Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: BJP ने मिशन-2024 की तैयारी के तहत फील्‍ड में उतारे सांसद, CM खट्टर के अंदाज में करेंगे जनसंवाद

Haryana News हरियाणा में बीजेपी मिशन-2024 की तैयारियों में लग गई है। सभी भाजपा सांसद लोगों के बीच जाएंगे। इस दौरान वे न केवल लोगों की समस्याओं को सुनेंगे। सांसदों के कार्यक्रम भी मंत्रियों की तर्ज पर तय किए गए हैं। सांसद दो चरणों में अपने लोकसभा क्षेत्रों को कवर करेंगे। पहले चरण में अपने संसदीय क्षेत्र के पांच हलकों के पांच-पांच गांवों को कवर करेंगे।

By Sudhir TanwarEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 04:08 PM (IST)
Hero Image
BJP ने मिशन-2024 की तैयारी के तहत फील्‍ड में उतारे सांसद

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: संसद का विशेष सत्र खत्म होने के बाद हरियाणा के सभी भाजपा सांसद लोगों के बीच जाएंगे। इस दौरान वे न केवल लोगों की समस्याओं को सुनेंगे, बल्कि ग्राउंड रियलिटी भी जांचेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तर्ज पर सभी सांसदों को जनसंवाद कार्यक्रम करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री के साथ ही उनके सभी मंत्री पहले ही जनसंवाद में जुटे हुए हैं।

मंत्रियों की तर्ज पर तय किए गए सांसदों के कार्यक्रम

सांसदों के कार्यक्रम भी मंत्रियों की तर्ज पर तय किए गए हैं। सांसद दो चरणों में अपने लोकसभा क्षेत्रों को कवर करेंगे। पहले चरण में अपने संसदीय क्षेत्र के पांच हलकों के पांच-पांच गांवों को कवर करेंगे। इसके बाद दूसरे चरण में बाकी के चार हलकों को कवर किया जाएगा। भाजपा की इस कवायद को आगामी लोकसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है।

पांच गांवों से शुरू होंगे जनसंवाद

जनसंवाद कार्यक्रम की शुरूआत सबसे पहले भिवानी-महेंद्रगढ़ सांसद धर्मबीर सिंह करेंगे। उन्होंने पांच विधानसभा हलकों के कार्यक्रम जारी कर दिए हैं। धर्मबीर सिंह 25 सितंबर को अटेली हलके के पांच गांवों से जनसंवाद की शुरूआत करेंगे। इसके बाद 27 को नारनौल, 29 को महेंद्रगढ़, तीन अक्टूबर को भिवानी और पांच अक्टूबर को बाढ़डा हलके के पांच गांवों के लोगों से रूबरू होंगे।

यह भी पढ़ें: TV में देखी थी संसद, पहली बार सदन के अंदर कदम रखे तो हुआ गर्व; हिसार की 100 से ज्यादा महिलाओं ने देखा सत्र

दो जाट बाहुल्‍य हलकों को चुना

धर्मबीर सिंह ने पहले पांच विधानसभा क्षेत्रों में से तीन अहीर बाहुल्य और दो जाट बाहुल्य हलकों को चुना है। चरखी दादरी, तोशाम, लोहारू व नांगल-चौधरी हलके को वे दूसरे चरण में कवर करेंगे। वहीं, सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि वे जल्द ही अपना शेड्यूल जारी करेंगी। सांसदों के इस जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान प्रोटोकाल का पालन करना होगा। यानी जिलों के सभी अधिकारियों को सांसदों के साथ कार्यक्रम में मौजूद रहना होगा।

मौके पर ही निपटाई जाएंगी समस्‍याएं

स्थानीय स्तर की समस्याओं को डीसी-एसपी या संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा मौके पर ही निपटाया जाएगा। स्टेट लेवल से जुड़ी समस्या या मांग होगी तो सांसद उसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री मनोहर लाल को भेजेंगे। ऐसी समस्याओं व मांगों पर सरकार फैसला करेगी।

मंत्री भी कर रहे जनसंवाद

मुख्यमंत्री के निर्देश पर भाजपा के सभी मंत्रियों ने भी जनसंवाद कार्यक्रम शुरू किए हुए हैं। मंत्री अपने खुद के निर्वाचन क्षेत्र के अलावा साथ लगते पांच हलकों में जनसंवाद कार्यक्रम करते हैं। मंत्रियों को हर सप्ताह में हलकों के पांच-पांच गांव कवर करने को कहा हुआ है। मंत्रियों के जनसंवाद की शुरूआत सबसे पहले परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने की थी।

यह भी पढ़ें: Yamunanagar: डी प्लान की ग्रांट के लिए जारी हुआ नौ करोड़ 58 लाख रुपये का बजट, जिले के विकास पर खर्च होगा पैसा

मुख्यमंत्री आठ जिलों में कर चुके संवाद

हरियाणा में सबसे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनसंवाद कार्यक्रम की शुरूआत की थी। वे अभी तक आठ जिलों को कवर कर चुके हैं। मुख्यमंत्री के जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान आने वाली समस्याओं, लोगों की मांगों व सुझावों की मानिटरिंग के लिए पोर्टल भी बनाया गया है। इस पोर्टल की नियमित रूप से मानिटरिंग होती है और संबंधित लोगों को इसके बारे में सूचित भी किया जाता है।