Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज और कल HTET परीक्षा, नेत्रहीन-दिव्यांग अभ्यर्थियों को मिलेंगे एकस्ट्रा 50 मिनट; एग्जाम देने से पहले पढ़ें सारे नियम

HTET Exam in Haryana हरियाणा में अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) 2023 दो और तीन दिसंबर को होने जा रही है। नेत्रहीन एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्रों में उनके अलग से बैठने की व्यवस्था होगी। परीक्षा के दौरान उन्हें 20 मिनट प्रति घंटे की दर से 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे तथा उनकी ओएमआर शीट केंद्र अधीक्षक द्वारा अलग लिफाफे में भेजी जाएगी।

By Anurag AggarwaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 01:28 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा में आज और कल होगी HTET परीक्षा

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। HTET Exam in Haryana: हरियाणा में अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) 2023 दो और तीन दिसंबर को होने जा रही है, जिसके सुचारू और निष्पक्ष ढंग से संचालन की समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस परीक्षा के लिए राज्य भर में 856 केंद्र बनाए गए, जिनमें 2 लाख 52 हजार 28 उम्मीदवार परीक्षा देंगे।

नेत्रहीन एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों को अतिरिक्त मिलेंगे 50 मिनट

नेत्रहीन एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्रों में उनके अलग से बैठने की व्यवस्था होगी। परीक्षा के दौरान उन्हें 20 मिनट प्रति घंटे की दर से 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे तथा उनकी ओएमआर शीट केंद्र अधीक्षक द्वारा अलग लिफाफे में भेजी जाएगी।

कब शुरू होगी हरियाणा TET की परीक्षा

 दो दिसंबर को लेवल-3 (पीजीटी) परीक्षा सायंकालीन सत्र में दोपहर बाद तीन बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रदेश में 260 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 76339 अभ्यर्थी परीक्षा देंगेे। रविवार तीन दिसंबर को 408 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित होने वाली लेवल-2 (टीजीटी) परीक्षा में 1 लाख 21 हजार 574 अभ्यर्थी तथा लेवल-1 (पीआरटी) परीक्षा में 54 हजार 115 अभ्यार्थी 188 परीक्षा केंद्रों पर शाम के सत्र में दोपहर तीन बजे से शाम 5.30 बजे तक परीक्षा देंगे।

परीक्षा शुरू होने से दो घंटे 10 मिनट पहले उम्मीदवारों का प्रवेश

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के निष्पक्ष और नकल मुक्त संचालन के लिए मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को सभी केंद्रों के आसपास धारा 144 लगाने के निर्देश दिए। परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों के आसपास की फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेंगी।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में HTET परीक्षा आज, 856 केंद्रों पर 2.52 लाख अभ्यार्थी देंगे एग्जाम; परीक्षार्थी की जगह कोई और आया तो पहुंचेगी सूचना

एक घंटा पहले बंद जाएगी एंट्री

परीक्षा केंद्रों पर बाहरी हस्तक्षेप को रोकने के लिए परीक्षा शुरू होने से तीन घंटे पहले पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था होगी। परीक्षा शुरू होने से दो घंटे 10 मिनट पहले उम्मीदवारों का प्रवेश मिलेगा। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

परीक्षाओं में नकल रोकने को मुस्तैद रहेंगे 172 उड़नदस्ते

मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए व्यवस्था चाक-चौबंद कर ली गई है। नकल और अन्य अनियमितताओं पर सख्ती से रोक लगाने के लिए 172 उड़नदस्ते नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा, राज्य भर में प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर पूर्णकालिक पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं, जिनमें जिला प्रशासन और शिक्षा बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- 'तिब्बतियों के मानवाधिकारों का खुला उल्लंघन कर रहा चीन', अनिल विज से मिलकर निर्वासित तिब्बत संसद के सदस्यों का झलका दर्द