Move to Jagran APP

अफसर यदि लाल बत्ती गाड़ी में घूमते दिखें तो वाट्सएप पर भेजें फोटो

हरियाणा सरकार ने राज्‍य से वीआइपी कल्‍चर समाप्‍त करने के‍ लिए बडा कदम उठाया है। सरकार ने आम लाेगों से अपील की है कि कोई अफसर बत्‍ती लगी गाडी का प्रयोग करते दिखे तो उसकी फोटो भेजें।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 12:42 PM (IST)Updated: Sun, 18 Mar 2018 12:27 PM (IST)
अफसर यदि लाल बत्ती गाड़ी में घूमते दिखें तो वाट्सएप पर भेजें फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। वीआइपी कल्चर खत्म करने के लिए वाहनों पर बत्ती के इस्तेमाल पर रोक बावजूद हरियाणा के कई अफसर सुधरने को तैयार नहीं। ऐसे में हरियाणा सरकार ने नया तरीका अपनाया है। सरकार ने आम लोगों से अपील की है कि यदि कोई अफसर लाल या कोई अन्‍य बत्‍ती लगी गाड़ी में दिखे तो उसकी फोटो खींचकर व्‍हाटएप पर भेजें। ये फोटो चालान अधिकारी को भेजें। इसका बाद एेसे अफसरों पर कार्रवाई की जाएगर।

हरियाणा सरकार ने जिला उपायुक्तों और पुलिस कप्तानों को भी निर्देश दिया है कि वे भी ऐसे अफसरों की निगरानी करें और इनके चालान कटवाएं। सरकार का कहना है कि इससे राज्‍य में वीआइपी कल्‍चर को खत्‍म करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में अब अनाथालय व आश्रय स्थलों का नियंत्रण बोर्ड के हवाले

परिवहन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरआर जोवल ने इस संबंध में आदेश जारी कर किया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर वीआइपी कल्चर खत्म करने के लिए वाहनों पर लाल बत्ती का इस्तेमाल प्रतिबंधित कर दिया गया है। आपातकालीन ड्यूटी के मामलों में बहुरंगी बत्ती लगाने की अनुमति दी गई, लेकिन कई जिलों में इसके दुरुपयोग की शिकायतें आ रही हैं।

उन्‍होंने कहा कि अफसरों को साफ हिदायत दी गई है कि वाहन पर उस समय बहुरंगी बत्ती का प्रयोग नहीं करें जब वे निर्दिष्ट ड्यूटी पर न हो। इसके बावजूद कुछ अफसर निर्देशों का उल्लंघन कर सामान्य ड्यूटी या निजी दौरों में भी इन बत्तियों का प्रयोग कर रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.