Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Skills Report: रोजगार की योग्यता में छा गए हरियाणवी, बेटों से अधिक योग्य हैं बेटियां

हरियाणा के युवाओं ने इंडिया स्किल्स रिपोर्ट में शानदार प्रदर्शन किया है। रोजगार योग्यता के मामले में हरियाणवी युवाओं का कोई सानी नहीं है। लड़कियां भी लड़कों से आगे हैं। इस उपलब्धि के पीछे कई कारण हैं जैसे आईटीआई और तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा और गुणवत्तापरक शिक्षा पर फोकस इत्यादि। हरियाणा में शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए ‘सक्षम युवा योजना चलाई जा रही है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:57 PM (IST)
Hero Image
रोजगार की योग्यता के मामले में हरियाणवी युवा सबसे आगे (फाइल फोटो)

सुधीर तंवर, चंडीगढ़। हरियाणवियों के लिए गर्व की अनुभूति लेकर आई है इंडिया स्किल्स रिपोर्ट। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और डॉक्टर-इंजीनियर की प्रतियोगी परीक्षाओं में दूसरे राज्यों को पछाड़ रहे हमारे युवाओं में राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार की सर्वाधिक योग्यता है। इसमें भी लड़कियां लड़कों पर भारी हैं, जिनमें रोजगार की अधिक योग्यता है।

रोजगार की योग्यता के मामले में हरियाणवी युवा बेजोड़

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, भारतीय उद्योग परिसंघ और भारतीय विश्वविद्यालय संघ सहित विभिन्न एजेंसियों के सहयोग से तैयार रिपोर्ट बताती है कि रोजगार की योग्यता के मामले में हरियाणवी युवा बेजोड़ हैं। यहां के 76.47 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने व्हीबाक्स नेशनल एंप्लायबिलिटी टेस्ट में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

हरियाणा ने अचानक ही इस मुकाम को हासिल नहीं किया है। किशोरों और युवाओं में कौशल बढ़ाने के लिए आइटीआई और तकनीकी शिक्षा को प्रोत्साहन के साथ ही जिस तरह स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालयों का नेटवर्क बढ़ाया गया, उसके सकारात्मक परिणाम आए हैं।

नारी शक्ति के सपने को दी नई उड़ान

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से लोगों की बदली सोच से न केवल लिंगानुपात बढ़ा, बल्कि स्नातक तक छात्राओं को मुफ्त शिक्षा और परिवहन की सुविधा तथा उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता से लड़कियों में रोजगार की योग्यता बढ़ी है। स्वयं सहायता समूहों ने नारी शक्ति के सपने को नई उड़ान दी है।

सरकारी क्षेत्र में नौकरियां सीमित हैं। ऐसे में प्रत्येक युवा को सरकारी नौकरी देना असंभव है। इससे निपटने के लिए प्रयास शुरू किए गए कि युवाओं को कौशल विकास व गुणवत्तापरक शिक्षा देकर इतना सशक्त बनाया जाए कि वे नौकरी मांगने वाले की अपेक्षा नौकरी देने वाले बनें।

दो लाख बेरोजगारों को दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

इसी कड़ी में इस साल दो लाख बेरोजगार युवाओं को राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे के लिए कौशल प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन के माध्यम से विशिष्ट प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

अभी तक 90 हजार युवाओं को कौशल प्रदान किया जा चुका है। उद्योगों को ऐसे युवाओं की आवश्यकता है जो नवीनतम तकनीक के अनुसार उनकी मांगों को पूरा कर सकें। इसके लिए अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण पर फोकस किया गया है।

हरियाणा में लगाए गए हैं अधिकतम अप्रेंटिस

प्रति लाख जनसंख्या के आधार पर पूरे देश में हरियाणा में अधिकतम अप्रेंटिस लगाए गए हैं। कौशल प्राप्त युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए उद्योगों को बढ़ावा देना जरूरी है, इसलिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को गति देने के लिए राज्य में अलग से एमएसएमई विभाग बनाया गया है। युवाओं को रोजगार सक्षम बनाने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू कर स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय तक की शिक्षा को कौशल से जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें- Nayab Saini Interview: 'कांग्रेस का उसी से मुकाबला, हम बहुमत से सरकार बनाएंगे', CM सैनी ने राहुल गांधी पर भी बोला हमला

चार लाख से अधिक युवाओं को उपलब्ध कराया गया मानद कार्य

युवाओं को आधुनिक रोजगारपरक विषयों का शिक्षण व प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने के लिए पलवल के दुधौला में श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय बनाया गया है। इसमें तीन दर्जन से अधिक पाठ्यक्रम चल रहे हैं। विश्वविद्यालय परिसर में देश का पहला इनोवेटिव कौशल स्कूल बनाया गया है जिसमें एआई, आईटी, आटोमेशन, डेटा साइंस, हेल्थ केयर और योग जैसे विषयों की शिक्षा दी जा रही।

हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां शिक्षित बेरोजगार युवाओं को हर महीने 100 घंटे का मानद काम देने के लिए ‘सक्षम युवा योजना' चलाई जा रही है। इसके तहत चार लाख से अधिक युवाओं को मानद कार्य उपलब्ध कराया गया।

व्यावसायिक कोर्स के लिए शानदार नेटवर्क

हरियाणा में कुल 408 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआई) हैं, जिनमें से 166 सरकारी (133 सह शिक्षा और 33 महिलाओं के लिए) और 242 निजी आइटीआई शामिल हैं। इनमें विभिन्न ट्रेड के प्रशिक्षण के लिए करीब एक लाख सीटें हैं-चार राज्य तकनीकी विश्वविद्यालय हैं जिनमें गुरु जंभेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार, दीनबंधु छोटू राम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मुरथल, यंग मेन्स क्रिश्चियन एसोसिएशन (वाईएमसीए) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय फरीदाबाद और राज्य विश्वविद्यालय प्रदर्शन और दृश्य कला रोहतक शामिल हैं।

चौधरी देवी लाल मेमोरियल गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कालेज, पन्नीवाला मोटा (सिरसा) के अलावा 11 सरकारी पॉलिटेक्निक, सोसाइटी मोड में 14 सरकारी पॉलिटेक्निक और चार सरकारी सहायता प्राप्त पॉलिटेक्निक हैं।

यह भी पढ़ें- धान की खरीद नहीं होने पर सड़कों पर किसान, कहीं लगाया जाम तो कहीं मंडी गेट पर ही जड़ दिया ताला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें