Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election: चुनाव से पहले ही टूट जाएगा इनेलो-बसपा-हलोपा का गठबंधन! अचानक हो गया बड़ा 'खेल'

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) से पहले इनेलो-बसपा और हलोपा के बीच हुआ गठबंधन टूटने के कगार पर है। दरअसल बीते रविवार को हलोपा सुप्रीमो गोपाल कांडा ने बयान दिया था कि चुनाव जीतने के बाद गठबंधन भाजपा के साथ सरकार बनाएगा। इस पर इनेलो प्रदेश अध्यक्ष रामपाल माजरा ने कहा कि यह बयान उनका निजी है और इससे इनेलो-बसपा का कोई लेना-देना नहीं है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 17 Sep 2024 01:33 PM (IST)
Hero Image
गोपाल कांडा की हलोपा से गठबंधन तोड़ने को तैयार इनेलो-बसपा

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा लोकहित पार्टी (हलोपा) के अध्यक्ष गोपाल कांडा द्वारा भाजपा की भाषा बोलने के बाद इनेलो-बसपा का हलोपा से गठबंधन टूटने के आसार बन गये हैं। इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल माजरा ने कहा कि भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने का गोपाल कांडा का बयान उनका निजी बयान हो सकता है।

उनके इस बयान से इनेलो-बसपा का कोई संबंध नहीं है। गोपाल कांडा से इस बारे में जवाब मांगा जाएगा। यदि गोपाल कांडा स्थिति साफ नहीं कर सके तो सिरसा में उन्हें इनेलो-बसपा का समर्थन देने के फैसले पर पुनर्विचार किया जाएगा।

गोपाल कांडा ने दिया था ये बयान

गोपाल कांडा ने रविवार को बयान दिया था कि उनकी पार्टी हलोपा अभी भी एनडीए का हिस्सा है और विधानसभा चुनाव के बाद इनेलो-बसपा-हलोपा मिलकर भाजपा की सरकार बनाएंगे। गोपाल कांडा के इस बयान के बाद सोमवार को भाजपा ने सिरसा विधानसभा सीट से अपने उम्मीदवार रोहताश जांगड़ा का नामांकन वापस करा दिया है।

अब हलोपा उम्मीदवार के रूप में गोपाल कांडा तथा कांग्रेस उम्मीदवार गोकुल सेतिया के बीच सिरसा में आमने-सामने का मुकाबला होगा। गोपाल कांडा को समर्थन देने की वजह से सिरसा सीट पर इनेलो-बसपा गठबंधन ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था।

इनेलो ने कांडा के बयान को बताया गैर-जिम्मेदाराना

इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल माजरा के अनुसार भाजपा व कांग्रेस को सत्ता में आने से रोकने के लिए इनेलो-बसपा ने गठबंधन किया था। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए गोपाल कांडा की पार्टी हलोपा इनेलो-बसपा गठबंधन के साथ आए थे।

उन्होंने कहा कि रविवार को गोपाल कांडा ने बयान दिया है कि तीनों दलों का यह गठबंधन राज्य में भाजपा की सरकार बनाने में मदद करेगा, जो कि पूरी तरह से गैर-जिम्मेदाराना बयान है।

माजरा ने कहा कि इनेलो-बसपा की गोपाल कांडा के इस बयान से किसी तरह की सहमति नहीं है। यदि उन्होंने अपने बयान पर गठबंधन के सामने स्थिति साफ नहीं की जो उन्हें समर्थन देने पर पुनर्विचार किया जाएगा।

सिरसा में समय से पहले आवंटित हुए चुनाव चिन्ह

हरियाणा के सिरसा विधानसभा क्षेत्र में दोबारा नए सिरे से चुनाव करवाने के लिए इनेलो ने मांग की है। इनेलो की तरफ से केंद्रीय चुनाव आयोग को इस बारे में एक पत्र लिखा गया है। पत्र में कहा गया है कि सिरसा विधानसभा में सोमवार दोपहर दो बजे बजे चुनाव चिह्न आवंटित किया गया है, जबकि नामांकन वापसी का समय दोपहर तीन बजे का था।

नामांकन वापसी की प्रक्रिया पूरी होने से पहले चुनाव चिह्न नियमानुसार बांटे नहीं जा सकते। मगर सिरसा में निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव चिह्न आवंटन में घोर गलती की है। इस प्रकार की बड़ी गलती चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकती है। इस गंभीर उल्लंघन को देखते हुए इनेलो ने सिरसा विधानसभा में चुनाव रद करवाने और नए सिरे से चुनाव करवाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: दीपेंद्र हुड्डा ने दबाई कांग्रेस में विरोध की आवाज, BJP बागियों को मनाने में रही नाकाम

इनेलो ने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की

इनेलो की ओर से विधानसभा चुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला, प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला, प्रदेशाध्यक्ष रामपाल माजरा, प्रकाश भारती, पूर्व विधायक शेर सिंह बड़शामी, पूर्व विधायक बलवंत मायना, नरेंद्र वर्मा, पूर्व डीजीपी एमएस मलिक, कमल नागपाल, पूर्व विधायक रेखा राणा सहित अन्य 40 लोगों को स्टार प्रचारक बनाया गया है।

यह भी पढ़ें- 'उनके लिए कांग्रेस में कोई जगह नहीं', सैलजा के खिलाफ बोलने वालों को भूपेंद्र हुड्डा ने दिया अल्टीमेटम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर