Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में कांग्रेस का संगठन खड़ा करने की प्रक्रिया तेज, दीपक बाबरिया समझाएंगे कॉर्डिनेटरों को काम

Haryana News हरियाणा में कांग्रेस का संगठन खड़ा करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। अधिकतर सहयोगी कॉर्डिनेटर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के विश्वास के लोग हैं। जिलों में बैठकों व सभी प्रकार के सहयोग के लिए वरिष्ठ नेताओं को जिला प्रभारी के तौर पर कार्डिनेटरों के साथ जोड़ा गया है। हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया की मंजूरी के बाद यह लिस्ट जारी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 01 Sep 2023 07:17 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में कांग्रेस का संगठन खड़ा करने की प्रक्रिया तेज, दीपक बाबरिया समझाएंगे कॉर्डिनेटरों को काम

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा में संगठन तैयार करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। पहले चरण में जिलाध्यक्षों का फैसला होगा। जिलाध्यक्षों के लिए पार्टी नेतृत्व स्थानीय नेताओं पर भरोसा नहीं कर रहा है। अपने स्तर पर जिलाध्यक्ष के संभावित चेहरों के लिए फीडबैक लिया जाएगा। इसके लिए पार्टी हाईकमान ने 11 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कॉर्डिनेटर नियुक्त किए हैं।

दो-दो पीसीसी कॉर्डिनेटर भी लगाए गए

उनके सहयोग के लिए दो-दो पीसीसी (प्रदेश कांग्रेस कमेटी) के कॉर्डिनेटर भी लगाए गए हैं। अधिकतर सहयोगी कॉर्डिनेटर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के विश्वास के लोग हैं। जिलों में बैठकों व सभी प्रकार के सहयोग के लिए वरिष्ठ नेताओं को जिला प्रभारी के तौर पर कार्डिनेटरों के साथ जोड़ा गया है। हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया की मंजूरी के बाद यह लिस्ट जारी हुई है।

नवनियुक्त कॉर्डिनेटरों की बैठक बुलाई

नवनियुक्त कॉर्डिनेटरों की बैठक प्रभारी ने शनिवार को नई दिल्ली स्थित 15 जीआरजी में बुलाई है। इस बैठक में संगठन गठन को लेकर उन्हें दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। संगठन को लेकर खुद प्रभारी लोकसभा क्षेत्रवार नेताओं की बैठकें ले चुके हैं। एक-एक केंद्रीय कॉर्डिनेटर को दो-दो जिलों की जिम्मेदारी दी गई है। यमुनानगर जिला कांग्रेस की इस लिस्ट में शामिल नहीं है।

कहां से कौन लगाया गया कॉर्डिनेटर

फरीदाबाद व पलवल जिले के लिए केंद्र की ओर से हंसमुख चौधरी को कॉर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। प्रदेश कांग्रेस की ओर से उनके साथ पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल व चक्रवर्ती शर्मा को जोड़ा गया है। गुरुग्राम व नूंह जिलों के लिए केंद्र की ओर से अब्दुल हनन को कॉर्डिनेटर लगाया गया है। उनके सहयोग के लिए पीसीसी की ओर से इसराना के विधायक बलबीर वाल्मीकि और अब्दुल गफ्फार कुरैशी को जोड़ा गया है।

धीरु भाई पटेल रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिलों के कॉर्डिनेटर होंगे। प्रदेश कांग्रेस की ओर से बादली के विधायक कुलदीप वत्स और भिवानी के पवन बुवानीवाला उनका सहयोग करेंगे। भिवानी और चरखी दादरी जिलों के कार्डिनेटर अनिल यादव होंगे। यादव के सहयोग के लिए कांग्रेस नेता विजय प्रताप सिंह तथा लाल बहादुर खोहल को जिम्मेदारी सौंपी है। रोहतक व झज्जर जिलों के लिए हाईकमान ने दीपक पाठक को कार्डिनेटर बनाया है।

पानीपत व करनाल जिलों के लिए योगराज भादोरिया कॉर्डिनेटर

प्रदेश कांग्रेस ने उनके साथ रणधीर सिंह तथा पूर्व स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह को जोड़ा है। सोनीपत व जींद जिलों में मयंक पटेल कार्डिनेटर होंगे। स्थानीय स्तर पर लाडवा विधायक मेवा सिंह और शुगरफैड के पूर्व चेयरमैन अजय शर्मा (नारनौल) उनका सहयोग करेंगे। पानीपत व करनाल जिलों के लिए योगराज भादोरिया को कार्डिनेटर लगाया गया है। पूर्व विधायक जरनैल सिंह तथा एसएल शर्मा उनका सहयोग करेंगे।

सिरसा व फतेहाबाद जिलों में कार्डिनेटर की जिम्मेदारी कुलजीत बचैल को सौंपी गई है। खरखौदा के विधायक जयवीर सिंह वाल्मीकि और कालका के विधायक प्रदीप चौधरी को प्रदेश कांग्रेस की ओर से उनका सहयोग करने के लिए नियुक्त किया गया है। कुरुक्षेत्र व कैथल जिलों के कार्डिनेटर का काम राजकुमार इंदौरिया देखेंगे। उनके सहयोग के लिए गोहाना विधायक जगबीर सिंह मलिक और सढ़ोरा विधायक रेणु बाला को लगाया है।

अंबाला व पंचकूला में शाहबीर खान पठान कार्डिनेटर होंगे। पूर्व पूर्व विधायक रघुबीर तेवतिया और जयपाल लाली को उनके साथ अटैच किया गया है। हिसार के कार्डिनेटर कांती भाई बारवर होंगे। बेरी विधायक डा. रघबीर सिंह कादियान और नारायणगढ़ विधायक शैली चौधरी उनका सहयोग करेंगी।

कांग्रेस की ओर से यह होंगे जिला प्रभारी

संगठन के लिए केंद्रीय नेतृत्व की ओर से नियुक्त किए गए कार्डिनेटरों का जिला स्तर पर सहयोग करने तथा बैठकों आदि का आयोजन करने के लिए जिला प्रभारी नियुक्त किए हैं। रादौर विधायक बिशनलाल सैनी को अंबाला, महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह को भिवानी, पूर्व मंत्री सुभाष गोयल को चरखी दादरी, नूंह विधायक आफताब अहमद को फरीदाबाद, डबवाली विधायक अमित सिहाग को फतेहाबाद, पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल को गुरुग्राम, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ‘जेपी’ को हिसार तथा रेवाड़ी विधायक चिरंजीव राव को झज्जर का इंचार्ज लगाया गया है।

पूर्व विधायक आनंद सिंह दांगी को जींद, सफीदों विधायक सुभाष देसवाल गंगौली को कैथल, पूर्व विधायक चौधरी लहरी सिंह को करनाल, कालांवाली विधायक शीशपाल केहरवाला को कुरुक्षेत्र, पूर्व विधायक नरेश सेलवाल को महेंद्रगढ़, पूर्व विधायक ललित नागर को नूंह, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर को पलवल नियुक्‍त किया गया है।

वहीं मुलाना विधायक वरुण चौधरी को पंचकूला, पूर्व विधायक भीमसेन मेहता को पानीपत, पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा को रेवाड़ी, पूर्व विधायक जयतीर्थ दहिया को रोहतक, कांग्रेस प्रवक्ता बजरंग दास गर्ग को सिरसा, पूर्व विधायक संत कुमार को सोनीपत तथा पूर्व स्पीकर अशोक अरोड़ा को यमुनानगर जिले का प्रभारी नियुक्त किया गया है।