Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Monsoon Session: बहू नैना की इस बात से पिघले चाचा ससुर रणजीत चौटाला, बोले- फाइल भेजें, काम करता हूं...

आज यानी शुक्रवार को शुरू हुए हरियाणा विधानसभा में मानसून सत्र 2023 के दौरान बिजली मंत्री रणजीत चौटाला के परिवार की विधायक बहू नैना चौटाला ने ट्यूबवेल कनेक्शन न देने का मुद्दा उठाया। मामला चरखी दादरी जिले के बाढ़डा हलके का है। नैना ने कहा ‘मैं तो आपके घर की बहू हूं। आप मेरे चाचा सुसर हैं और आपको यह काम तो करना ही होगा।’

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 25 Aug 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
नैना चौटाला ने हरियाणा विधानसभा उठाया ट्यूबवेल का मुद्दा

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Haryana Monsoon Session 2023: हरियाणा विधानसभा में शुक्रवार को बिजली मंत्री रणजीत चौटाला के परिवार की विधायक बहू नैना चौटाला ने उन्हें ट्यूबवेल कनेक्शन देने के लिए मजबूर कर दिया। मामला चरखी दादरी जिले के बाढ़डा हलके का है, जहां से नैना चौटाला जेजेपी की विधायक हैं। विधायक ने जब सदन में यह कहा कि ‘मैं तो आपके घर की बहू हूं। आप मेरे चाचा सुसर हैं और आपको यह काम तो करना ही होगा।’ इस बयान पर बिजली मंत्री रणजीत चौटाला पसीज गए।

नैना चौटाला ने उठाया ट्यूबवेल कनेक्शन न देने का मुद्दा

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मां नैना चौटाला ने अपने इलाके में ट्यूबवेल के कनेक्शन जारी नहीं होने का मुद्दा सदन में उठाया था। रणजीत चौटाला को कहना पड़ा कि आप फाइल भिजवाए, मैं काम करता हूं। जिस समय नैना चौटाला सदन में यह मुद्दा उठा रही थीं, उस दौरान उनके बेटे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला सदन में बैठे मुस्कुरा रहे थे। नैना चौटाला जेजेपी अध्यक्ष डा. अजय चौटाला की धर्मपत्नी हैं। प्रदेश सरकार ने बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन की जगह सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन दिए जाने पर जोर दे रखा है।

सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन केंद्र सरकार की योजना है। इसकी कुल लागत का 75 प्रतिशत सब्सिडी सरकार देती है और किसानों को केवल 25 प्रतिशत पैसा ही देना होता है। नैना चौटाला ने जब बाढ़डा में कनेक्शन का मुद्दा उठाया तो बिजली मंत्री ने कहा कि सोलर कनेक्शन किसानों के लिए फायदेमंद हैं। इसके प्रति किसानों में रुझान भी बढ़ा है।

सोलर कनेक्शन के लिए लग जाती हैं लाइन

सोलर कनेक्शन के लिए अगर बिजली विभाग दो घंटे के लिए भी पोर्टल खोल देता है तो अप्लाई करने वालों की लाइन लग जाती है। आंकड़े देते हुए चौटाला ने कहा कि पोर्टल पर आए 61 हजार कनेक्शनों की डिमांड में से 34 हजार किसानों ने सोलर कनेक्शन की डिमांड की है। 27 हजार किसान बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बिजली के कनेक्शन उन्हीं किसानों को दिए जाएंगे, जो सूक्ष्म सिंचाई प्रक्रिया को अपनाएंगे।

नैना चौटाला ने कहा कि बाढ़डा रेतीला इलाका है, यहां पर सोलर कनेक्शन कामयाब नहीं हैं। किसानों को पैसा जमा करवाए हुए भी पांच साल से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन उन्हें कनेक्शन नहीं दिए जा रहे हैं। महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू, तोशाम की कांग्रेस विधायक किरण चौधरी सहित कई अन्य विधायकों ने भी नैना चौटाला की मांग का समर्थन किया।

आप मुझे फाइल भिजवाएं, मैं कार्रवाई करूंगा

उन्होंने कहा कि जहां सोलर कामयाब नहीं हैं, वहां बिजली के कनेक्शन दिए जाने चाहिए। नैना चौटाला को जब लगा कि बात नहीं बन रही है तो वे बिजली मंत्री की ओर इशारा कर बोली कि आप मेरे पितातुल्य हैं। इतना रहम तो बाढ़डा हलके पर कर ही दो। हमारा सोलर से काम नहीं चल रहा। हमारे इलाके में तो पीने के पानी की भी बड़ी समस्या है। इस पर रणजीत चौटाला ने मुस्कुराते हुए कहा कि हमारी बहू जो कह रही हैं, वह तो करना ही होगा। आप मुझे फाइल भिजवा दें, मैं कार्रवाई करूंगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें