Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किरण चौधरी को बीजेपी ने बनाया हरियाणा राज्यसभा चुनाव का उम्मीदवार, विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

रोहतक से कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा के इस्तीफा देने की वजह से हरियाणा से राज्यसभा (Haryana Rajya sabha By Election) की एक सीट खाली हुई। जिस पर तीन सितंबर को चुनाव होना है। ऐसे में भाजपा ने इस चुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। भाजपा ने किरण चौधरी को राज्यसभा चुनाव का प्रत्याशी बनाया है

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 20 Aug 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
किरण चौधरी को भाजपा ने राज्यसभा चुनाव का उम्मीदवार बनाया है

जेएनएन, पंचकूला। हरियाणा में तीन सितंबर को होने जा रहे राज्यसभा उपचुनाव (Haryana RajyaSabha by Election 2024) के लिए भारतीय जनता पार्टी की ओर से किरण चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है।

विधायक दल की बैठक ने राज्यसभा उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगाई है। दीपेंद्र हुड्डा मौजूदा समय में रोहतक से सांसद है। उनके सांसद बन जाने के बाद हरियाणा में राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई। जिस पर अब चुनाव होना है।

हरियाणा के कृषि मंत्री कंवर पाल ने पार्टी के राज्य विधायक समूह की बैठक के बाद यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, किरण बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।

विधानसभा में भाजपा की संख्या को देखते हुए, यह सीट जीतना तय है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने पहले कहा था कि वह पर्याप्त संख्या न होने के कारण अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इससे पहले दिन में विधायक किरण चौधरी ने हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था।

पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई का नाम भी चर्चा में था

भारतीय जनता पार्टी हरियाणा में विधानसभा चुनाव के कारण यहां से किसी बाहरी नेता को राज्यसभा में भेजने का रिस्क नहीं लेना चाहती थी।

भाजपा ने सैद्धांतिक फैसला किया था कि हरियाणा के किसी नेता अथवा कार्यकर्ता को ही राज्यसभा में भेजा जाएगा। जाट नेताओं में पूर्व मंत्री किरण चौधरी और उनकी पूर्व सांसद बेटी श्रुति चौधरी का नाम चर्चा में था। जबकि गैर-जाट नेताओं में पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई का नाम भी चर्चा में था।

नौ राज्यों में होंगे चुनाव

नौ राज्यों की 12 खाली राज्यसभा सीटों के लिए 3 सितंबर को चुनाव होंगे। सीट के लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन बुधवार है। नामांकन पत्रों की जांच 22 अगस्त को होगी जबकि उम्मीदवार 27 अगस्त तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।

अगर जरूरी हुआ तो 3 सितंबर को हरियाणा विधानसभा सचिवालय में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। चौधरी के इस्तीफे के बाद 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 41, कांग्रेस के 28 और जेजेपी के 10 सदस्य हैं।

एक अक्टूबर को होंगे विधानसभा चुनाव

वहीं, प्रदेश में एक अक्टूबर को विधानसभा चुनाव भी होने हैं। चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चुनाव का एलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव के परिणामों को देखें तो इस बार कड़ी टक्कर भाजपा और हरियाणा के बीच होगी। वहीं, स्थानीय पार्टियों में भी चुनाव को लेकर खासा उत्साह दिख रहा है। एक अक्टूबर को चुनाव होंगे जबकि चार अक्टूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- हरियाणा चुनाव कांग्रेस-भाजपा के लिए अग्निपरीक्षा, सत्ता के लिए चल रहा द्वंद्व; हाशिये पर टिके क्षेत्रीय दल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर