Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: खुशखबरी! 15 हजार से अधिक किसानों को मिला मुआवजा, 65 करोड़ रुपये जारी

Haryana News हरियाणा सरकार ने किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है। उन्होंने 15 हजार से अधिक किसानों को मुआवजा दी है। इसके लिए 65 करोड़ रुपये जारी की है। कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि क्लस्टर-दो के सात जिलों में खरीफ-2023 के दौरान कपास की फसल को नुकसान हुआ था। इससे किसानों को बड़ी हानि हुई थी। किसानों के खाते में राशि आएगी।

By Sudhir Tanwar Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 25 Jul 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: किसानों को मिला मुआवजा, खाते में होंगे ट्रांसफर।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के सात जिलों में पिछले साल खराब हुई कपास की फसल के मुआवजे के रूप में प्रदेश सरकार ने 65 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। अंबाला, हिसार, गुरुग्राम, जींद, करनाल, महेंद्रगढ़ और सोनीपत के 15 हजार 314 किसानों के बैंक खातों में मुआवजा राशि सीधे आएगी।

इसके अलावा कृषि यंत्रों की खरीद के लिए किसानों के खाते में अनुदान के तौर पर 101 करोड़ रुपये भेजे गए हैं। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि क्लस्टर-दो के सात जिलों में खरीफ- 2023 के दौरान कपास की फसल को नुकसान हुआ था। प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपाई हरियाणा फसल सुरक्षा योजना के तहत की गई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ-2024 फसलों के लिए क्लस्टर-एक में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस बीमा कंपनी द्वारा बीमा किया जा रहा है। क्लस्टर -दो में एचडीएफसी एर्गो व क्लस्टर-तीन में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा फसलों का बीमा किया जाएगा।

कैसे करें फसलों का बीमा

कंवर पाल ने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन मशीनों की खरीद पर अनुदान हेतु आनलाइन आवेदन विभाग की वेबसाइट पर चार अगस्त तक मांगे गए हैं। जो किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वह आवेदन कर सकते हैं। अगर किसान केसीसी मे दर्ज फसल को बदल कर अन्य फसल की बुआई करते हैं तो इसकी सूचना संबंधित बैंक शाखा को दें। 

ताकि सही फसल का बीमा हो सके व किसानों को क्लेम राशि समय पर दी जा सके। जिन किसानों ने बैंकों से फसली ऋण नहीं लिया है, वे सभी किसान सीएससी केंद्रों पर जाकर अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं। जो किसान स्वयं अपनी फसलों का बीमा करवाना चाहते हैं, वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वेबसाइट www.pmfby.gov.in पर जाकर अपनी फसलों का बीमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा ने उठाईं अर्धसैनिक बलों की मांगें, बोले- CAPF को भी मिले ओल्ड पेंशन का लाभ