Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandigarh: साइबर ठगी में हरियाणा पुलिस ने सात राज्यों में चिन्हित किए 50 हाट स्पाट एरिया, अव्वल नंबर पर राजस्थान

हरियाणा में हो रही साइबर ठगी के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस ने सात राज्यों में 50 हाट स्पाट क्षेत्र चिन्हित किए हैं जहां से ठग हरियाणा के लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। वहीं राजस्थान में सबसे ज्यादा हाट स्पाट चिन्हित किए गए हैं। वहीं पुलिस ने इन ठगों से अलर्ट रहने की अपील की है।

By Sudhir TanwarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 11 Dec 2023 10:54 PM (IST)
Hero Image
साइबर ठगी में हरियाणा पुलिस ने सात राज्यों में चिन्हित किए 50 हाट स्पाट एरिया।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। राजस्थान के साइबर ठग हरियाणा में लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। साइबर अपराध को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने सात राज्यों में 50 हाट स्पाट क्षेत्र चिन्हित किए हैं जहां से साइबर अपराध को अंजाम दिया जा रहा है। इनमें सर्वाधिक 21 हाट स्पाट राजस्थान में हैं।

हरियाणा पुलिस ने सात राज्यों में चिन्हित किए 50 हाट स्पाट

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि हरियाणा में साइबर फ्राड के सबसे अधिक मामले राजस्थान से रिपोर्ट किए जा रहे हैं। सभी हाट स्पाट क्षेत्रों में टीमों की तैनाती की गई है ताकि साइबर फ्राड के मामलों को न केवल नियंत्रित किया जा सके, बल्कि आरोपितों तक पहुंचते हुए उन पर कार्रवाई की जा सके। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड, दिल्ली, पश्चिम बंगाल व तेलंगाना सहित अन्य राज्यों में हाट स्पाट चिन्हित कर लगातार पुलिस टीमें भेजी जा रही हैं।

ये भी पढ़ें: देशभर में 4000 से अधिक लोगों से ठगी कर 19 करोड़ का चूना लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, अनोखा है फ्रॉड करने का तरीका

साइबर अपराधियों से निपटने के लिए छेड़ा विशेष अभियान

डीजीपी ने बताया कि साइबर सुरक्षा के तहत साइबर हेल्पलाइन 1930 की टीम के साथ बैंक के नोडल अधिकारियों की टीम एकजुटता से कार्य कर रही है जिससे साइबर फ्रॉड होने पर बैंक कर्मियों से तालमेल स्थापित करते हुए गोल्डन ऑवर में साइबर फ्रॉड का पैसा फ्रिज किया जा सके। डीजीपी ने आमजन से आह्वान किया वे सतर्क रहें और अपने मोबाइल फोन पर आने वाले किसी भी संदिग्ध लिंक को न खोलें। अपने बैंक खाता संबंधी निजी जानकारी भी किसी के साथ साझा न करें। जरा सी लापरवाही साइबर फ्रॉड का शिकार बना सकती है।

ये भी पढ़ें: Haryana: HPGCL पर कैग रिपोर्ट के बाद आप के निशाने पर आई हरियाणा सरकार, कहा- 'घाटे के कारण बिजनेसमैन कर रहे पलायन'