Move to Jagran APP

Haryana Oath Ceremony: नए चेहरों के साथ होगी नई सरकार, विपुल गोयल-अनिल विज समेत इन 10 नामों पर लग सकती है मुहर

हरियाणा में नई सरकार के गठन की तैयारियां जोरों पर हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार को हरियाणा आकर विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाएंगे। इसके बाद मंत्रियों के नाम और उनके विभाग तय किए जाएंगे। पिछली सरकार के 14 सदस्यीय मंत्रिमंडल में इस बार मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के अलावा सिर्फ मूलचंद शर्मा और महीपाल ढांडा ही जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
Haryana Oath Ceremony: नये चेहरों के साथ होगी नई सरकार।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में नई सरकार का चेहरा पूरी तरह बदला होगा। मंत्रिमंडल में जहां अधिकतर नए चेहरे शामिल होंगे, वहीं मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के अधिकारियों के साथ ही सीएम स्टाफ में भी बड़े पैमाने पर बदलाव तय है।

सीएमओ का प्रारूप तय करने के लिए भाजपा आलाकमान ने हरियाणा के प्रभारी रह चुके विनोद तावड़े, राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष, विधानसभा चुनाव सह प्रभारी बिप्लब देब और केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल की टीम बनाई है।

केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ दो दिन के प्रवास पर हरियाणा आ रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद नई सरकार में शामिल होने वाले नये चेहरों पर मुहर लगाएंगे।

शाह की मौजूदगी में बुधवार को पहले विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नए मुख्यमंत्री के रूप में नायब सैनी के नाम का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इसके बाद अलग से बैठक कर मंत्रियों के नाम और उनके विभाग तय किए जाएंगे।

मंत्रिमंडल में शामिल होने को दिल्ली में डेरा डाले विधायक

इस दौरान विधायक दल के नेता राजभवन जाकर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। पिछली सरकार के 14 सदस्यीय मंत्रिमंडल में इस बार मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के अलावा सिर्फ मूलचंद शर्मा और महीपाल ढांडा ही जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

ऐसे में मंत्रिमंडल में अधिकतर नए चेहरे होंगे। मंत्री पद के लिए दिल्ली में डेरावीरवार को होने वाले नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से पहले भाजपा के विधायकों ने मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए दिल्ली में डेरा डाला हुआ है।

मनोहर लाल से आशीर्वाद मांग रहे विधायक 

नलवा से विधायक रणधीर पनिहार, भिवानी से विधायक और पूर्व मंत्री घनश्याम सर्राफ, सफीदों से रामकुमार गौतम, हांसी से विनोद भयाना और इंद्री से विधायक रामकुमार कश्यप दो दिन से हरियाणा भवन में जमे हुए हैं, जबकि पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा सोमवार को वापस लौट आए।

राज्यसभा सदस्य सुभाष बराला और विधायक कृष्ण लाल पंवार भी दोपहर तक दिल्ली में थे। मनोहर आशीर्वाद चाहें कई विधायक मंत्री पद की दौड़ में शामिल अधिकतर भाजपा विधायक केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल से आशीर्वाद मांग रहे, जिन्होंने साढ़े नौ साल तक हरियाणा में सरकार चलाई है।

किरण चौधरी ने बेटी के साथ उपराष्ट्रपति से की थी मुलाकात

केंद्र में मनोहर की मजबूत पकड़ के चलते समर्थक विधायकों को उनसे काफी उम्मीदें हैं। इसके अलावा पूर्व गृह मंत्री अनिल विज समेत कुछ अन्य विधायकों ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है, ताकि उन्हें सरकार में अहम जिम्मेदारी मिल सके।

रविवार को राज्यसभा सदस्य किरण चौधरी ने विधायक बेटी श्रुति चौधरी के साथ दिल्ली में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की थी। महिला कोटे से श्रुति चौधरी, बिमला चौधरी और आरती राव में से किसी एक को मंत्री बनाया जा सकता है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री के साथ विपुल गोयल, अनिल विज, महीपाल ढांडा, कृष्ण बेदी, रणबीर गंगवा, कृष्ण पंवार, कृष्ण मिढा, सुनील सांगवान, डा. अरविंद शर्मा और श्याम सिंह राणा मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana News: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाई सैलरी; जानिए अब कितने रुपये मिलेंगे?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें