Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: स्कूलों में गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलेंगे बच्चे, स्वतंत्रता दिवस से होगा लागू

Haryana News हरियाणा के स्कूलों में बच्चे गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलेंगे। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने इसकी घोषणा की थी। स्वतंत्रता दिवस से सभी स्कूलों में लागू हो जाएगा। विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारी मौलिक शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। बच्चों में देशभक्ति की भावना बढ़ेगी।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 10:28 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: स्कूलों में गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलेंगे बच्चे।

Haryana News: हरियाणा के स्कूलों में बच्चे गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद बोलेंगे। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने इसकी घोषणा की थी। स्वतंत्रता दिवस से सभी स्कूलों में लागू हो जाएगा। विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना को बढ़ावा देने के लिए गुड मार्निंग की जगह जय हिंद बोलेंगे।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के राजकीय स्कूलों में सुबह प्रार्थना या फिर कक्षा में गुरुजी के आगमन पर विद्यार्थी ‘गुड मार्निंग’ की जगह ‘जयहिंद’ के साथ अभिवादन करेंगे। प्रदेश भर के स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जय हिंद अभिवादन के तौर पर लागू किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने की थी घोषणा

हरियाणा की शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा ने पिछले दिनों एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की थी। विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि विद्यार्थियों में देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना को बढ़ावा देने के लिए गुड मार्निंग की जगह जय हिंद को अभिवादन के रूप में लागू करने का फैसला लिया गया है।

राष्ट्र की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक

इसका मकसद विद्यार्थियों को प्रतिदिन राष्ट्रीय एकता की भावना और देश के समृद्ध इतिहास के प्रति सम्मान के लिए प्रेरित करना है। शिक्षा निदेशालय की ओर से उल्लेख किया गया है कि जयहिंद का नारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा दिया गया था।

उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ आंदोलन के दौरान आजाद हिंद फौज का गठन किया था, जिसमें उन्होंने जयहिंद के नारे को लोकप्रिय बनाया था। स्वतंत्रता के बाद जयहिंद को भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा अभिवादन के तौर पर अपनाया गया जो राष्ट्र की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: वत्सल वशिष्ठ को एक दिन बाद ही SSC से हटाया, रणदीप सुरजेवाला ने तैनाती पर खड़े किए थे सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर