Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल स्थापित करेगी सरकार, मुख्य सचिव ने हाई कोर्ट में दी जानकारी

हरियाणा सरकार जल्द ही प्रदेश में ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल की स्थापना करेगी। प्रदेश सरकार ने इसके लिए सभी तैयारियां कर ली है। हरियाणा सरकार ने 12 सितंबर को इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए। यह जानकारी सेल स्थापित करने की मांग से जुड़ी एक याचिका पर मुख्य सचिव ने हाई कोर्ट में दी। हाई कोर्ट ने याचिका का निपटारा कर दिया है।

By Dayanand SharmaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 05:27 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल स्थापित करेगी सरकार (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Haryana Transgender Protection Cell हरियाणा में ट्रांसजेंडर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल स्थापित करेगी। इसके लिए 12 सितंबर को आदेश जारी कर दिया है। यह जानकारी सेल स्थापित करने की मांग से जुड़ी अवमानना याचिका पर सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार ने दी। इस जानकारी पर हाई कोर्ट ने याचिका का निपटारा कर दिया।

अवमानना याचिका दाखिल करते हुए धनंजय चौहान ने हाई कोर्ट से अपील की कि हरियाणा में ट्रांसजेंडर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल स्थापित करने का आदेश दिया जाए। ट्रांसजेंडरों की सुरक्षा के लिए आवश्यक व्यापक नीति तैयार की जाए जिससे उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

ये भी पढ़ें- Haryana: ट्रांसजेंडरों का लगा जैकपॉट, नौकरी और शिक्षा में मिलेगा रिजर्वेशन; शुरुआत से पहले आयोग ने मांगे सुझाव

'हरियाणा सरकार को सौंपा था मांगपत्र'

याची ने बताया कि इस मांग को लेकर याची ने हरियाणा सरकार को मांगपत्र भी सौंपा था। लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। इसके बाद उसने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी।

क्यों डाली गई याचिका?

इस पर हरियाणा सरकार से जवाब मांगा तो हरियाणा सरकार की ओर से कहा गया था कि याची के मांगपत्र पर जल्द निर्णय ले लिया जाएगा और ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल स्थापित करने पर हरियाणा सरकार विचार करेगी। कोर्ट को बताया गया कि इसके बाद भी सरकार ने कोर्ट आदेश जारी नहीं किया, इसलिए उसे अब अवमानना याचिका दायर करनी पड़ी।

ये भी पढ़ें- पहले रोज होता था इलाज, अब महीने में दो बार खुलती है ई-संजीवनी उपचार ओपीडी; डाक्टरों की कमी से आ रही दिक्कत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर