Move to Jagran APP

हरियाणा के युवाओं को दिसंबर तक मिलेगी 60 हजार नौकरियां!, सीएम मनोहर लाल बोले- बिना खर्ची-पर्ची के मिला रोजगार

शनिवार को विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत सीएम मनोहर लाल ने प्रदेश के एक रुपये से कम वार्षिक पारिवारिक आय वाले युवाओं से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि 41 हजार 217 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है नौ साल में एक लाख 10 हजार से अधिक भर्तियां हो चुकी हैं। निजी क्षेत्र में 47 लाख 40 हजार को रोजगार मिला है।

By Sudhir TanwarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 08:58 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के युवाओं को दिसंबर तक मिलेंगी 60 हजार नौकरियां।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में युवाओं को दिसंबर तक 60 हजार सरकारी नौकरियां मिलेंगी। इनमें से 41 हजार 217 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 50 हजार लोगों को स्वरोजगार के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराई गई है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को विशेष चर्चा कार्यक्रम के तहत ऑडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के एक लाख रुपये से कम वार्षिक पारिवारिक आय वाले युवाओं से संवाद में कहा कि हमारा लक्ष्य हर युवा को रोजगार से जोड़ने का है।

राज्य सरकार ने युवाओं के स्वाभिमान की रक्षा के लिए सरकारी नौकरियों को मिशन मेरिट में बदला है। पिछले नौ सालों में युवाओं को योग्यता के आधार पर बिना खर्ची-पर्ची के एक लाख 10 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां देकर उनका मनोबल बढ़ाया है। इस दौरान निजी क्षेत्र में भी 47 लाख 40 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों से ज्यादा वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सरकारी भर्तियां हुई हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की सरकार में वर्ष 1999 से 2005 तक हरियाणा लोक सेवा आयोग व हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 15 हजार 125 भर्तियां की गई थी। इसी तरह पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार में 2005 से 2014 तक 86 हजार 067 भर्तियां हुई थी, जबकि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान 2014 से 2023 तक कुल एक लाख 14 हजार 210 भर्तियां की गई हैं।

पूर्व सीएम हुड्डा की भर्तियां न्यायालय ने कर दी रद्द: CM मनोहर लाल

मनोहर लाल ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कहते हैं कि उन्होंने अपने कार्यकाल में 35 हजार अध्यापकों की भर्ती की है। उन्होंने नौकरी लगाने का प्रयत्न किया गया होगा, लेकिन उनके सिस्टम इतने खराब थे कि न्यायालय ने भर्तियां रद कर दी। कांग्रेस ने गेस्ट टीचर की भर्ती की, लेकिन उन्हें जॉब सिक्योरिटी हमने दी, ताकि रिटायरमेंट तक उनकी नौकरी सुरक्षित रहे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: महर्षि वाल्मीकि जयंती पर सीएम मनोहर लाल ने की कई घोषणाएं, कहा- 'गरीबों के उत्थान में हरियाणा सरकार हमेशा साथ'

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के उन परिवारों के युवाओं को नौकरियों में प्राथमिकता दी है, जिनको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत सुनिश्चित किया जा रहा है कि एक लाख रुपये वार्षिक से कम आय वाले परिवारों के युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से रोजगार दिया जाए।

1889 रोजगार मेलों से एक लाख चार हजार युवाओं को मिला रोजगार

मनोहर लाल ने कहा कि नौ वर्षों में प्रदेश में 1889 रोजगार मेले आयोजित किए गए हैं जिनमें एक लाख चार हजार 114 युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार से जोड़ा गया है। इस दौरान प्रदेश में 49 हजार 952 नए उद्योग लगे हैं, जिनमें लगभग पांच लाख युवाओं को रोजगार मिला है। सरकारी नौकरियों में गरीब परिवारों के उम्मीदवारों को पांच अतिरिक्त अंक देने का प्रविधान किया है। कौशल रोजगार निगम के माध्यम से कच्चे कर्मचारियों की भर्ती में भी गरीब परिवारों के युवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: BJP प्रदेशाध्यक्ष नायब सैनी ने की एकजुट होने की अपील, कहा-'मतभेद भुलाकर मोदी और मनोहर के लिए काम करें कार्यकर्ता'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें