Move to Jagran APP

सावधान! गाड़ियों पर लाल-नीली बत्ती और सायरन लगा कर अगर निकले सड़क पर तो अब घर आएगा चालान

Haryana News हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बुधवार को कहा अनाधिकृत रूप से लाल नीली बत्ती तथा सायरन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के खिलाफ विशेष अभियान चलाते हुए उन पर सख्त कार्रवाई होगी।उन्होंने कहा कि कानून सभी के लिए समान है कानून की नजर में कोई छोटा या बड़ा नहीं है। नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों के साथ पुलिस प्रशासन सख्ती से निपटेगा।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
गाड़ियों पर लाल-नीली बत्ती और सायरन लगा कर अगर निकले सड़क पर तो अब घर आएगा चालान। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो,पंचकूला। Haryana News: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर (DGP Shatrujeet Kapoor) ने कहा कि अनाधिकृत रूप से लाल, नीली बत्ती तथा सायरन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के खिलाफ विशेष अभियान चलाते हुए उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी सरकारी वाहनों पर इसका अनाधिकृत तरीके से इस्तेमाल होता पाया गया तो उनके विभाग प्रमुखों को पत्र लिखते हुए नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने स्पष्ट किया कि कानून सभी के लिए समान है, कानून की नजर में कोई छोटा या बड़ा नहीं है। पुलिस महानिदेशक (Haryana Police) ने ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कहा कि वाहनों पर अनाधिकृत तौर पर नीली तथा लाल बत्ती स्वीकार्य नहीं है। ऐसा करने वालों पर नियम अनुसार कार्रवाई करते हुए उनके चालान किए जाएं।

अनाधिकृत रूप से सायरन का न करें इस्तेमाल-DGP

उन्होंने आग्रह किया कि लोग अपने वाहनों पर इनका इस्तेमाल ना करें। अनाधिकृत रूप से सायरन का भी इस्तेमाल ना करने की हिदायत उन्होंने दी है। कपूर ने पुलिस अधिकारियों को अनाधिकृत तरीके से लाल, नीली बत्ती तथा सायरन लगाने वाले सरकारी वाहनों की फोटो खींचकर उसका डेटाबेस तैयार करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: करप्शन मामले में गिरफ्तार दो IAS अधिकारी के निलंबन पर असमंजस बरकार, नियम दो दिन हिरासत में रहने वाला होता है निलंबित

निजी वाहन चालकों का ऑनलाइन चालान भेजा जाएगा उनके घर

ऐसा करने वाले सरकारी वाहनों के बारे में उनके विभाग प्रमुखों को लिखा जाएगा। अनाधिकृत तरीके से इनका इस्तेमाल करने वाले निजी वाहन चालकों का ऑनलाइन चालान कर उनके घर भेजा जाएगा। इस कार्य हेतु टोल प्लाजा के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए काम किया जाएगा।

नहीं मानी बात तो सख्ती से निपटेगा पुलिस प्रशासन 

इस बारे में मुख्य सचिव तथा परिवहन विभाग (transport Department) के प्रधान सचिव के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य योजना बनाई जाएगी। कपूर ने कहा कि नियमों की अनदेखी (Haryana Crime) करने वाले लोगों के साथ पुलिस प्रशासन सख्ती से निपटेगा, इसलिए लोग कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।

यह भी पढ़ें: Gopal Kanda Case: हरियाणा के पूर्व मंत्री की बढ़ेंगी मुश्किलें, दिल्ली हाई कोर्ट ने किया तलब; ट्रायल कोर्ट से मांगा रिकॉर्ड

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें