Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: सामान खरीदने पर जरूर लें जीएसटी बिल-एक करोड़ जीतने का मौका, हर माह निकलेगा ड्रा; करना होगा ये काम

किसी भी सामान की खरीद पर आप बिल जरूर लें। मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना के तहत अब सरकार (Haryana Government) आपको एक करोड़ रुपये के इनाम के साथ कई अन्य आकर्षक इनाम जीतने का मौका दे रही है। प्रति माह लक्की ड्रा निकाला जाएगा जिसके विजेताओं को आकर्षक इनाम मिलेगा। योजना में वे लोग शामिल होंगे जो हर महीने अपना जीएसटी बिल लेकर पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 05 Nov 2023 08:21 AM (IST)
Hero Image
सामान खरीदने पर जरूर लें जीएसटी बिल-एक करोड़ जीतने का मौका। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। (Mera Bill Mera Adhikar scheme) किसी भी सामान की खरीद पर आप बिल जरूर लें। मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना के तहत सरकार ने एक करोड़ रुपये के इनाम के साथ कई अन्य आकर्षक इनाम जीतने का मौका दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना चलाई गई है। जिसका लाभ उठाने के लिए बिल को संबंधित पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

हर माह निकलेगा लक्की ड्रा

प्रति माह लक्की ड्रा निकाला जाएगा, जिसके विजेताओं को आकर्षक इनाम मिलेगा। योजना में वे लोग शामिल होंगे जो हर महीने अपना जीएसटी बिल लेकर पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इस योजना से टैक्स चोरी रोकने में मदद मिलेगी, जिससे सरकार की आय में भी वृद्धि होगी।

मेरा बिल-मेरा अधिकार एप के साथ ही web.merabill.gst.gov.in पर भी जीएसटी बिल अपलोड कर सकते हैं।पिछले महीने के दौरान जारी किए गए सभी बी2सी इनवाइस को हर माह की पांच तारीख तक संबंधित एप्लिकेशन पर अपलोड करने वाले उपभोक्ता ही ड्रा के पात्र होंगे।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'कांग्रेस और भ्रष्टाचार का चोली-दामन का साथ', भाजपा बोली- इन्होंने जनता के भरोसा के साथ विश्वासघात किया

इसी तरह बंपर पुरस्कार के लिए पिछले तीन महीनों में अपलोड बंपर ड्रा के हर महीने की पांच तारीख तक किए गए सभी इनवाइस के लिए तिमाही आधार पर ड्रा निकाला जाएगा।

न्यूनतम 200 रुपये तक का कर सकते हैं जीएसटी बिल अपलोड

मोबाइल एप या पोर्टल पर इनवाइस अपलोड करने वालों को आपूर्तिकर्ता का जीएसटीआइएन, इनवाइस संख्या, इनवाइस की तिथि, इनवाइस का मूल्य तथा ग्राहक का राज्य, केंद्र शासित प्रदेश की जानकारी देनी होगी। लकी ड्रा के लिए विचार किए जाने वाले इनवाइस का न्यूनतम मूल्य 200 रुपये रखा गया है।

दो विजेताओं को मिलेंगे एक-एक करोड़ रुपये

लकी ड्रा के लिए किसी भी व्यक्ति द्वारा एक महीने में अधिकतम 25 इनवायस एप या वेब पोर्टल पर अपलोड किए जा सकते हैं। प्रत्येक इनवाइस के लिए एक पावती संदर्भ संख्या (एआरएन) सृजित होगी जिसका उपयोग पुरस्कारों के ड्रा के लिए किया जाएगा।

मासिक ड्रा में 10-10 हजार के 800 पुरस्कार तथा 10-10 लाख के दो पुरस्कार दिए जाएंगे। तिमाही आधार पर निकाले जाने वाले ड्रा के दो विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Haryana Electricity: आज घरों में रहेगा छाया रहेगा अंधेरा, हरियाणा में दर्जनों फीडरों पर ठप रहेगी बिजली सप्लाई