Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: जनस्वास्थ्य विभाग में उच्च शिक्षित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बन सकेंगे क्लर्क, ग्रुप सी में वेतन बढ़ाने का अनुरोध

दूसरे विभागों की तरह ही अब हरियाणा में भी जनस्वास्थ्य विभाग में तैनात उच्च शिक्षित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी क्लर्क बन सकेंगे। विभाग में तृतीय श्रेणी के स्वीकृत पदों को एचआरएमएस पर अंकित करके जल्द ही पदोन्नोतियां दी जाएंगी। वहीं तृतीय श्रेणी कर्मचारियों को 25 हजार 500 रुपये का वेतनमान दिया जाएगा। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री बनवारी लाल और पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल वर्कर्स यूनियन बैठक में कई मांगों पर सहमति बनी।

By Anurag AggarwaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 05:28 PM (IST)
Hero Image
जनस्वास्थ्य विभाग में उच्च शिक्षित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बन सकेंगे क्लर्क।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में अब दूसरे विभागों की तर्ज पर जनस्वास्थ्य विभाग में तैनात उच्च शिक्षित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी क्लर्क बन सकेंगे। विभाग में तृतीय श्रेणी के स्वीकृत पदों को मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) पर दर्शाकर जल्द ही पदोन्नोतियां की जाएंगी। इसके अलावा तृतीय श्रेणी कर्मचारियों को 25 हजार 500 रुपये का वेतनमान देने के लिए भी वित्त विभाग से अनुरोध किया जाएगा।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाक्टर बनवारी लाल के साथ हरियाणा गवर्नमेंट पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल वर्कर्स यूनियन की बैठक में यह सहमति बनी। सात सदस्यीय शिष्टमंडल की अगुवाई कर रहे यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कुलवंत शर्मा व राज्य चेयरमैन सतपाल वर्मा ने बैठक में फील्ड कर्मचारियों की 14 मांगें उठाईं।

ये भी पढ़ें: पंचकूला में जुटेंगे 8 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री, आयुष को बढ़ावा देने के लिए करेंगे मंथन; बेहतर इलाज उपलब्ध कराने पर होगी चर्चा

सेवा नियमों में खामियों का होगा संशोधन

बैठक के बाद कर्मचारी नेताओं ने बताया कि कौशल रोजगार निगम में कार्यरत टर्म अप्वाइंटी कर्मचारियों को कौशल रोजगार निगम से बाहर करने और बकाया वेतन का भुगतान करने पर सहमति बनी है। अनुकंपा आधार पर कर्मचारियों के योग्य वारिस की नौकरी एवं अनुकंपा राशि का भुगतान तुरंत किया जाएगा। कर्मचारियों का बकाया एलटीसी बजट जल्द दिलवाया जाएगा। खाली पड़े सभी पदों पर पदोन्नति की जाएंगी। सेवा नियमों में खामियों को विभाग के उच्च अधिकारी संशोधित कराएंगे।

दिव्यांग भत्ता और अनुसूचित जाति कर्मियों को आरक्षण का होगा रोस्टर तैयार

बैठक में स्वीपर और कीमैन के पदनाम को बदलने, कौशल रोजगार निगम में कार्यरत कर्मचारियों को उनके अनुभव के आधार पर पोर्टल पर चढ़ाने और पद बदलने के लिए सभी अधीक्षक अभियंताओं को निर्देश देने का फैसला हुआ। दिव्यांगजनों को दिव्यांग भत्ता व अनुसूचित जाति कर्मचारियों को आरक्षण के तहत पदोन्नति कोटे का रोस्टर बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Bhiwani News: दवाई की जगह जहरीला पदार्थ खाने से फौजी की मौत, पुलिस ने की इत्तेफाकिया कार्रवाई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर