Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Politics: इनेलो ने एक लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी का जॉब कैलेंडर किया जारी, 21 हजार रुपये भत्ता देने की कही बात

इनेलो ने प्रदेश की जनता के लिए एक लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी का जॉब कैलेंडर जारी कर दिया है। इस पर इनेलो के महासचिव अभय चौटाला ने कहा कि राज्य की नौकरियों पर गैर हरियाणवियों का हक नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक प्रदेश के युवाओं को जॉब नहीं मिल जाती तब तक उन्हें 21 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Wed, 24 Jan 2024 07:26 PM (IST)
Hero Image
इनेलो ने एक लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी का जॉब कैलेंडर किया जारी।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के अलग-अलग कोनों में राज्य स्तरीय सम्मेलन कर चुनाव की तैयारी में जुटे इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने प्रदेश की जनता के लिए एक जॉब कैलेंडर जारी किया है। इस जॉब कैलेंडर के तहत इनेलो ने प्रदेश की जनता से वादा किया है कि पार्टी की सरकार बनने पर पहले ही साल में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी जाएंगी।

इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने बुधवार को चंडीगढ़ में यह जॉब कैलेंडर जारी किया है, जिस पर इनेलो प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी ओमप्रकाश चौटाला के हस्ताक्षर हैं। एक जॉब कैलेंडर के एक तरफ अभय चौटाला की फोटो है तो दूसरी तरफ उनके बेटे करण चौटाला की फोटो है। पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. ताऊ देवीलाल के साथ ही बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर और इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला के फोटो भी इस जॉब कैलेंडर पर लगाए गए हैं।

अभय चौटाला के संकल्प के नाम से पार्टी ने प्रदेश की जनता से वादा किया है कि सरकार बनने के पहले साल में ही एक लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। यह नौकरियां तृतीय व चतुर्थ श्रेणी की होंगी, लेकिन साथ ही प्रथम व द्वितीय श्रेणी की नौकरियों की प्रक्रिया को तेज गति प्रदान की जाएगी।

एक लाख नौकरियों के लिए जॉब कैलेंडर को मिलेगी मंजूरी

इनेलो के प्रधान महासचिव अभय चौटाला ने सरकारी नौकरियां देने का शेड्यूल भी अपने जाब कैलेंडर में घोषित किया है। चतुर्थ श्रेणी से 40 से 50 हजार पदों पर भर्ती की अधिसूचना एक मार्च 2025 को जारी कर दी जाएगी, जबकि तृतीय श्रेणी के 50 हजार पदों की भर्ती की अधिसूचना दो चरणों में मई 2025 और नवंबर 2025 में होगी। प्रथम श्रेणी के पदों पर अप्रैल व अक्टूबर 2025 में तथा द्वितीय श्रेणी के पदों पर जून व दिसंबर 2025 में भर्ती संबंधी अधिसूचना जारी होगी। इनेलो सरकार के पहले बजट में इन एक लाख नौकरियों के जॉब कैलेंडर को मंजूरी मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Haryana: हरियाणा में 1.97 करोड़ हुए मतदाता, 1.41 लाख नव युवाओं के साथ बढ़े सवा पांच लाख वोटर्स; 25 जनवरी को होंगे सम्मानित

छह महीने के भीतर भरे जाएंगे खाली पद

अभय चौटाला ने एक सवाल के जवाब में कहा कि जब तक युवाओं को नौकरियां नहीं मिलेंगी, तब तक 21 हजार रुपये मासिक के हिसाब से बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में पेपर लीक की घटनाएं रोकने के लिए सख्त कानून बनाने का प्रविधान होगा तथा 80 हजार कच्चे कर्मचारियों को तुरंत पहली कलम से पक्का कर दिया जाएगा। कॉलेजों, स्कूलों और अस्पतालों में पहले छह माह के भीतर सभी खाली पदों को भर दिया जाएगा।

दो लाख स ज्यादा पदों पर युवाओं का हक: अभय चौटाला

उन्होंने कहा कि इनेलो को पांच बार सरकार चलाने का अनुभव हासिल है। इनेलो अपने वादे और बात की धनी पार्टी है। राज्य में 2 लाख 9 हजार सरकारी पद खाली पड़े हैं, जिन पर सिर्फ हरियाणा के युवाओं का हक है। इनेलो अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित नौकरियों का जितना भी बैकलॉग है, उसे हर हाल में पूरा करेगा। पार्टी हरियाणा से बाहर के लोगों को सरकारी नौकरियों के लिए फार्म भरने की इजाजत नहीं देगी।

ये भी पढ़ें: Haryana: पानीपत समेत नौ शहरों में 29 जनवरी को शुरू होगी इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा, सीएम मनोहर लाल करेंगे शुभारंभ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर