Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! हरियाणा पुलिस भर्ती की आयु सीमा में मिली छूट, अब इतनी उम्र के युवा कर सकेंगे अप्लाई; 6 हजार पदों पर होगी भर्ती

Age Limit in Haryana Poilce हरियाणा में तीन साल से लटकती आ रही पुलिस भर्ती के चलते ओवरएज हुए युवाओं को सरकार ने बड़ी राहत दी है। हरियाणा पुलिस में ओवरएज युवा भी कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टरल बन सकेंगे। राज्य सरकार ने आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलेगी। हरियाणा पुलिस में छह हजार पदों के लिए जल्द ही भर्ती शुरू होगी।

By Sudhir Tanwar Edited By: Preeti Gupta Updated: Sat, 27 Jan 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
ओवरएज युवा भी बन सकेंगे कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर, आयु सीमा में तीन साल की मिलेगी छूट

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana News: हरियाणा में तीन साल से लटकती आ रही पुलिस भर्ती के चलते ओवरएज हुए युवाओं को सरकार ने बड़ी राहत दी है। छह हजार पदों के लिए भर्ती जल्द ही शुरू होगी, जिसमें युवाओं को आयु सीमा (Haryana Police Recruitment Age Limit Relaxation) में तीन साल की छूट दी जाएगी।

21 से 30 साल के युवा बन सकेंगे SI

सिपाही के लिए 18 से 28 साल तक की आयु और सब इंस्पेक्टर के लिए 21 से 30 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। मौजूदा भर्ती नियमों की बात करें तो गृह विभाग द्वारा आठ मई 2017 को जारी आदेशों के मुताबिक सब इंस्पेक्टर पद पर सीधी भर्ती के लिए आवेदक की उम्र 21 से 27 वर्ष होनी चाहिए।

18 से 25 साल के युवा बनेंगे सिपाही

सिपाही पद पर सीधी भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष रखी गई है। पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट को लेकर युवा लगातार मांग कर रहे थे। उनका तर्क था कि कई आवेदकों ने करीब तीन साल पहले टेस्ट पास कर लिया था और अगर सीईटी पास होने के तुरंत बाद यह भर्तियां निकाली जाती तो वह भी आवेदन कर सकते थे।

भर्ती लटकने के कारण ओवरएज हुए युवा

पहले कोविड-19 और फिर सरकारी तंत्र की खामियों के चलते भर्ती लटकने के कारण बड़ी संख्या में युवा ओवरएज होने के कारण आवेदन से वंचित हो गए हैं। इसलिए भर्ती की आयु में छूट प्रदान की जानी चाहिए। ओवरएज युवाओं के तर्कों को वाजिब मानते हुए सरकार ने केवल इस साल होने वाली पुलिस भर्ती के लिए उम्र सीमा में छूट दी है।

इस आधार पर होगी उम्र की गणना 

उम्र की गणना उस महीने के पहली तारीख से होगी, जिस महीने भर्ती निकाली जाएगी। यानी कि अगर फरवरी में सिपाही के पदों की भर्ती का विज्ञापन निकला तो उम्र की गणना एक फरवरी और मार्च या अप्रैल में विज्ञापन निकलने पर एक मार्च या एक अप्रैल 2024 के आधार पर की जाएगी।

सब इंस्पेक्टर पदों पर की भर्ती की मांग

सरकार की ओर से पुलिस भर्ती के लिए नियमों में बदलाव पर मुहर पहले ही लगाई जा चुकी है। हालांकि अभी तक पुलिस ने सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती करने का कोई फैसला नहीं किया है, मगर उम्मीदवारों की मांग है कि ग्रुप सी का सीईटी हो चुका है। इसलिए सब इंस्पेक्टर पदों पर भी भर्ती की जानी चाहिए ताकि उन्हें भी उम्र का लाभ मिल सके।

हरियाणा पुलिस में पुरुष कांस्टेबल के पांच हजार पदों पर होगी भर्ती 

हरियाणा पुलिस में पुरुष कांस्टेबल के पांच हजार और महिला कांस्टेबल के एक हजार पदों पर भर्ती होनी है। तृतीय श्रेणी पदों के लिए सीईटी (सामान्य पात्रता परीक्षा) हो चुका है। इसलिए पुलिस भर्ती में केवल ग्रुप सी सीईटी पास उम्मीदवार ही योग्य माने जाएंगे। अभी तक ग्रुप सी का एक ही सीईटी हुआ है।

सीईटी के कारण बदले पुलिस भर्ती के नियम

पुलिस भर्ती नियमों में संशोधन भी सीईटी के कारण किया जा रहा है। जिसे मंत्रिमंडल ने अलग से मंजूरी दे दी है और संशोधित नियम अधिसूचित करने से पहले एलआर के पास भेजे गए हैं। एलआर से क्लीयर होते ही इन रूल्स को अधिसूचित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: INDI गठबंधन के लिए एक और झटका, पंजाब के बाद AAP ने हरियाणा में भी किया अकेले चुनाव लड़ने का एलान

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को जल्द भेजा जाएगा भर्ती के लिए प्रस्ताव

पुलिस महानिदेशक द्वारा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भर्ती के लिए जल्द ही प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके बाद आयोग द्वारा ग्रुप सी में सीईटी पास अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे। नए नियमों के अनुसार अब फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) होगा। इसके लिए आवेदकों को कर्मचारी चयन आयोग द्वारा शार्टलिस्ट किया जाएगा।

पीएमटी पास करने वालों के लिए फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद दस्तावेजों की जांच की जाएगी। तब कहीं जाकर पुलिस भर्ती प्रक्रिया सिरे चढ़ेगी।

यह भी पढ़ें- Kaithal: 26वें दिन भी जारी पटवारियों की हड़ताल, मांग न पूरी होने से 31 जनवरी तक बढ़ाया प्रदर्शन; ठप रहेगा जमीनी कामकाज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर