Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: प्रदेश में प्रशासनिक तबादले के बाद बड़ा फेरबदल, सभी 22 जिलों में एडीसी के पद पर सेवाएं देंगे आईएएस

हरियाणा के सभी 22 जिलों में अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) के पद पर आईएएस सेवाएं देंगे। 18 जिलों में एडीसी के पद पर आईएएस पहले से तैनात थे। ताजा प्रशासनिक फेरबदल के बाद बाकी चार जिलों में भी एडीसी के पद पर आईएएस को तैनात कर दिया गया है। सरकार ने सरकारी सेवाओं को अधिक संवेदी बनाने के लिए एचसीएस की बजाय आईएएस को एडीसी के पदों पर नियुक्तियां दी हैं।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 05 Feb 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
22 जिलों में एडीसी के पद पर सेवाएं देंगे आईएएस।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के सभी 22 जिलों में अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) के पद पर अब आईएएस अधिकारी तैनात हैं। राज्य के 18 जिलों में एडीसी के पद पर आईएएस पहले से तैनात थे। प्रदेश सरकार द्वारा किए गए ताजा प्रशासनिक फेरबदल के बाद बाकी बचे चार जिलों में भी एडीसी के पद पर आईएएस को तैनात कर दिया गया है।

एडीसी 15 पदों पर एचसीएस अधिकारियों का अधिकार

पांच वर्ष पूर्व दिसंबर 2018 में केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा हरियाणा का आईएएस कैडर निर्धारित किया गया था, जो कि अभी भी लागू है। इसमें एडीसी के केवल सात पद ही शामिल हैं अर्थात हरियाणा के सात जिलों में ही आईएएस को बतौर अतिरिक्त उपायुक्त तैनात किया जा सकता है। एडीसी के बाकी 15 पदों पर एचसीएस अधिकारियों का अधिकार है, लेकिन राज्य सरकार ने सरकारी सेवाओं को अधिक संवेदी बनाने के लिए एचसीएस की बजाय आईएएस को एडीसी के पदों पर नियुक्तियां दी हैं, जबकि जिला उपायुक्त अनिवार्य रूप से आईएएस ही होता है।

ये भी पढ़ें: Haryana: अगर आप BPL कार्ड से उठा रहे हैं राशन तो ये खबर कर देगी निराश, सरकार ने लिया बड़ा एक्शन; इनके नाम काटने की तैयारी

22 जिलों में से 13 जिलों में नए अतिरिक्त उपायुक्त तैनात

हरियाणा सरकार के कार्मिक विभाग द्वारा शुक्रवार को 116 आईएएस और एचसीएस अधिकारियों के तबादले किए गए थे, जिसमें प्रदेश के कुल 22 में से 13 जिलों में नए अतिरिक्त उपायुक्त तैनात किए गए। पुराने कार्यरत अतिरिक्त उपायुक्तों को बदला भी गया है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में एडवोकेट हेमंत कुमार ने कुछ दिन पहले ही प्रदेश सरकार के संज्ञान में डाला था कि एचसीएस कैडर के लिए जिला एडीसी के 15 पद निर्धारित होने के बावजूद केवल चार जिलों कैथल, पंचकूला, पानीपत और रोहतक में ही वरिष्ठ एचसीएस अधिकारी बतौर एडीसी तैनात हैं, लेकिन अब ताजा जारी आदेश के बाद इन चारों जिलों में भी एचसीएस अधिकारियों को बदलकर आईएएस को एडीसी तैनात कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Haryana: वैवाहिक विवादों का निपटारा करने के लिए प्रत्येक जिलों में नियुक्त होंगे तीन परामर्शदाता, सरकार ने उठाए अहम कदम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर