Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंचकूला में जुटेंगे 8 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री, आयुष को बढ़ावा देने के लिए करेंगे मंथन; बेहतर इलाज उपलब्ध कराने पर होगी चर्चा

पंचकूला में आज 8 राज्यों के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री आयुष को बढ़ावा देने को लेकर मंथन करेंगे। नॉर्थ रीजन की इस समीक्षा बैठक में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनावाल पहुचेंगे। बैठक में हरियाणा हिमाचल प्रदेश उतराखंड पंजाब चंडीगढ़ जम्मू-कश्मीर लद्दाख व दिल्ली के सीनियर ऑफिसर्स एवं केंद्रीय आयुष मंत्री एवं कई राज्यों के मंत्री शामिल होंगे। हरियाणा में आयुर्वेद विभाग द्वारा 10 नवंबर तक 8वां राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 10:55 AM (IST)
Hero Image
पंचकूला में जुटेंगे 8 राज्यों के आयुष मंत्री

जागरण संवाददाता, पंचकूला। Haryana News: हरियाणा में आज आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री (Eight Health Minister Reached in Haryana) पहुंचेंगे।

दरअसल, पंचकूला में आज 8 राज्यों के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री आयुष को बढ़ावा देने को लेकर मंथन करेंगे। नॉर्थ रीजन की इस समीक्षा बैठक में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनावाल पहुचेंगे। बैठक में राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत चल रही योजनाओं, गतिविधियों, कार्यक्रमों हेल्थ वेलनैस केंद्रों की समीक्षा की जाएगी।

10 नवंबर तक मनाया जाएगा 8वां राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस

हरियाणा में आयुर्वेद विभाग द्वारा 10 नवंबर तक 8वां राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जाएगा। बैठक में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उतराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख व दिल्ली के सीनियर ऑफिसर्स एवं केंद्रीय आयुष मंत्री एवं कई राज्यों के मंत्री शामिल होंगे।

बैठक में आयुर्वेद के माध्यम से नागरिकों को बेहतर इलाज सुलभ करवाने के लिए व्यापक स्तर पर समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा इन आठ राज्यों में नेशनल हेल्थ स्कीम के तहत चल रहे आयुर्वेद के कार्यक्रमों, गतिविधियों, आयुष हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर बारे भी विस्तार से चर्चा की जाएगी।

आयुर्वेद फॉर वन हेल्थ रखी गई है थीम

10 नवम्बर को आयोजित आयुर्वेद दिवस - आयुर्वेद फॉर वन हेल्थ-थीम रखा गया है। इसके लिए जी20 में प्रत्येक के लिए आयुर्वेद हर दिन टैग किया गया है। किसान, विद्यार्थियों, व्यवसायिक एवं आम नागरिकों के लिए लगातार 30 दिनों तक आयुर्वेदिक गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- खाकी ही भ्रष्ट...हरियाणा पुलिस में कम नहीं भ्रष्टाचार, हर महीने रिश्वत लेते पकड़े जा रहे पांच अधिकारी; इस साल 49 गिरफ्तार

आयुर्वेद के प्रति लोग हैं काफी उत्साहित

सम्मेलन के एसडीओ एके श्रीवास्तव ने बताया कि इस आयुर्वेद एक्सपो में 60 से अधिक कंपनियों द्वारा अपने स्टॉल लगाए गए हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार के आयुर्वेद से जुड़े प्रोडक्ट है।

आयुर्वेदिक ड्रग मैन्युफेक्चरिंग एसोसिएशन हरियाणा के अध्यक्ष अनूप भारद्वाज ने बताया कि अब तक 19 स्थानों पर ऐसे आयोजन हो चुके हैं। लोगों का काफी उत्साह आयुर्वेद के प्रति देखने को मिलता है। लोग आयुर्वेद का अगला एक्सपो मुंबई में होगा। जनवरी 2024 में दुबई में इंटरनेशनल आयुर्वेद महासम्मेलन होगा।

यह भी पढ़ें- Gurugram Crime: मोबाइल फोन चोरी कर खाते से निकाले 48 हजार, दो गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर