Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जहरीली शराब कांड के बाद एक्शन मोड में आबकारी विभाग, सभी ठेकों से लिए जाएंगे शराब के सैंपल; खंगाला जाएगा रिकॉर्ड

यमुनानगर और अंबाला में जहरीली शराब से 20 लोगों की मौत के बाद अब सरकार प्रदेश के सभी ठेकों से शराब के सैंपल लेकर जांच कराएगी। आबकारी एवं कराधान विभाग की टीमें शराब ठेके के रिकॉर्ड को भी खंगालेंगी जिससे पता चलेगा कि ठेकों पर शराब का कितना स्टॉक मौजूद है। सैंपल की जांच में अगर शराब के स्टॉक व सप्लाई में अंतर मिला तो ठेकेदार पर कार्रवाई की जाएगी।

By Sudhir TanwarEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 17 Nov 2023 11:42 AM (IST)
Hero Image
जहरीली शराब कांड के बाद एक्शन मोड में आबकारी विभाग

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana News: यमुनानगर और अंबाला में जहरीली शराब से 20 लोगों की मौत के बाद अब सरकार प्रदेश के सभी ठेकों से शराब के सैंपल लेकर जांच कराएगी। आबकारी एवं कराधान विभाग की टीमें शराब ठेके के रिकॉर्ड को भी खंगालेंगी जिससे पता चलेगा कि ठेकों पर शराब का कितना स्टॉक मौजूद है और कहां-कहां से सप्लाई आ रही है।

शराब के स्टॉक और सप्लाई में मिला अंतर तो ठेकेदार पर होगी कार्रवाई

हरियाणा में जहरीली शराब से लगातार मौतों से सबक लेते हुए आबकारी एवं कराधान विभाग एक्शन मोड में आ गया है। आबकारी एवं कराधान आयुक्त अशोक मीणा ने सभी ठेकों से शराब की सैंपलिंग के लिए सभी जिलों के आबकारी एवं कराधान आयुक्तों को लिखित आदेश जारी किए हैं। सैंपल की जांच में अगर शराब के स्टॉक व सप्लाई में अंतर मिला तो संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई की जाएगी।

शराब के कुल 2376 ठेके चल रहे 

प्रदेश में कुल 1188 जोन में शराब के कुल 2376 ठेके हैं, जबकि 2682 उप ठेके चल रहे हैं। एक जोन में शराब के दो ठेके खुल सकते हैं। एक्साइज पॉलिसी के अनुसार सभी ठेकों पर सीसीटीवी चलते होने चाहिए। साथ ही ठेकों पर आने वाली शराब का ऑडिट होना भी जरूरी है। इसके बावजूद अधिकतर स्थानों पर नियमों का पालन नहीं हो रहा।

यह भी पढ़ें-  Yamunanagar News: जहरीली शराब कांड को लेकर आप ने BJP को घेरा, मृतकों के परिजनों को एक करोड़ रुपये देने की उठाई मांग

500 शराब ठेकों के रिकॉर्ड खंगाले

प्रदेश में अभी तक करीब 500 शराब ठेकों को रिकॉर्ड खंगाला गया है। सभी स्थानों से सैंपल लेकर पंचकूला स्थित सरकारी लैब में भेजे गए हैं। अमूमन सैंपलों की रिपोर्ट को आने में 10 से 15 दिन लग जाते हैं, लेकिन जहरीली शराब से इतनी संख्या में हुई मौत के चलते रिपोर्ट यथाशीघ्र भेजने के आदेश दिए गए हैं।

चोरी-छिपे शराब बेचने पर होगी कार्रवाई

वहीं, विभाग द्वारा यह लिस्ट भी तैयार की जा रही है कि कहां-कहां चोरी छिपे शराब बेची जा रही है, ताकि उन पर कार्रवाई की जा सके। विभाग ने अपने गुप्तचरों को भी सतर्क कर दिया है जो अवैध रूप से संचालित ठेकों पर नजर रखेंगे। अवैध रूप से संचालित खुर्दों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Haryana News: जहरीली शराब से मौत मामले की दो अलग-अलग एसआइटी करेंगी जांच, बीस लोगों ने गंवाई थी जान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर