Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: दो दिन बाद काम पर लौटे डॉक्टर, सरकार को दिया 15 अगस्त तक का समय; NHM कर्मियों की हड़ताल जारी

Haryana News अपनी मांगों को लेकर डॉक्टर धरना प्रदर्शन पर चले गए। शनिवार को वह काम पर लौट आए। एनएचएम कर्मचारी अभी भी हड़ताल पर हैं। वहीं नर्सिंग ऑफिसरों ने एक और दो अगस्त को दो घंटे काम नहीं करने का ऐलान किया है। इससे मरीजों की परेशानी बढ़ सकती है। डॉक्टरों ने 15 अगस्त तक सरकार को समय दिया है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 10:59 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: दो दिनों बाद काम पर लौटे डॉक्टर, सरकार को दिया 15 अगस्त तक का समय।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में दो दिन की हड़ताल के बाद सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर शनिवार को काम पर लौट आए। वहीं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कर्मचारी लगातार दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे। सरकारी अस्पतालों में मरीजों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। 

क्योंकि अब नर्सिंग वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले सभी नर्सिंग ऑफिसर ने एक व दो अगस्त को दो घंटे काम नहीं करने का एलान कर दिया है। हरियाणा में पिछले चार दिनों से स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से चरमराई हुई हैं। दो दिन तक हड़ताल के बाद हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन ने शुक्रवार की रात 12 बजे हड़ताल समाप्त करने का ऐलान कर दिया।

एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश ख्यालिया ने बताया कि सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव अमित अग्रवाल के साथ देर रात तक वार्ता हुई। इस दौरान सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि वे हमारी सभी मांगें 15 अगस्त से पहले पूरी कर देंगे।

इस वजह से हड़ताल पर गए थे डॉक्टर

सरकार और एसोसिएशन के बीच नौ दिन में दूसरी बार सहमति बनी है। इससे पहले 18 जुलाई को डाक्टरों के विशेष काडर का गठन, एसएमओ के सभी पद प्रमोशन से भरने, बांड राशि एक करोड़ से घटाकर 50 लाख रुपये करने समेत कई मांगों पर सहमति बन गई थी, लेकिन अधिसूचना जारी न करने के कारण डॉक्टर 25 जुलाई को हड़ताल पर चले गए थे। 15 अगस्त तक सहमति के बाद प्रदेश के सभी डॉक्टर शनिवार को काम पर लौट आए।

एनएचएम कर्मचारियों का अस्पतालों के बाहर प्रदर्शन

डाक्टरों के दो दिन बाद हड़ताल से वापस आने के कारण अस्पतालों में जहां ओपीडी में भारी भीड़ रही, वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत काम करने वाले कर्मचारियों की हड़ताल शनिवार को दूसरे दिन भी जारी रही। इसके चलते अस्पतालों में कई सहयोगी सेवाएं आज भी बाधित रही। डॉक्टरों का सहयोग करने वाले एनएचएम कर्मचारी अस्पतालों के बाहर प्रदर्शन करते रहे।

यह भी पढ़ें- Haryana News: विधानसभा चुनावों के लिए सजने लगी फील्डिंग, सात जिलों के बदले उपायुक्त; राहुल नरवाल को भेजा दादरी

चार अगस्त को मुख्यमंत्री आवास का घेराव

इसी दौरान नर्सिंग वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा के बैनर तले नर्सिंग आफिसर ने हड़ताल का एलान कर दिया है। शनिवार को एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष विनीता बांगड़ ने बताया कि दो दिन काले बिल्ले लगाकर रोष व्यक्त करने के बावजूद सरकार द्वारा उनकी मांगों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

इसके चलते अब प्रदेश की सभी नर्सिंग आफिसर एक व दो अगस्त को दो घंटे की हड़ताल करेंगे। इसमें सभी प्रकार की इमरजेंसी सेवाएं बंद की जाएंगी। फिर भी सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया तो चार अगस्त को करनाल में मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Haryana Politics: नरम पड़े हुड्डा और सैलजा के तेवर, पोस्टर-बैनरों पर दिखे एक दूसरे के फोटो

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर