Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HCS Exam: तृतीय-चतुर्थ श्रेणी पदों के लिए मारामारी, प्रदेश में प्रथम-द्वितीय पोस्ट के लिए नहीं मिल रहे योग्य उम्मीदवार

HCS Exam हरियाणा में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी पदों की भर्ती के लिए जहां युवाओं में मारामारी दिखती है। वहीं दूसरी तरफ अगर देखें तो प्रथम और द्वितीय श्रेणी के पदों के लिए सरकार के योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे। हाल ही में घोषित हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) की कार्यकारी शाखा और संबद्ध सेवाओं के 100 पदों की भर्ती के फाइनल रिजल्ट में 39 पद खाली रह गए थे।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
HCS Exam: तृतीय-चतुर्थ श्रेणी पदों के लिए मारामारी। फाइल फोटो

सुधीर तंवर,पंचकूला। HCS Exam 2023: हरियाणा में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी पदों की भर्ती के लिए जहां युवाओं में मारामारी है, वहीं प्रथम और द्वितीय श्रेणी पदों के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे। हाल ही में घोषित हरियाणा सिविल सर्विस (एचसीएस) की कार्यकारी शाखा और संबद्ध सेवाओं के 100 पदों की भर्ती के फाइनल रिजल्ट में जहां 39 पद खाली रह गए थे।

वहीं अब स्नातकोत्तर शारीरिक शिक्षकों (पीजीटी फिजिकल एजुकेशन) और स्नातकोत्तर संगीत शिक्षकों (पीजीटी म्यूजिक) के 303 पदों के लिए उम्मीदवार नहीं मिल पाए हैं। हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ने लंबे इंतजार के बाद पीजीटी शिक्षकों (PGT Teachers) की आठ श्रेणियों का रिजल्ट घोषित कर दिया है।

साक्षात्कार के लिए सफल अभ्यर्थियों के रोल नंबर जारी कर दिए गए हैं। हालांकि साक्षात्कार की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। चिंताजनक पहलू यह कि शेष हरियाणा काडर के शारीरिक शिक्षकों और संगीत शिक्षकों के सभी पद भरे नहीं जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Haryana News: कल से शुरू होंगी BSEH की Secondary व Senior Secondary पूरक परीक्षाएं, जानें क्या होगा एग्जाम का समय?

शारीरिक शिक्षकों के पदों पर 563 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन, 494 ने ही दी परीक्षा

कारण यह है कि सब्जेक्टिव पेपर में कुल पदों की अपेक्षा कम अभ्यर्थियों ने पेपर दिया था, जबकि कुछ अभ्यर्थियों के न्यूनतम से भी कम नंबर हैं। एचपीएससी ने हरियाणा काडर के शारीरिक शिक्षकों (Physical Teachers) के 680 पदों पर भर्ती निकाली थी। इन पदों के लिए 563 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया और इनमें से भी सिर्फ 494 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।

म्यूजिक पीजीटी के 80 पदों के लिए 38 उम्मीदवारों ने किया आवेदन, 27 का इंटरव्यू के लिए चयन

इनमें से 430 अभ्यर्थी सब्जेक्टिव पेपर में पास हो सके हैं। अब इनका इंटरव्यू होगा। सब्जेक्टिव पेपर में पास हुए सभी अभ्यर्थियों का चयन हो भी जाता है तो शारीरिक शिक्षकों के 250 पद खाली रहेंगे। इसी तरह शेष हरियाणा काडर के लिए म्यूजिक पीजीटी (Music PGT) के 80 पदों के लिए सिर्फ 38 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

इन उम्मीदवारों में से 35 ने सब्जेक्टिव पेपर दिया। इनमें से भी 27 का चयन ही इंटरव्यू के लिए किया गया है। इस तरह म्यूजिक पीजीटी के 53 पद रिक्त रहना तय है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: प्रदेश के एजुकेशन वॉलंटियर्स के लिए खुशखबरी! वेतन में होगी बढ़ोतरी, जानें अब कितनी मिलेगी सैलरी?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें