Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: खुशखबरी! HKRN दिलाएगा प्रदेश के युवाओं को विदेश में नौकरी, जल्द ही निगम करेगा 13500 कर्मचारियों की नियुक्ति

हरियाणा में सरकार द्वारा गठित कौशल रोजगार निगम अब युवाओं को विदेश में भी नौकरियों के व्यवस्था करेगा। इसके लिए निगम ने भर्ती एजेंट लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके बाद निगम विदेश में नौकरी के इच्छुक युवाओं को नौकरी देने में सक्षम हो पाएगा। साथ ही निगम को विभिन्न विभागों से कई श्रेणियों में 13 हजार 500 पदों की भर्ती के मांग पत्र मिले हैं।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 22 Jul 2024 06:46 PM (IST)
Hero Image
HKRN प्रदेश के युवाओं को विदेश में नौकरी दिलवाएगा ।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार द्वारा गठित कौशल रोजगार निगम अब प्रदेश के युवाओं को अपने स्तर पर विदेश में भी नौकरियां उपलब्ध कराएगा। इसके लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम की ओर से विदेश मंत्रालय के अधीन कार्यरत प्रवासी संरक्षक से भर्ती एजेंट लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

यह लाइसेंस मिलने के बाद निगम विदेश में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं को नियुक्त करने में सक्षम हो सकेगा। हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के माध्यम से विदेश में नियुक्ति के लिए अभी तक 228 नौकरी चाहने वालों का चयन किया है।

मुख्य सचिव ने प्रशासनिक सचिवों को दिए निर्देश

हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में हुई कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) की सातवीं बोर्ड बैठक में विभिन्न विभागों की कौशल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नौकरियों की एक व्यापक सूची तैयार करने पर सहमति बनी। इसके लिए मुख्य सचिव ने प्रशासनिक सचिवों को जरूरी निर्देश दिए।

प्रसाद ने निगम के अधिकारियों से कहा कि वे अधिक पेशेवर तरीके से काम करें और बिना देरी के मैन पावर की आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में सोचें। बैठक में जानकारी दी गई कि निगम को विभिन्न विभागों से विभिन्न श्रेणियों के 13 हजार 500 पदों की भर्ती के लिए मांग-पत्र प्राप्त हुए हैं, जिन्हें जल्दी ही भरा जाएगा।

विदेशी बाजार में मैन पावर को लेकर तैयार की प्लानिंग

बैठक में एचकेआरएन ने निजी क्षेत्र और विदेशी बाजार में भविष्य की मैन पावर की जरूरतों को समझने की योजना बनाई गई। उम्मीदवारों को हरियाणा कौशल विकास मिशन और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय पलवल में प्रशिक्षण के माध्यम से जरूरी कौशल से युक्त किया जाएगा, जिससे प्रदेश के युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें: "कांग्रेस ने खड़ा किया भर्ती रोको गैंग", विधानसभा चुनाव से पहले सीएम नायब ने विपक्ष पर लगाए गंभीर आरोप

निजी एजेंटों के भारी कमीशन से मिलेगी राहत

मुख्य सचिव ने कहा कि एचकेआरएन का मुख्य उद्देश्य लोगों को विदेश में नौकरी के लिए निजी एजेंटों द्वारा लिए जाने वाले भारी कमीशन के बोझ से राहत दिलाना है। एचकेआरएनएल पोर्टल का उद्देश्य सरकारी, निजी और ओवरसीज सेक्टर के नियोक्ताओं को नौकरी चाहने वालों के साथ एक मंच पर लाना और मात्र एक क्लिक से नौकरी खोजने की प्रक्रिया को सरल बनाना है।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने 1.25 लाख कर्मचारी किए तैनात

बैठक में जानकारी दी गई कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों और विश्वविद्यालयों में 1.25 लाख कर्मचारियों को तैनात किया है। इनमें से 36 हजार अनुसूचित जाति वर्ग से और 34 हजार 700 पिछड़ा वर्ग से हैं। निगम ने स्वास्थ्य विभाग, खान एवं भूविज्ञान विभाग, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग और हरियाणा फोरेंसिक लैब से संबंधित 51 नई नौकरियों को अंतिम रूप दिया है। कौशल रोजगार निगम द्वारा जल्दी ही पंचकूला के सेक्टर पांच में अपना स्वयं का कार्यालय भवन बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: 'आमदनी दोगुनी तो हुई नहीं, किसानों की लागत बढ़ा दी; नॉनस्टॉप नहीं फुलस्टॉप बन गया हरियाणा', भूपेंद्र हुड्डा का बड़ा हमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर