Move to Jagran APP

Haryana Result: बीजेपी के एक भी मुस्लिम प्रत्याशी नहीं खिला सके कमल, एक को तो 98 हजार से अधिक वोटों से मिली हार

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ गए हैं और बीजेपी के मुस्लिम उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा है। फिरोजपुर झिरका सीट से नसीम अहमद और पुनहाना सीट से मोहम्मद ऐजाज खान को हार मिली है। कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवारों ने दोनों सीटों पर जीत दर्ज की है। इस बार के चुनाव परिणाम काफी चौंकाने वाले रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
Haryana Result: बीजेपी के एक भी मुस्लिम प्रत्याशी नहीं खिला सके कमल।

सुशील कुमार, पंचकूला। हरियाणा विधानसभा चुनाव का परिणाम सामने आ गया है। तस्वीर साफ होते ही पता चल गया कि किसकी जीत और किसकी हार हुई। परिणाम के बाद कहीं जीत का जश्न तो कहीं हार का मातम मनाया गया। जिन्होंने बाजी मारी, वही सिकंदर बना। इस बार का चुनाव परिणाम काफी चौंकाने वाले रहे।

बीजेपी ने इस बार दो सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था। लेकिन एक भी सीट पर कमल नहीं खिल सका। बीजेपी ने पुन्हाना और फिरोजपुर झिरका सीट से मोहम्मद एजाज खान और नसीम अहमद को टिकट दिया था। लेकिन दोनों उम्मीदवारों की हार हो गई।

फिरोजपुर झिरका

फिरोजपुर झिरका सीट पर बीजेपी ने नसीम अहमद को टिकट दिया था। लेकिन उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवार मामन खान ने ही उन्हें जोरदार पटखनी दी है। उन्होंने 98 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया। पूरे चुनाव में यह सबसे बड़ी हार है।

मामन खान को 130497 वोट मिले, वहीं नसीम अहमद को सिर्फ 32056 वोट ही मिले। मामन खान ने इस सीट पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। यह सीट मुस्लिम बाहुल इलाकों में आती है। यहां से इनेलो ने भी मुस्लिम चेहरे मोहम्मद हबीब पर दांव चला था। आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी ने भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में उतारा था।

पुनहाना सीट

पुनहाना सीट पर बीजेपी ने मुस्लिम प्रत्याशी मोहम्मद ऐजाज खान को मैदान में उतारा था। लेकिन उन्हें सिर्फ 5072 वोट ही मिल सके। कांग्रेस ने भी इस सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार पर दांव चला था। कांग्रेस ने मोहम्मद इल्यास को टिकट दिया था। मोहम्मद इल्यास ने मोहम्मद ऐजाज को करारी शिकस्त दी। उन्होंने 31 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है।

इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार रहे। निर्दलीय उम्मीदवार को 53384 वोट मिले। वहीं, कांग्रेस को 85 हजार से अधिक वोट मिले। कांग्रेस ने इस सीट पर बड़ी जीत दर्ज की है। आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर नायब हुसैन को टिकट दिया था। 

बीजेपी ने दर्ज की प्रचंड जीत

वैसे तो मतदान से पहले सभी उम्मीदवार जीत का दावा कर रहे थे, लेकिन जीत तो सिर्फ 90 उम्मीदवारों की हुई। सैकड़ों प्रत्याशी चुनाव में किस्मत आजमाए थे। हालांकि, कुछ सीटें ऐसी हैं, जो बीजेपी के लिए काफी परेशानी भरी रही। हालांकि, चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें- Haryana Result: 5 मुस्लिम उम्मीदवारों का जलवा, एक तो 98 हजार अधिक वोटों से मारी बाजी, किस पार्टी ने दिया था टिकट?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें