Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: दिन हो या रात-अब महिलाएं कर सकेंगी सुरक्षित सफर, पुलिस के ये दो वाट्सएप नंबर को फोन में कर लें सेव

(Panchkula) हरियाणा पुलिस डायल 112 (Haryana Police dial 112) के तहत सुरक्षित महिला यात्रा शुरू करने जा रही है। यह दीपावली (Diwali 2023) की रात को एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लांच होगा। पुलिस ने कहा अगर कोई महिला कैब से कहीं पर रात के समय जाना चाहती है और उसे लगता है कि कहीं कोई खतरा हो सकता है तो उसे हमारे बताए ये गाइडलाइंस को मानना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 11:25 AM (IST)
Hero Image
दिन हो या रात-अब महिलाएं कर सकेंगी सुरक्षित सफर। फाइल फोटो

राजेश मलकानियां, पंचकूला।(Panchkula News) ) किसी परिवार की बेटी या अन्य महिला सदस्य को दिन या रात के समय कहीं पर भी सफर करना है तो डरने की जरूरत नहीं है। पुलिस की निगरानी में आपके परिवार की महिला सदस्य घर से सुरक्षित निकलेगी और जब तक वह अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच जाती, पुलिस के संपर्क में रहेगी। यदि कहीं पर भी संपर्क पुलिस से टूट गया तो डायल 112 की टीम तुरंत उनकी अंतिम लोकेशन तलाश कर उन तक पहुंच जाएगी।

दीपावली पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होगा लांच

जी हां, हरियाणा पुलिस डायल 112 (Haryana Police) के अंतर्गत सुरक्षित महिला यात्रा शुरू करने जा रही है। इसे दीपावली (Deepawali 2023) की रात को एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लांच किया जाएगा। एक महीने तक इस प्रोजेक्ट में आने वाली खामियों को देखा जाएगा और उन्हें दूर किया जाएगा। इसकी सफलता के बाद इसे एक दिसंबर से नियमित तौर पर प्रदेशभर में आरंभ कर दिया जाएगा।

महिला को रात में लगता है खतरा तो डायल करें 112

हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एएस चावला के अनुसार अगर कोई महिला कैब से कहीं पर रात के समय जाना चाहती है और उसे लगता है कि कहीं कोई खतरा हो सकता है, तो वह डायल 112 (Dial 112) पर फोन करके खुद को रजिस्टर्ड करवा सकती है।

उसमें नाम, स्थान, जगह, समय एवं एक इमरजेंसी नंबर देना होगा। जब उसने अपने निर्धारित स्थान से चलना होगा, उससे आधा घंटा पहले सूचित करना होगा। उसके बाद उसे एक और लिंक भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के कालका में शुरू हुई बैलून सफारी, सीएम मनोहर ने पहले भरी उड़ान; आपको भी करनी है यात्रा तो रखें ये बात ध्यान

15 मिनट से 30 मिनट के अंदर पुलिस लगाएगी महिला का पता

जब उसे लेने के लिए गाड़ी आएगी तो उस गाड़ी की फोटो खींचकर लिंक में डालनी होगी। इसके बाद पुलिस उसके गंतव्य पर पहुंचने तक प्रत्येक 15 मिनट से 30 मिनट की अवधि में लड़की की कुशलता का पता लगाएगी। इस अवधि में पुलिस द्वारा महिला को किसी भी प्रकार की आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।

यदि कहीं पर भी लड़की का लिंक पुलिस टूट गया तो हाईवे के आसपास खड़ी डायल 112 की गाड़ी उस गाड़ी को ट्रैक करके ढूंढ लेगी। साथ ही लड़की द्वारा दिए गए इमरजेंसी नंबर पर भी सूचित किया जाएगा।

हरियाणा पुलिस ने दो वाट्सएप नंबर को करिए सेव

अभी यह सुविधा हरियाणा, दिल्ली तथा चंडीगढ़ के लिए शुरू की जा रही है। साथ ही डायल 112 में सभी मुख्य आपातकालीन सेवाओं को जोड़ दिया गया है। महिला सुरक्षा के लिए वाट्सएप नंबर जारी महिलाओं की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस ने दो वाट्सएप नंबर जारी किए हैं।

यदि महिला को किसी मार्केट, बस अड्डा, भीड़ वाले क्षेत्रों, चौराहों, स्कूल, कॉलेजों सहित किसी भी स्थान पर चलते हुए असुरक्षित समझती तो वह उस स्थान की फोटो और वीडियो बनाकर 7988901091 तथा 8264591192 पर शेयर (Toll-Free Numbers) कर सकती है। इससे पुलिस नियंत्रण कक्ष सक्रिय हो जाएगा और बदमाशों की लोकेशन पर निगरानी शुरू कर देगी।

200 एंबुलेंस प्रदेश की सड़कों-चौराहों पर मौजूद

दीपावली पर सड़क चौराहों पर खड़ी रहेंगी एंबुलेंस दीपावली पर आग की घटनाओं को देखते हुए 200 एंबुलेंस प्रदेश की सड़कों एवं चौराहों पर मौजूद रहेंगी। इसके अलावा आग लगने की घटना के मद्देनजर 333 गाड़ियों तथा एंबुलेंस की 139 गााड़ियों को जोड़ा गया है।

एसपी राजेश कालिया ने बताया कि इसके लिए हाट स्पाट एरिया चिह्नित किए हैं। दिवाली के दौरान मेला, अधिक आवागमन तथा पटाखों वाले स्थानों पर सायं चार बजे से रात नौ बजे तक इन गाड़ियों को तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Haryana News: अनुदान प्राप्त कॉलेजों को टेकओवर करेगी सरकार,राज्य के ढाई हजार कर्मचारियों को मिलेगा सीधा फायदा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर