Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Teacher Exam: हरियाणा में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा आज, 45 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे एग्जाम

हरियाणा में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए शनिवार को शाम की पाली में लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए अंबाला करनाल कुरुक्षेत्र और पंचकूला में 160 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लगभग 45 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए करनाल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों के आसपास सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

By Sudhir Tanwar Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 28 Sep 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में आज होगी प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Teacher Exam 2024: प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए शनिवार को शाम की पाली में लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए अंबाला, करनाल, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में 160 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) के सदस्य भूपेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि परीक्षा में लगभग 45 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।

परीक्षा के दौरान अंबाला में आयोग के सदस्य सुभाष चंद्र, करनाल में साधू राम जाखड़ और भूपेंद्र सिंह चौहान, कुरुक्षेत्र में कपिल अतरेजा व अमर सिंह मौजूद रहेंगे, ताकि नकल रहित परीक्षा सुनिश्चित की जा सके।

इसके अलावा आयोग के सचिव विनय कुमार व विशेष कार्यकारी अधिकारी शंभू लिखित परीक्षा के सभी प्रबंधों की सुपरविजन करेंगे। दिव्यांग अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए करनाल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

सुरक्षा के किए गए चाक-चौबंद प्रबंध

उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों के आसपास सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए गए हैं। प्रवेश के समय अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग होगी और बायो मीट्रिक से ही उनका प्रवेश होगा। पूरी परीक्षा संचालन की वीडियोग्राफी व सीसीटीवी कैमरों के जरिये आयोग के मुख्यालय से निगरानी की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के समय मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस, हिडेन कैमरा व अन्य उपकरण नहीं ले जाए जा सकेंगे। महिला अभ्यर्थियों को कानों की बाली, नोज पिन व अन्य ज्वेलरी पहनने की भी अनुमति नहीं होगी।

भूपेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि आयोग का लक्ष्य पुख्ता प्रबंधों के साथ नकल रहित परीक्षा का आयोजन करना है। परीक्षा के दौरान जो अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करता मिलेगा, उसके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- 'खरीद नहीं होने से बारिश की भेंट चढ़ रही धान', भूपेंद्र हुड्डा ने बीजेपी पर साधा निशाना; कहा- मुआवजा दे सरकार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें