Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: गैंगस्‍टरों की ईगो पर चोट करेगी पुलिस, अधिकारियों पर भी बनी हुई निगाहें; पढ़ें क्‍या है पूरा प्‍लान

Haryana News हरयिाणा में गैंगस्‍टरों और बदमाशों की ईगो पर अब पुलिस चोट करने के लिए तैयारी कर रही है। ऐसे पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी निगाह रखी जा रही है जिनके तार इन बदमाशों के साथ प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए प्रतीत होते हैं। अब गैंगस्टरों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए पुलिस महानिदेशक को फ्रीहैंड कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 01:39 PM (IST)
Hero Image
गैंगस्‍टरों और बदमाशों की ईगो पर चोट करेगी पुलिस (फाइल फोटो)

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़: हरियाणा के हर जिले के दौरे पर जा रहे पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर खूंखार अपराधियों, गैंगस्टरों और हिस्ट्रीशीटर बदमाशों की कुंडली खंगालने में लगे हैं। ऐसे पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी निगाह रखी जा रही है, जिनके तार इन बदमाशों के साथ प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए प्रतीत होते हैं।

पुलिस महानिदेशक ने किसी भी गैंगस्टर अथवा हिस्ट्रीशीटर के पकड़े जाने पर उसे महिमा मंडित करते हुए पेश ना करने की हिदायतें दी हैं। साथ ही पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे ऐसे तमाम बदमाशों की ईगो (अहम) पर चोट करें, ताकि वे पुलिस के बिछाए जाल में आसानी से फंस सकें। पुलिस महानिदेशक का फोकस दक्षिण हरियाणा खासकर एनसीआर के जिले हैं, जहां अपराधियों की गैंगवार की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

उत्तर प्रदेश में आसानी से छुप जाते हैं गैंगस्‍टर

गैंगस्टर भी एनसीआर में ही अधिक सक्रिय रहते हैं। अपराध करने के बाद उन्हें एनसीआर के बड़े शहरों के साथ-साथ दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में छिपने की जगह आसानी से मिल जाती है। पुलिस महानिदेशक का जोर संगठित रूप से किये जाने वाले अपराधों को रोकने तथा बदमाशों का ऐसा रैकेट ध्वस्त करने पर है। इसके लिए पुलिस को फ्रीहैंड दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Jind Accident: बोलेरो की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार दंपती की मौत, हादसे में बेटा घायल; पुलिस कर रही मामले की जांच

पुलिस महानिदेशक को किया फ्रीहैंड

मुख्यमंत्री और गृह मंत्री ने जिस तरह नशे के तस्करों पर कार्रवाई के लिए पुलिस को फ्रीहेंड दिया है, उसी तरह अब गैंगस्टरों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए पुलिस महानिदेशक को फ्रीहैंड कर दिया गया है। कपूर जब एंटी करप्शन ब्यूरो के महानिदेशक थे, तब भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई के लिए उन्हें फ्रीहैंड मिला हुआ था। हालांकि ब्यूरो के महानिदेशक का दायित्व अभी भी कपूर के पास ही है, लेकिन फिलहाल उनका फोकस अपराधियों के संगठित गिरोह, हिस्ट्रीशीटर बदमाशों व गैंगस्टरों की कमर तोड़ने पर लगा हुआ है।

नशा मुक्त बनाने की आवश्यकता पर बल दे रहे लोग

पुलिस अधिकारियों के साथ बैठकों में कपूर समाज को नशा मुक्त बनाने की आवश्यकता पर बल दे रहे हैं। समाज को नशा मुक्त, अपराध मुक्त तथा महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने में ग्राम प्रहरियों की भूमिका की सराहना की जा रही है, ताकि सरकार उनका भरोसा जीत सके। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे ग्राम प्रहरियों के साथ तालमेल बढ़ाएं और उनसे समाज में नशा बेचने वालों की लिस्ट तैयार कराते हुए उन पर कार्रवाई सुनिश्चित करें।

गांवों में ऐसे लोग जो दादागिरी तथा आवारागर्दी कर अन्य लोगों को परेशान करते हुए कानून व्यवस्था बाधित करते हैं, उन्हें सबक सिखाने के लिए साफ निर्देश दिए गए हैं। जो लोग अलग-अलग स्थानों पर झुंड बनाकर खड़े होते हैं और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करते हैं, उनके विरुद्ध भी सख्ती से निपटने की हिदायतें दी जा रही हैं। समाज में महिलाओं पर अत्याचार व मारपीट करने वालों की सूची बनाने को भी कहा जा रहा है।

आपराधिक गतिविधियों पर प्रभावी ढंग से लगाई जा सके रोक

पुलिस महानिदेशक के साफ निर्देश है कि पुलिसकर्मी फील्ड में अपना सूचना तंत्र मजबूत करें ताकि आपराधिक गतिविधियों पर प्रभावी ढंग से रोक लगाई जा सके। पुलिसकर्मियों व अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपराधियों से सख्ती से निपटें और उनका महिमामंडन न करें।

यह भी पढ़ें: Gurugram News: हिट एंड रन के अनसुलझे मामलों को ट्रेस करेगी स्पेशल सेल, खुलेंगे अज्ञात पर दर्ज होने वाले मामले

अपराधियों की ‘ईगो’ अर्थात ‘अहम’ को तोड़ने के लिए उचित कदम उठाएं। थानों में शिकायतकर्ता के साथ व्यवहार अच्छा रखें और पारदर्शी तरीके से उचित कार्रवाई करते हुए उसे आश्वस्त करें। एक सप्ताह के बाद शिकायतकर्ता से फीडबैक अवश्य लें।