Move to Jagran APP

Haryana News: ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारों से गूंजा दिल्ली में हरियाणा भवन, सीएम मनोहर लाल ने की ये बातें

दिल्ली में स्थित हरियाणा भवन आज भारत माता के जयकारे और ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारों से गूंजा। इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पीएम मोदी की सराहना की और उनको लेकर बात भी की। इस मौके पर सीएम मनोहर लाल के अलावा हरियाणा के भाजपा अध्यक्ष ओपी धनखड़ भी मौजूद रहे। ओपी धनखड़ ने भी पीएम मोदी को लेकर कई बातें कहीं।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedPublished: Thu, 21 Sep 2023 04:27 PM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2023 04:27 PM (IST)
सीएम मनोहर लाल ने पीएम मोदी को लेकर की ये बातें

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। CM Manohar Lal on PM Modi in Haryana Bhawan भारत माता के जयकारे और ‘मोदी है तो मुमकिन है’ (Modi Hai Toh Mumkin Hai) के नारों के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए नारी शक्ति वंदन विधेयक लेकर आने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद किया।

इसके साथ सीएम ने ही सभी महिलाओं को इसके लिए बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी जी के इस कदम की सराहना करता हूँ कि लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया है जिससे बहनों की भागीदारी बढे़गी।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज दिल्ली के हरियाणा भवन में प्रदेश के विभिन्न जिलों से पहुंची महिलाओं से सीधा संवाद कर रहे थे। ये महिलाएं नये संसद भवन में पहुंचकर इस विधेयक के संबंध में चल रही चर्चा को देखने आई थीं।

सभी महिलाएं पहले दिल्ली के हरियाणा भवन में एकत्रित हुई और जहां से अलग-अलग समूहों में वे नये संसद भवन के लिए रवाना हुई। इस दौरान उन्होंने हरियाणा भवन दिल्ली में उपस्थित मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से मुलाकात की और लोकसभा में विधेयक पारित होने की खुशी जाहिर करते हुए उनका धन्यवाद प्रधानमंत्री तक पहुंचाने का आग्रह किया।

महिलाओं ने मोदी है तो मुमकिन है के लगाए नारे

महिलाएं इतनी खुश थी कि वे वहां बज रहे ढोल नगाड़ों पर नाचने लगी। उन्होंने ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारे भी पूरे जोश के साथ लगाए। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के अलावा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश धनखड़, लोकसभा सांसद श्री संजय भाटिया, नायब सिंह सैनी, राज्यसभा सांसद श्री कृष्ण लाल पंवार, पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, पूर्व विधायक लतिका शर्मा व नरेश कौशिक सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

नारी शक्ति वंदन विधेयक सराहनीय कदम

महिलाओं के साथ सीधे संवाद में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक है, क्योंकि आज महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए लोकसभा में नारी शक्ति वंदन विधेयक पारित होने के पश्चात राज्यसभा से पारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सराहनीय कदम है तथा मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेशभर से आई महिलाओं के चेहरों पर खुशी की चमक स्पष्ट नजर आ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में पहले ही स्थानीय स्व-शासन संस्थाओं तथा पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है। हम चाहते थे कि लोकसभा व विधानसभा में भी इस प्रकार का प्रावधान हो और आज वह दिन आ गया है।

उन्होंने बताया कि नये संसद भवन में विशेष सत्र बुलाकर पहले ही दिन महिला आरक्षण विधेयक प्रस्तुत करके ऐतिहासिक कार्य किया गया है। अब यह विधेयक राज्यसभा में भी पास किया जाएगा। उसके उपरांत देश के सभी राज्यों की विधानसभाओं में यह विधेयक जायेगा और तत्पश्चात यह विधिवत रूप से कानून बन जायेगा। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा प्रावधान किया गया है जो महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सदा याद रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें:- राज्य की कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने महिला आरक्षण बिल पर खुशी की व्यक्त, कहीं ये बातें

बेटियां व महिलाएं आज सभी क्षेत्रों में बढ़ रही हैं आगे

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में हमने महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्य किये हैं जिसमें से एक महत्वपूर्ण कार्य 22 जनवरी 2015 को पानीपत में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की शुरूआत थी। जिसे प्रधानमंत्री श्री मोदी की पहल के अनुसार किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उस समय लिगांनुपात 871 था, जो अब 923 से 926 तक पहुंच गया है।

उन्होंने कहा कि बेटियां व महिलाएं सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रही हैं, जिसका उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि एक शिक्षण संस्थान में आयोजित किये गये एक कार्यक्रम के दौरान स्वर्ण पदक विजेताओं की सूची में 20 में से 19 बेटियां थी। उन्होंने कहा कि बेटियों के साथ-साथ बेटों को भी आगे बढ़ाना है तभी समाज में संतुलन अच्छा बनेगा।

हरियाणा में युवाओं को नशे की प्रवृति से दूर रखने के लिए किये जा रहे उपायों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा नशा मुक्ति कार्यक्रम और ड्रग्स फ्री हरियाणा का नारा देकर एक साइक्लोथॉन यात्रा चलाई जा रही है। जिसका 25 सिंतबर को करनाल में समापन किया जाएगा। इसका उद्देश प्रदेश के युवाओं को नशे के दुष्परिणाम के बारे में जागरूक करना है।

हरियाणा के बीजेपी अध्यक्ष ने पीएम मोदी के लिए कहीं ये बातें

इससे पहले अपने विचार रखते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश धनखड़ (Haryana BJP President O. P. Dhankar) ने नारी शक्ति वंदन विधेयक के लिए बधाई दी और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने ही इसे संभव कर दिखाया है।

श्री धनखड़ ने कहा कि एक ही प्रधानमंत्री के लिए ऐसा कहा गया है कि मोदी है तो मुमकिन है। इसमें उन्होंने नारी सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना, तीन तलाक से छुटकारा, नल से हर घर जल, जनधन योजना आदि का उल्लेख किया।

श्री नरेंद्र मोदी के एक कथन का स्मरण करते हुए श्री ओपी धनखड़ ने कहा कि जब उनके साथ काम कर रहे थे तब मोदी ने एक बार कहा था कि मातृत्व ही नेतृत्व है। यही कारण है कि उनकी सर्वाधिक श्रद्वा मां के प्रति रही। आज उनकी मां स्वर्ग से भी उन्हें इस कार्य के लिए आशीर्वाद दे रही होंगी। श्री धनखड़ ने नये संसद भवन मे चल रही सत्र की कार्यवाही को देखने जाने वाली महिलाओं से कहा कि आज इतिहास बन रहा है और आप उसकी साक्षी होंगी।

ये भी पढ़ें:- Himachal की सियासत में कितना है महिलाओं का प्रतिनिधित्व? राज्यसभा और लोकसभा में ये रही है स्थिति


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.