Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- साल भर से लंबित मामलों की समीक्षा की जाए

हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए है कि अपने-अपने जिलों की जांच-पड़ताल करें यदि एक साल से अधिक की लंबी अवधि का कोई मामला पाया जाता है तो संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही करें।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Mon, 30 Oct 2023 09:39 PM (IST)
Hero Image
गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज (Anil VIj) ने कहा कि राज्य के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए है कि अपने-अपने जिलों की जांच-पड़ताल करें यदि एक साल से अधिक की लंबी अवधि का कोई मामला पाया जाता है तो संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही करें। 

अधिकारियों को दिए निर्देश

372 जांच अधिकारियों (आईओ) के निलंबन आदेशों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 100 आईओ के निलंबन आदेशों की जानकारी उन्हें मिल गई थी और शेष की जानकारी अधिकारियों द्वारा अगले एक से दो दिनों में मिलेगी। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा विभाग को यह निर्देष दिए गए हैं कि 372 आईओ की सूची बनाकर दें कि एफआईआर कब दर्ज हुई थी, किस-किस अधिकारी के पास जांच कितने-कितने समय तक रही, और अंतिम निर्णय क्या लिया गया तथा मामलों का स्तर क्या है, अगर एक साल से लंबित है।

हुड्डा साहब जेल में होंगे 

भूपेन्द्र सिंह हुड्डा पर उनके द्वारा दिए गए बयान पर दीपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा दी गई प्रतिक्रिया के संबंध में जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इसका मतलब इन्होंने फैसला ही ले लिया है, जो कोर्ट में मामले में चल रहे है, और कोर्ट के मामलों पर क्या भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का अधिकार चलेगा और क्या दीपेन्द्र सिंह हुड्डा उसका फैसला करेगा जबकि कोर्ट ने फैसला करना है। उन्होंने कहा कि ‘‘समय आएगा और हुड्डा साहब जेल में होंगे, यह पक्की बात है’’, क्योंकि इनके सारे मामलों का मैंने अध्ययन किया हुआ है और जितना मैंने जाना है और मेरी बुद्धि कहती है कि इन मामलों में कोई भी व्यक्ति बच नहीं सकता। हालांकि कोर्ट का फैसला कुछ भी हो सकता है। 

AAP की ईमानदार होने वाली बात पर उठाए सवाल

‘‘केजरीवाल जी बहुत हांकते हैं कि सबसे ईमानदार आप पार्टी है और शायद देष की कोई ऐसी सरकार हो, जिसके इतने मंत्री जेल में हो’’

सिसोदिया की बेल रिजेक्ट होने पर केजरीवाल को मिले जवाब

मनीष सिसोदिया की बेल रिजेक्ट को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोर्ट द्वारा बेल रिजेक्ट करने से ही अरविन्द केजरीवाल की सारी बातों का जवाब मिल जाता है। उन्होंने प्रश्न खड़ा करते हुए कहा कि ‘‘केजरीवाल जी बहुत हांकते हैं कि सबसे ईमानदार आप पार्टी है और शायद देश की कोई ऐसी सरकार हो, जिसके इतने मंत्री जेल में हो’’। 

कोर्ट अपनी बात रखने का मौका देती है

उन्होंने कहा कि ‘‘ये (आप पार्टी) गिरफ्तार करने पर आरोप लगा सकते हैं और उसके लिए यह प्रदर्षन भी करते हैं, और जगह-जगह पर तमाशा भी करते हैं लेकिन कोर्ट के बारे में ये क्या कहें, कोर्ट इनकी क्यों नहीं सुन रहा’’। इनके (केजरीवाल) दूसरे साथी है, जो जेल के अंदर हैं, उनके बारे में इन्होंने भविष्यवाणी कर दी थी कि इनकी जमानत हो जाएगी। उन्होंने कहा कि कोर्ट इनको अपनी बात रखने का मौका भी देती है तो कोर्ट पर ये किसी भी प्रकार का आरोप नहीं लगा सकते हैं।