Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेंगे स्‍मार्ट फोन, बच्चों के आहार से लेकर हर गतिविधि पर नजर

Haryana News हरियाणा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्‍मार्ट फोन दिए जाएंगे। फोन के लिए सिम विभाग की ओर से दिया जाएगा। स्मार्ट फोन में पोषण ट्रैकर और बाल संवर्धन एप के जरिए नौनिहालों की स्थिति पर नजर रहेगी। नवजात शिशुओं से लेकर छह साल तक के बच्चों तक और गर्भवती महिलाओं से लेकर दूध पिलाने वाली माताओं तक का सारा डाटा पोषण ट्रैकर एप पर मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 14 Sep 2023 10:07 PM (IST)
Hero Image
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेंगे स्‍मार्ट फोन, बच्चों के आहार से लेकर हर गतिविधि पर नजर

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: हरियाणा में सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। सरकार ने 28 हजार 484 स्मार्ट फोन की खरीद को मंजूरी दे दी है जिस पर 28 करोड़ 19 लाख रुपये खर्च होंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग की राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि अगले तीन महीने में सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फोन दे दिए जाएंगे। स्मार्ट फोन चलाने के लिए दो सप्ताह की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

विभाग की तरफ से दिए जाएंगे सिम

फोन के लिए सिम विभाग की ओर से दिया जाएगा। स्मार्ट फोन में पोषण ट्रैकर और बाल संवर्धन एप के जरिए नौनिहालों की स्थिति पर नजर रहेगी। नवजात शिशुओं से लेकर छह साल तक के बच्चों तक और गर्भवती महिलाओं से लेकर दूध पिलाने वाली माताओं तक का सारा डाटा पोषण ट्रैकर एप पर मिलेगा।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में 526.29 करोड़ से भूजल प्रबंधन, तालाब परियोजनाओं को पूरा करने का समय तय; देखें पूरी रिपोर्ट

पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से कुपोषण जैसी गंभीर बीमारियों की भी मैपिंग की जा रही है। वहीं, बाल संवर्धन एप से जीरो से पांच साल तक के बच्चों का दुबलापन, बौनापन और अति कम वजन की जांच की जा रही है।

स्मोर्ट फोन से होगी रियल टाइम मानिटरिंग

-केंद्र में बच्चों की संख्या

-बच्चों का वजन

-कुपोषित-अति कुपोषित बच्चों की संख्या

-टेक होम राशन

-बच्चों की विकास दर

-प्री-स्कूल शिक्षा की स्थिति

-वजन मशीन

-शौचालयों व पानी की स्थिति

-टीकाकरण

यह भी पढ़ें: बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने सामूहिक इस्‍तीफा देने का लिया फैसला, नूंह हिंसा मामले में हरियाणा सरकार पर उठाए सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर