Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एडमिट कार्ड में गलती है ताे ना करें चिंता, HSSC CET Exam में शामिल हो सकेंगे सभी उम्मीदवार; बस करें एक Email

हरियाणा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में ग्रुप डी (HSSC CET Exam 2023) के 13 हजार 536 पदों के लिए शनिवार और रविवार को परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यदि अभ्यार्थि के एडमिट कार्ड में गलती है तो चिंता की जरुरत नहीं है। विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे। ऐसे अभ्यर्थियों को अपनी पंजीकृत ई-मेल से hssc.cetgroupd2023gmail.com पर प्रवेश पत्र के साथ दस्तावेजों के साथ गलतियों की जानकारी देनी होगी।

By Sudhir TanwarEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 21 Oct 2023 09:26 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा राज्य सरकार के विभिन्न पदों पर ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन आज और कल है।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़।   HSSC CET 2023: हरियाणा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में ग्रुप डी के कई पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया है। चतुर्थ श्रेणी के 13 हजार 536 पदों के लिए शनिवार और रविवार को सामान्य पात्रता परीक्षा (CET 2023) होगी। परीक्षा में वह उम्मीदवार भी शामिल हो सकेंगे जिनके एडमिट कार्ड (HSSC CET Admit Card)  में नाम, जन्मतिथि, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर या श्रेणी उल्लेखित विवरण में मेल नहीं खाते हैं।

एडिमट कार्ड में गलती होने पर करें ये काम 

ऐसे अभ्यर्थियों को अपनी पंजीकृत ई-मेल से hssc.cetgroupd2023 @ gmail.com पर प्रवेश पत्र के साथ दस्तावेजों की स्वप्रमाणित प्रतिलिपि भेजते हुए शपथपत्र के साथ विवरण में सुधार के लिए प्रवेश पत्र में की गई गलत प्रविष्टियों की जानकारी देनी होगी। फिर उम्मीदवार उक्त ई-मेल और अंडरटेकिंग केंद्र अधीक्षक को जमा करेंगे जिसके बाद उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति मिल जाएगी।

आयोग को दस्तावेजों के साथ गलतियों का करें मेल

परीक्षा के लिए जारी एडमिट कार्ड में त्रुटियों को लेकर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) के पास बड़ी संख्या में शिकायतें पहुंची हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को राहत देते हुए एचएसएससी ने कहा है कि वे आयोग को दस्तावेजों के साथ त्रुटियों की मेल करें। हालांकि अगर मेल में कोई गलत दावा किया जाता है तो संबंधित अभ्यर्थी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा केंद्र पर अपने साथ वेलिड फोटो आइडी-प्रूफ ले जाना न भूलें।

17 जिलों में बनाए गए 798 परीक्षा केंद्र

परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में उत्सव का माहौल है। जिन परीक्षार्थियों की शनिवार सुबह पहली पाली में परीक्षा है, उनमें से बड़ी संख्या में परीक्षार्थी शुक्रवार शाम को ही संबंधित शहर में पहुंच गए ताकि परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंच सकें। परीक्षा के लिए चंडीगढ़ सहित 17 जिलों में 798 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां दोनों दिन सुबह 10 से 11.45 बजे तक और दोपहर तीन से 4.45 तक दो सत्रों में परीक्षा होगी।

हर शिफ्ट में साढ़े तीन लाख अभ्यार्थी देंगे परीक्षा

प्रत्येक शिफ्ट में साढ़े तीन लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्रों पर बायोमेट्रिक और फेस आथेंटिकेशन मशीन से उपस्थिति दर्ज होगी ताकि नकली परीक्षार्थियों को पकड़ा जा सके। सभी जिलों में सिटी कोऑर्डिनेटर और ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए हरियाणा रोडवेज की 3000 बसों के साथ ही शिक्षण संस्थानों की बसें भी लगाई गई हैं। परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड दिखाने पर मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी।

कोचिंग सेंटर और प्रिंटिंग स्टेशनरी की दुकानें रहेंगी बंद 

परीक्षा केंद्रों के 500 मीटर के दायरे में धारा-144 लागू की जाएगी। परीक्षा के दिन कोचिंग सेंटर और प्रिंटिंग स्टेशनरी की दुकानें बंद रहेंगी। परीक्षा केंद्र में किसी उम्मीदवार को मोबाइल फोन नहीं ले जाने दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में वाहनों की पार्किंग नहीं की जा सकेगी। हालांकि विकलांग अभ्यर्थियों को ट्राइसाइकिल और परिवहन के अन्य साधनों को परीक्षा केंद्र के कमरों तक ले जाने की छूट रहेगी।

इन जिलों में होगी परीक्षा

पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद, कैथल, हिसार, भिवानी, फतेहाबाद, सिरसा, पलवल, नारनौल, रेवाड़ी और चंडीगढ़ में परीक्षा का आयोजन  किया गया है। 

पांचों गोले खाली छोड़े तो काटे जाएंगे अंक

परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे और उम्मीदवारों को ओएमआर शीट पर उत्तर मार्क करने होंगे। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी व हिंदी होगा। किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो पांचवां गोला जरूर भरें अन्यथा प्रत्येक खाली गोले के लिए अंक काट लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana News: अब Cyber Fraud पर लगेगी लगाम, बैंक खातों से नहीं उड़ेंगे पैसे; इस तरह से अपराधियों पर पुलिस कसेगी नकेल

मिसकंडक्ट किया तो आगामी भर्ती परीक्षाओं में नहीं हो सकेंगे शामिल

  • परीक्षा सामग्री (पेपर, ओएमआर शीट, रफ शीट) बाहर ले जाने या किसी अन्य को देना - दो वर्ष
  • बिना बताए परीक्षा केंद्र छोड़ने पर - दो वर्ष
  • परीक्षकों या कर्मचारियों से दुर्व्यवहार -तीन वर्ष
  • परीक्षा या अन्य उम्मीदवारों के लिए रुकावट पैदा करना - तीन वर्ष
  • भ्रांतियां फैलाने या गलत दस्तावेज दिखाने पर - तीन वर्ष
  • अनुचित साधनों का प्रयोग - तीन वर्ष
  • फर्जी एडमिट कार्ड या पहचान पत्र से परीक्षा देना - पांच वर्ष
  • नकल करने पर - पांच वर्ष
  • हथियार से किसी कर्मचारी को धमकाने पर - पांच वर्ष
  • प्रतिबंधित वस्तुओ (हथियार, मोबाइल, इलेक्ट्रानिक गैजेट, कैमरा) मिलने पर - पांच वर्ष
  • पेपर का फोटो लेने या वीडियो बनाने पर - पांच वर्ष।

यह भी पढ़ें-  HSSC CET Exam 2023: हरियाणा ग्रुप डी परीक्षा आज से, इन Misconduct पर होंगे प्रतिबंधित, पढ़ें जरूरी निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर