Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा पुलिस ने नशा तस्करों पर कसी नकेल, बीते 9 माह में 315 FIR दर्ज; 454 स्मगलर सलाखों के पीछे

Drugs Network In Haryana हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि आम जनता को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए हरियाणा एनसीबी के अधिकारी लोगों के बीच भी पहुंचेंगे। इस वर्ष सितंबर माह तक हरियाणा एनसीबी द्वारा प्रदेशभर में छापेमारी करते हुए 315 एफआइआर दर्ज की गई हैं व 454 नशा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुंचाया गया है।

By Anurag AggarwaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 27 Sep 2023 02:21 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा पुलिस ने नशा तस्करों पर कसी नकेल, बीते 9 माह में 315 FIR दर्ज; 454 स्मगलर सलाखों के पीछे

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। Haryana Police Action On Drugs Smugglers हरियाणा सरकार ने राज्य में सक्रिय नशा तस्करों का संगठन (नेक्सस) तोड़ने में बड़ी सफलता हासिल की है। इस साल जनवरी से लेकर सितंबर माह तक नौ माह में राज्य पुलिस नशा तस्करों के पीछे बुरी तरह से पड़ी रही। हर रोज औसतन दो नशा तस्करों को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज ने राज्य की पुलिस को नशा तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए फ्रीहेंड दिया हुआ है। नौ माह की अवधि में पहले एडीजीपी श्रीकांत जाधव हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के मुखिया थे और अब एडीजीपी ओपी सिंह एनसीबी प्रमुख का कार्यभार देख रहे हैं।

सीआईडी चीफ आलोक कुमार मित्तल तथा तत्कालीन पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल के सहयोग से राज्य में पहले नशा तस्करों को सूचीबद्ध किया गया। फिर उनके विरुद्ध कार्रवाई अभियान चलाया गया। नए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने नशा तस्करों की कमर तोड़ने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रखी है। अब तक नशा तस्करों से ढ़ाई किलो हेरोइन, 23 किलो चरस, 41 किलो अफीम, 1228 किलो ओपियम पापी स्ट्रा और 1370 किलो गांजा जब्त किया जा चुका है।

नशा तस्करों द्वारा काली कमाई से बनाई गई अवैध संपत्ति को गिराने व जब्त करने की कार्रवाई साथ-साथ जारी है। इससे नशा तस्करों व उनके परिवार के सदस्यों में पूरी तरह से खौफ बना हुआ है, जिसका असर युवा पीढ़ी को नशे की दलदल से बाहर निकालने के रूप में सामने आ रहा है।

ये भी पढ़ें- हरियाणा: खालिस्तानी समर्थक, नशा तस्कर और गैंगस्टर्स पर कहर बनकर टूट रही NIA, कई घंटों से छापेमारी जारी

शिक्षण संस्थानों पर पुलिस की निगाह

पुलिस ने पिछले दिनों सोनीपत में एक यूनिवर्सिटी के आसपास नशे की बिक्री करने वालों पर कड़ा शिकंजा कसा है। अब ऐसे तमाम शिक्षण संस्थानों पर सादी वर्दी में पुलिस निगाह रखेगी, ताकि युवा पीढ़ी को बर्बाद करने वाली किसी कार्रवाई को अंजाम तक नहीं पहुंचने दिया जा सके।

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि आम जनता को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए हरियाणा एनसीबी के अधिकारी लोगों के बीच भी पहुंचेंगे। इस वर्ष सितंबर माह तक हरियाणा एनसीबी द्वारा प्रदेशभर में छापेमारी करते हुए 315 एफआइआर दर्ज की गई हैं व 454 नशा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुंचाया गया है। अंबाला जिले में सबसे अधिक 39 एफआइआर दर्ज हुई और 59 तस्कर गिरफ्तार किये गये हैं। गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज इसी जिले के हैं। गुरुग्राम जिले ने 33 एफआइआर दर्ज कर 35 आरोपित पकड़े गये हैं।

कुरुक्षेत्र ने 27, भिवानी, फरीदाबाद, हिसार, करनाल ने 26 व रोहतक ने 24 एफआइआर दर्ज की हैं। कुरुक्षेत्र ने 51, हिसार ने 48, करनाल ने 47, गुरुग्राम ने 35 और फतेहाबाद व फरीदाबाद ने 34-34 आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। सितंबर माह तक चार ग्राम कोकीन, 20 हजार नशे की गोलियां, 3964 कैप्सूल, 3365 बोतल व 119 नशे के इंजेक्शन भी जब्त हुए हैं। वाणिज्यिक मात्रा के एनडीपीएस केस में अंबाला व हिसार ने नौ-नौ, रोहतक व सिरसा ने पांच-पांच एफआइआर दर्ज की हैं। हिसार ने 24, अंबाला ने 13, फरीदाबाद ने 12, करनाल ने 10 व रोहतक ने आठ आरोपितों इन केसों में गिरफ्तार किया है।

'कहीं नशा बिकता हुआ दिखे तो बेफिक्र होकर हमें बताएं'

हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की सभी इकाइयों में साइबर सेल की स्थापना की जाएगी। साइबर सेल की सहायता से नशा तस्करों के काल डंप, सीसीटीवी फुटेज समेत सभी सबूत इकठ्ठा किये जाएंगे, ताकि अपराधी किसी भी तरह से बच ना सकें। अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जायेगा। जनता को अलग-अलग जनसंपर्क कार्यक्रमों के जरिये ड्रग्स के खिलाफ जागरूक किया जाएगा। एनसीबी चीफ ओपी सिंह की तरफ से सभी यूनिटों को दिशा निर्देश जारी किये जा चुके हैं। आमजन को भी अगर कहीं नशा बिकता हुआ दिखाई देता है तो बेफिक्र होकर एनसीबी के टोल फ्री नंबर 90508–91508 पर सूचना दें। उनका नाम पता पूर्णता गुप्त रखा जाएगा। - शत्रुजीत कपूर, पुलिस महानिदेशक, हरियाणा

ये भी पढ़ें- Haryana News: हिसार में Win Money एप की मालकिन ने ठगी की शिकार महिला को दी धमकी, मुंह पर एसिड फिकवाने का आरोप