Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में बढ़े बस किराये की हरियाणा के यात्रियों पर मार, चंडीगढ़ की यात्रा महंगी, अब देने होंगे इतने रुपये

हरियाणा रोडवेज की बसों में पंजाब जाने वाले यात्रियों को अब ज्यादा किराया देना होगा। पंजाब सरकार द्वारा बस किराए में की गई बढ़ोतरी का असर हरियाणा के यात्रियों पर भी पड़ेगा। अंबाला से चंडीगढ़ तक के किराए में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। पंजाब के विभिन्न शहरों को जाने वाली बसों में भी किराया बढ़ाया गया है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 10:36 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: पंजाब में बढ़े बस किराये की हरियाणा के यात्रियों पर मार।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार द्वारा बसों का किराया बढ़ाने की मार अब हरियाणा के यात्रियों पर भी पड़ेगी। पंजाब के विभिन्न रूटों पर जाने वाली हरियाणा रोडवेज की बसों के किराये में बढ़ोतरी की गई है।

अंबाला से चंडीगढ़ तक के किराये में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। हरियाणा की सीमा में बस के प्रवेश करते ही पहले जितना किराया देना होगा।

हरियाणा रोडवेज की बसों में चार साल पहले किराये में बढ़ोतरी की गई थी। सामान्य बस में 1.22 रुपये, सामान्य एचवीएसी बस में 1.46 रुपये और लग्जरी वोल्वो बसों में 2.44 रुपये प्रति किलोमीटर किराया निर्धारित किया गया है।

23 पैसे से लेकर 46 पैसे की बढ़ोतरी

हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद रोडवेज बसों के किराये में 23 पैसे से लेकर 46 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। पहले पंजाब रोडवेज की सामान्य बसों का किराया 1.22 रुपये प्रति किलोमीटर था, जोकि अब बढ़कर 1.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो गया है।

पंजाब रोडवेज का किराया बढ़ने के बाद हरियाणा रोडवेज ने भी पंजाब रूट पर जाने वाली सभी बसों के किराये में बढ़ोतरी की है। बढ़े किराये की सबसे ज्यादा मार चंडीगढ़ आने-जाने वाले यात्रियों पर पड़ेगी।

पहले रोडवेज की सामान्य बसों में चंडीगढ़ से दिल्ली का किराया 305 रुपये था, जोकि अब बढ़कर 315 रुपये हो गया है। इसके साथ ही पिपली से चंडीगढ़ का किराया 125 रुपये से बढ़कर 135 रुपये और शाहाबाद से चंडीगढ़ का किराया 100 से बढ़कर 110 रुपये हो गया है।

पंजाब रूट पर ही देना होगा बढ़ा किराया

यात्रियों काे बढ़ा हुआ किराया पंजाब रूटों पर ही देना होगा। जब बस हरियाणा की सीमा में प्रवेश करेगी तो सामान्य 1.22 रुपये प्रति किलोमीटर की दर के हिसाब से ही यात्री से किराया लिया जाएगा। हरियाणा रोडवेज की बसों का किराया अंतरराज्यीय रूटों पर संबंधित प्रदेशों द्वारा तय की गई दरों के हिसाब से ही लिया जाता है।

दिल्ली आइएसबीटी से सिंघू बार्डर तक किराया 20 रुपये है और चंडीगढ़ परिसीमन में किराया 20 से 25 रुपये है। पंजाब में किराया निर्धारित दरों के हिसाब से ही लिया जाता है।

बसों में 40 से 60 रुपये तक बढ़ा किराया

पंजाब जाने वाली हरियाणा रोडवेज की बसों में ज्यादातर रूटों पर 40 रुपये से लेकर 60 रुपये तक किराया बढ़ा है। इनमें जालंधर रूट पर 40 रुपये, अमृतसर रूट पर 60 रुपये और लुधियाना रूट पर 20 से 25 रुपये किराया बढ़ा है। यानी कि हरियाणा से पंजाब जाने वाले यात्रियों काे जेब ज्यादा ढीली करनी होगी।

रूट -पुराना किराया -नया किराया

  • चंडीगढ़ से दिल्ली 305 रुपये 315 रुपये
  • चंडीगढ़ से पिपली 125 रुपये 135 रुपये
  • चंडीगढ़ से अंबाला 75 रुपये 85 रुपये
  • चंडीगढ़ से शाहाबाद 100 रुपये 110 रुपये
  • अंबाला से लुधियाना 160 रुपये 185 रुपये
  • अंबाला से जालंधर 240 रुपये 280 रुपये
  • अंबाला से अमृतसर 340 रुपये 400 रुपये
  • अंबाला से जीरकपुर 50 रुपये 60 रुपये