Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Politics: नरम पड़े हुड्डा और सैलजा के तेवर, पोस्टर-बैनरों पर दिखे एक दूसरे के फोटो

Haryana Politics कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा ने शनिवार को अंबाला शहर से पदयात्रा आरंभ की है। संसद का सत्र चलने की वजह से सैलजा रुक-रुककर पदयात्रा करेंगी। सैलजा राज्य की उन 44 शहरी विधानसभा सीटों पर दस्तक देंगी जहां भाजपा मजबूत और कांग्रेस कमजोर है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यक्रमों में भी बैनरों पर कुमारी सैलजा के फोटो दिखाई देने लगे हैं।

By Anurag Aggarwa Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Haryana Politics: भूपेंद्र हुड्डा और सैलजा के तेवर ढीले, पोस्टर में आए नजर।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा में कांग्रेस दिग्गजों के बीच बढ़ रही गुटबाजी पर पार्टी हाईकमान ने कड़ा संज्ञान लिया है। कांग्रेस महासचिव एवं सांसद कुमारी सैलजा को जहां अपनी पदयात्रा के पोस्टर में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान के फोटो लगाने पड़ गए हैं, वहीं भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यक्रमों में भी बैनरों पर कुमारी सैलजा के फोटो दिखाई देने लगे हैं।

कांग्रेस हाईकमान ने पार्टी के सभी दिग्गजों को एकजुट होकर जनता के बीच जाने तथा मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ने का संदेश दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस में किसी तरह की गुटबाजी नहीं है और सभी अपने-अपने तरीके से कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने तथा सत्ता में लाने के लिए काम कर रहे हैं।

44 शहरी विधानसभा सीटों पर दस्तक देंगी सैलजा

कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा ने शनिवार को अंबाला शहर से पदयात्रा आरंभ की है। संसद का सत्र चलने की वजह से सैलजा रुक-रुककर पदयात्रा करेंगी। सैलजा राज्य की उन 44 शहरी विधानसभा सीटों पर दस्तक देंगी, जहां भाजपा मजबूत और कांग्रेस कमजोर है। रोहतक के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा 15 जुलाई से पूरे प्रदेश में पदयात्रा निकाल रहे हैं। उन्होंने अभी तक नौ जिलों की 13 विधानसभा सीटें कवर की हैं।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा पूरे प्रदेश में रथयात्रा निकालेंगे

दीपेंद्र हुड्डा राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों को कवर करने का इरादा रखते हैं। लोकसभा में भी दीपेंद्र हुड्डा हरियाणा के हितों से जुड़े मुद्दे उठा रहे हैं। उनकी पदयात्रा के दूसरे चरण का कार्यक्रम सोमवार तक जारी हो जाने की संभावना है। 20 अगस्त के बाद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पूरे प्रदेश में रथयात्रा निकालेंगे। प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान भी उनके साथ रथ पर सवार होंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana News: पुलिस भर्ती में पिछड़ा, SC-EWS के अभ्यर्थियों के साथ अनदेखी; कद मापने में जानबूझकर गड़बड़ी, सैलजा ने उठाए सवाल

सैलजा गुट अब एसआरबी कहलाने लगा

पदयात्राओं के माध्यम से हुड्डा और सैलजा गुट कांग्रेस हाईकमान में अपनी ताकत दिखाने का काम कर रहे हैं। दीपेंद्र हुड्डा पदयात्रा के दौरान कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र के लिए लोगों के सुझाव ले रहे हैं। साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए जिताऊ चेहरों को चिन्हित कर रहे हैं।

सैलजा के साथ रणदीप सुरजेवाला और बीरेंद्र सिंह जुड़े हैं। एसआरके गुट की बजाय सैलजा गुट अब एसआरबी गुट कहलाने लगा है, जबकि हुड्डा गुट अलग से प्रभावशाली भूमिका में है। सैलजा ने कांग्रेस संदेश यात्रा का जो पोस्टर जारी किया था। 

उस पर हुड्डा व उदयभान का फोटो नहीं था, लेकिन शनिवार को पदयात्रा आरंभ होने से पहले सैलजा के एक्स हेंडिल से एक पोस्ट जारी हुई, जिसमें हुड्डा व उदयभान का फोटो दिखाई देने लगा है।

बैनर पर सैलजा की फोटो

इसी तरह, भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा सिरसा यानी सैलजा के गढ़ में किए गए जिला कार्यकर्ता सम्मेलन के बैनर पर सैलजा का फोटो नजर आया। इसके माध्यम से हुड्डा गुट ने यह संदेश देने की कोशिश की है कि कांग्रेस एकजुट है। रेवाड़ी में भी हुए जिला कार्यकर्ता सम्मेलन में हुड्डा के मंच पर जो बैनर लगा, उसमें सैलजा का फोटो था। इस कार्यक्रम के आयोजक कैप्टन अजय यादव और चिरंजीव राव थे।

पार्टी में गुटबाजी मीडिया की देन

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि सभी अपने-अपने तरीके से कांग्रेस के मजबूत कर रहे हैं। पार्टी में गुटबाजी मीडिया की देन है। कांग्रेस का कोई नेता एक दूसरे के विरुद्ध किसी तरह की बयानबाजी नहीं कर रहा है। वह सत्तारूढ़ भाजपा पर हमलावर है। उसकी सोच हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनाने की है।

एक विधानसभा सीट पर कई-कई नेताओं की दावेदारी को लेकर हुड्डा का कहना है कि पार्टी निष्ठावान व जिताऊ को टिकट देगी। किसी एक को टिकट मिलने के बाद बाकी दावेदार उसकी मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana News: खुशखबरी! पुरानी कॉलोनी में स्टिल्ट प्लस चार मंजिला भवन निर्माण की अनुमति, क्या हैं शर्तें?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर