Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, सरकार इन देशों में दिलवाएगी नौकरी; कमा सकेंगे लाखों रुपए

हरियाणा सरकार राज्य के युवाओं को जर्मनी यूके नीदरलैंड और दुबई में भी नौकरियों के अवसर तलाश करेगी। सरकार इससे पहले इजरायलय में मोबिलिटी एमओयू के तहत राज्य के युवाओं को इजरायल भेज चुकी है। हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार पवन चौधरी के अनुसार इजरायल में प्रशिक्षित युवाओं को भेजने की यह प्रक्रिया जारी रहेगी। इससे युवाओं को डोंकी (अवैध) तरीके से विदेश नहीं जाना पड़ेगा।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 02 Jun 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के युवाओं को विदेशों में नौकरी दिलवाएगी सरकार (फाइल फोटो)

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा में अपने साढ़े नौ साल के कार्यकाल में करीब डेढ़ लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां देने वाली भाजपा सरकार अब हुनरमंद व काबिल युवाओं को विदेश में भी नौकरियां दिलाएगी।

इजरायल में निर्माण क्षेत्र के 225 युवाओं को बढ़िया वेतनमान पर नौकरियां दिलाने के बाद राज्य सरकार अब जर्मनी, यूके, नीदरलैंड और दुबई में भी प्रदेश के युवाओं के लिए नौकरियों के अवसर तलाश करेगी। इसके लिए राज्य सरकार का विदेश सहयोग विभाग सक्रिय हो चुका है।

तंजानिया में राज्य के प्रतिभावान युवाओं को उनके नये स्टार्ट अप शुरू कराने में मदद के लिए भी विदेश सहयोग विभाग पूरी गंभीरता के साथ काम कर रहा है।

हरियाणा सरकार ने 225 युवाओं को भेजा इजराइल

भारत सरकार और इजरायलय के बीच मोबिलिटी एमओयू के तहत राज्य के युवाओं को इजरायल भेजा गया है। इन युवाओं के लिए जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने से लेकर उनकी जांच, मेडिकल परीक्षण और हर तरह के टेस्ट कराने तक की पूरी प्रक्रिया में राज्य सरकार ने सहयोग किया है।

करीब एक हजार युवाओं में से पहले चरण में 225 युवाओं का चयन कर उन्हें इजरायलय भेज दिया गया है, जहां उनका न्यूनतम वेतन 1.37 लाख रुपये मासिक मिलेगा।

शटरिंग, टाइल, प्लास्टर और मिस्त्री के काम से जुड़े इन युवाओं का इजरायल में नौकरी का अनुबंध फिलहाल एक साल के लिए है, जिसे 63 माह यानी सवा पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। ओवर टाइम को लेकर वेतन की यह राशि डेढ़ से दो लाख रुपये मासिक पड़ सकती है।

इन देशों से भी बात कर रही है हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार पवन चौधरी के अनुसार इजरायल में प्रशिक्षित युवाओं को भेजने की यह प्रक्रिया जारी रहेगी। इससे युवाओं को डोंकी (अवैध) तरीके से विदेश नहीं जाना पड़ेगा और उनके मां-बाप चिंता मुक्त रहेंगे।

चौधरी का कहना है कि स्वास्थ्य देखभाल, चालक और कृषि क्षेत्र में कार्य के लिए हरियाणा सरकार का विदेश सहयोग विभाग जर्मनी, कुवैत, यूके, नीदरलैंड और दुबई से बातचीत कर रहा है।

वहां से डिमांड आने के बाद हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से ऐसे युवाओं को विदेश भेजने के लिए रिक्तियां निकाली जाएंगी, ताकि हरियाणवी युवाओं की प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया में कायम हो सके और उन्हें बेहतरीन रोजगार प्राप्त हो सकें।

यह भी पढ़ें- Haryana News: यमुना में लगातार घट रहा जलस्तर, फिर भी दिल्ली की मांग पूरी कर रहा हरियाणा

स्टार्टअप के लिए 52 युवाओं को भेजा गया पश्चिम अफ्रीका

मुख्यमंत्री के ओएसडी पवन चौधरी के अनुसार हरियाणा के 52 युवाओं को पश्चिमी अफ्रीका में स्टार्टअप के लिए भेजा जा चुका है। इस साल जुलाई में भी नये स्टार्टअप के लिए तंजानिया से बात चल रही है।

कृषि, आटो पार्ट, गत्ते की फैक्टरियां और रेडीमेड कपड़े के क्षेत्र में भी नये स्टार्टअप आरंभ किए जाने की संभावनाएं तलाश की जा रही हैं। इनमें से गत्ते बनाने की फैक्टरियां व रेडीमेड कपड़ों के स्टार्ट अप के काम पहले भी चल रहे हैं।

उन्होंने दावा किया कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार हरियाणवी प्रतिभावान युवाओं को वैश्विक स्तर स्तर पर नई पहचान दिलाने के लिए कटिबद्ध है।

यह भी पढ़ें- Faridabad News: अलग-अलग बोर्ड ट्रॉफी खिलाने के नाम पर खिलाड़ियों से एक करोड़ रुपये की ठगी, ऐसे खुला मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर