Move to Jagran APP

Haryana News: बाजरा उत्पादक किसानों के लिए सरकार ने शुरू की ब्याज अनुदान योजना, मिलेंगे ये ढेरों लाभ

हरियाणा में बाजरा प्रसंस्करण इकाइयों को 25 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सरकार ने ब्याज अनुदान योजना के तहत बाजरा उत्पादक किसानों और बाजार की मजबूती के लिए शुरू की है। बाजरा प्रसंस्करण के लिए सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) द्वारा लिए गए अवधि ऋण पर सालाना अधिकतम 25 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 01 Jul 2024 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 08:27 PM (IST)
बाजरा उत्पादक किसानों के लिए सरकार ने शुरू की ब्याज अनुदान योजना।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में बाजरा प्रसंस्करण इकाइयों को 25 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। प्रदेश सरकार ने बाजरा उत्पादक किसानों और बाजार की मजबूती के लिए ब्याज अनुदान योजना शुरू की है।

14 दिनों में मिल जाएगा पैसा

इसके तहत बाजरा प्रसंस्करण इकाइयों को सात प्रतिशत प्रति वर्ष या भुगतान की गई वास्तविक ब्याज दर, जो भी कम हो, के रूप में ब्याज सहायता मिलेगी। आवेदन के 64 दिन के अंदर ब्याज सब्सिडी प्रदान कर दी जाएगी। पात्र आवेदनों के लिए स्वीकृति पत्र 40 कार्य दिवसों के भीतर जारी कर दिया जाएगा। स्वीकृति मिलने पर स्वीकृति पत्र 10 कार्य दिवसों के अंदर जारी होगा। स्वीकृति पत्र जारी होने के बाद स्वीकृत वित्तीय सहायता का वितरण 14 दिन में कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Haryana News: खुशखबरी! मुख्यमंत्री इलाज योजना के तहत अब होगा किडनी और लीवर ट्रांसप्लांट, रोहतक पीजीआई में करवा सकेंगे इलाज

एमएसएमई के तहत 25 लाख रुपये सालाना मदद

बाजरा प्रसंस्करण के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) द्वारा लिए गए अवधि ऋण पर सालाना अधिकतम 25 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी। सूक्ष्म उद्यम के मामले में संयंत्र एवं मशीनरी या उपकरण में निवेश एक करोड़ रुपये तथा कारोबार पांच करोड़ रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। लघु उद्यम के मामले में संयंत्र एवं मशीनरी या उपकरण में निवेश 10 करोड़ तथा कारोबार 50 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। मध्यम उद्यम में संयंत्र एवं मशीनरी या उपकरण में निवेश 50 करोड़ रुपये तथा कारोबार 250 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Haryana News: पानीपत के इनेलो जिलाध्यक्ष रहे राजपाल रोड ने थामा कांग्रेस का हाथ, हुड्डा ने बीजेपी पर किया कटाक्ष


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.