल की उम्र होने तक पूरी सैलरी दी जाए। मांग को लेकर आश्रितों ने खून से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम पत्र लिखे और मई के महीने में दिवंगत अतिथि अध्यापकों की महिलाएं अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ यमुनानगर में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर के आवास पर उनसे मिली थी। उनके दर्द और व्यथा को देखकर शिक्षा मंत्री ने वादा किया था कि वे मुख्यमंत्री के समक्ष इस मुद्दे को जोरदार तरीके से रखेंगे। उसी के परिणामस्वरूप निदेशालय ने पत्र जारी किया है।

पदों के युक्तीकरण को लेकर 17 अक्टूबर को बैठक

उच्चत्तर शिक्षा विभाग में पदों के युक्तीकरण (रेशनलाइजेशन) को लेकर युक्तीकरण आयोग के चेयरमैन सेवानिवृत्त आइएएस राजन गुप्ता ने 17 अक्टूबर को बैठक बुलाई है। इसको लेकर उच्चतर शिक्षा विभाग ने 16 अक्टूबर को मुख्यालय में बैठक बुलाई है कालेजों के पदों पर चर्चा करने के लिए आठ से 10 अनुभवी शिक्षक भी मौजूद रहेंगे। बैठक में महाविद्यालयों की संरचना को लेकर चर्चा होगी जिसमें खाली पदों सहित नए पदों को सृजित करने और जिन पदों पर वर्कलोड कम है, उनका युक्तीकरण शामिल है।

ये भी पढ़ें: SYL मामले में BJP के साथ आए पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा, कहा- 'पीएम से मुलाकात के लिए CM मनोहर बुलाएं सर्वदलीय बैठक'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर