Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: उदयभान से तकरार के बाद सोनिया गांधी से मिलीं कुमारी सैलजा, कहा- 'चुनाव नजदीक, मिलकर करना होगा काम'

Haryana News हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी लड़ाई के बीच कुमारी सैलजा (Kumari Selja) ने बुधवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की। पार्टी की बैठक में उदयभान और सैलजा के बीच एक-दूसरे के कार्यक्रम में नहीं बुलाए जाने को लेकर तकरार हुई थी। सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद सैलजा ने कहा कि चुनाव नजदीक है और ऐसे में सभी को मिलकर काम करना होगा।

By Nitish Kumar Kushwaha Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 14 Aug 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई के बीच सोनिया गांधी ने सोनिया गांधी से की मुलाकात। (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवं सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने बुधवार को नई दिल्ली में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्षों की मंगलवार को हुई बैठक के बाद बुधवार को सैलजा ने सोनिया गांधी से मुलाकात कर हरियाणा के राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा की है।

कुछ दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी सोनिया गांधी से मुलाकात कर विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की थी।

पार्टी बैठक में केवल सैलजा और उदयभान हुए शामिल

हरियाणा में इस समय कांग्रेस की राजनीतिक गतिविधियां उफान पर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को पार्टी की महत्वपूर्ण बैठकों में भाजपा सरकार के विरुद्ध आंदोलन की रणनीति को अंतिम रूप दिया।

हरियाणा से कुमारी सैलजा और चौधरी उदयभान सिर्फ दो ही नेता इस बैठक में शामिल हुए थे। सैलजा कांग्रेस महासचिव के नाते और उदयभान प्रदेश अध्यक्ष के नाते इस राष्ट्रीय बैठक का हिस्सा बने।

बताया जाता है कि एक दूसरे के कार्यक्रमों में बुलाने को लेकर उदयभान और सैलजा में तकरार हुई है, जिस पर राहुल गांधी को यह कहते हुए हस्तक्षेप करना पड़ा था कि यह सिर्फ हरियाणा की बैठक नहीं है।

यह भी पढ़ें: Haryana Politics: सोनिया गांधी से मिले भूपेंद्र हुड्डा, विधानसभा चुनाव को लेकर कही ये बात; भाजपा पर साधा निशाना

बैठक के दौरान सैलजा और उदयभान में हुई बहस

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने पार्टी नेतृत्व को हरियाणा मांगे हिसाब अभियान के तहत चल रही सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की पदयात्रा की जानकारी दी, जबकि कुमारी सैलजा ने कांग्रेस संदेश यात्रा से अवगत कराया। इस दौरान दोनों तरफ से एक दूसरे के कार्यक्रमों में नहीं बुलाए जाने को लेकर बहस हुई, जिस पर कांग्रेस हाईकमान ने कड़ा संज्ञान लिया।

इसी बैठक में 22 सितंबर को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की हरियाणा मांगे हिसाब रैली करने पर सहमति बनी, जिसे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व चौधरी उदयभान जींद में करना चाहते हैं।

राहुल गांधी की इच्छा 15 सितंबर के आसपास रैली करने की है। अभी इसकी फाइनल तारीख निर्धारित नहीं हुई है, लेकिन राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने हरियाणा के कांग्रेस नेताओं को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि विधानसभा चुनाव सिर पर हैं, इसलिए सभी कांग्रेस नेता एकजुट होकर लोगों के बीच जाएं तथा मिलकर हरियाणा में सरकार बनाएं।

राहुल गांधी और खरगे की रैली में एक मंच पर नजर आ सकते हैं सभी

कांग्रेस हाईकमान की इस बैठक के बाद उम्मीद की जा रही है कि राहुल गांधी और खरगे की जींद रैली के मंच पर कांग्रेस के सभी दिग्गज भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला, कैप्टन अजय यादव, चौधरी उदयभान, सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा समेत पांचों सांसद और सभी विधायक एक साथ दिखाई देंगे।

कांग्रेस हाईकमान के कड़े निर्देशों के बाद यह भी संभावना जताई जा रही है कि 27 अगस्त से आरंभ होने वाली पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व चौधरी उदयभान की रथयात्रा में भी सभी कांग्रेस दिग्गज एकजुट दिखाई दे सकते हैं। हुड्डा यह रथयात्रा हिसार अथवा भिवानी से आरंभ करेंगे। तब तक दीपेंद्र सिंह हुड्डा की पदयात्राओं का सिलसिला भी पूरा हो चुका होगा।

यह भी पढ़ें: Haryana News: संयुक्त संसदीय समिति से कराएं Adani और Sebi मुखिया के रिश्तों की जांच, कुमारी सैलजा ने लगाए गंभीर आरोप

कांग्रेस में सभी को मिलकर काम करना होगा – सैलजा

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर लौटी कुमारी सैलजा ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हरियाणा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है। हरियाणा कांग्रेस में सभी को मिलकर काम करना पड़ेगा। चुनाव नजदीक हैं। इसलिए सभी को मेहनत करनी होगी।

खिलाड़ियों को चुनाव में उम्मीदवार बनाने से जुड़े सवाल पर सैलजा ने कहा कि किसको उम्मीदवार बनाना है और किसको नहीं, यह कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी तय करती है। उन्होंने कांग्रेस की राष्ट्रीय बैठक में हरियाणा के दो नेताओं के बीच हुई अनबन से जुड़े सवाल पर कहा कि ना जाने ऐसी अफवाहें कौन फैलाता है।

कुछ लोगों का काम ही यह होता है। कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता ऐसी किसी अफवाह पर ध्यान देने की बजाय समर्पित भाव से जनता के हित में और पार्टी के लिए काम करते हैं।

कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई पर भाजपा ने ली चुटकी

हरियाणा कांग्रेस के नेताओं के बीच हुई कहासुनी को आधार बनाकर भाजपा ने चुटकी ली है। हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष एवं विधायक मोहन लाल बडोली ने बुधवार को सैलजा की सोनिया गांधी से हुई मुलाकात के बाद एक ट्वीट किया है। बडोली ने कहा कि मान मनौवल करने गए थे और सिर फुटौवल करके आए हैं।

कांग्रेस की बैठक अब कुश्ती का अखाड़ा बन गई है। कुमारी सैलजा व उदयभान अपनी लड़ाई कांग्रेस के शाही परिवार के पास सुलझाने गए थे, लेकिन समस्याओं को सुलझाने की बजाय राहुल गांधी के सामने ही दोनों भिड़ गए और बात हाथापाई तक पहुंच गई।

यह भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा में भाजपा ने किया चुनाव समिति का एलान, अनिल विज समेत 21 नेताओं को मिली जगह