Move to Jagran APP

Haryana News: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाई सैलरी; जानिए अब कितने रुपये मिलेंगे?

हरियाणा में बीजेपी की नई सरकार बनने से पहले बड़ा तोहफा दिया है। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के आंगनबाड़ी और सहायकों की सैलरी बढ़ा दी है। 23 हजार 486 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं 489 मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और 21 हजार 732 आंगनबाड़ी सहायिकाओं को बढ़े मानदेय का लाभ होगा। हरियाणा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को सर्वाधिक मानदेय देने वाला राज्य बन गया है।

By Sushil Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए खुशखबरी!

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 750 और सहायिकाओं के मानदेय में 400 रुपये मासिक की बढ़ोतरी की गई है। 10 वर्ष का अनुभव रखने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 14 हजार 750 रुपये, 10 वर्ष से कम अनुभव वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 13 हजार 250 रुपये और सहायक को 7900 रुपये मानदेय दिया जाएगा।

वित्त विभाग की स्वीकृति के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने नौ अगस्त को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी। इसके बाद विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई, जिसके कारण मुख्यमंत्री घोषणा के पूरा होने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इंतजार करना पड़ा। राहत की बात यह कि बढ़े मानदेय का लाभ 16 अगस्त से ही मिलेगा।

आंगनबाड़ी को सर्वाधिक मानदेय देने वाला राज्य बना हरियाणा

प्रदेश की 23 हजार 486 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, 489 मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और 21 हजार 732 आंगनबाड़ी सहायिकाओं को बढ़े मानदेय का लाभ होगा। हरियाणा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को सर्वाधिक मानदेय देने वाला राज्य बन गया है।

अभी तक 10 साल से अधिक अनुभव वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का पारिश्रमिक 14 हजार रुपये था जिसे अब 750 रुपये बढ़ा कर 14 हजार 750 रुपये किया गया है।

आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 7500 की जगह 7900 रुपये मिलेंगे

10 साल तक के अनुभव वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मिनी-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अभी तक 12 हजार 500 रुपये दिए जा रहे थे, लेकिन अब हर महीने 13 हजार 250 रुपये मिलेंगे। आंगनबाड़ी सहायिकाओं को 7500 की जगह 7900 रुपये मिलेंगे।

भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री पवन कुमार ने इस फैसले के लिए कार्यवाहक मुख्यमंत्री का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि नई सरकार में पहला फैसला आंगनबाड़ी कर्मचारियों के मानदेय में बढ़ोतरी का हुआ है। इससे साबित होता है कि सरकार की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है।

बता दें कि हरियाणा में बीजेपी ने प्रचंड जीत के साथ सरकार बनाने जा रही है। बीजेपी ने 90 में से 48 सीटों पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस सिर्फ 37 सीटों पर सिमट गई। हरियाणा में बीजेपी की नई सरकार बनने से पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को बड़ी राहत दी है। 

यह भी पढ़ें- Haryana Result: 5 मुस्लिम उम्मीदवारों का जलवा, एक तो 98 हजार अधिक वोटों से मारी बाजी, किस पार्टी ने दिया था टिकट?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें