Move to Jagran APP

Haryana Politics: नहीं थम रही कांग्रेस की आंतरिक कलह, भूपेंद्र हुड्डा के बाद चौधरी उदयभान ने दी कुमारी सैलजा को ये नसीहत

हरियाणा कांग्रेस में अंदरूनी कलह सार्वजनिक रूप से सामने आ गई है। लोकसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों के चयन को लेकर भूपेंद्र हुड्डा और सिरसा से पार्टी की सांसद कुमारी सैलजा के गुट आमने-सामने हैं. हुड्डा के बाद अब प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कुमारी सैलजा को नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि सैलजा के ऐसे बयान से कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटता है।

By Anurag Aggarwa Edited By: Rajiv Mishra Published: Sun, 23 Jun 2024 06:17 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 06:17 PM (IST)
चौधरी उदयभान ने कुमारी सैलजा को दी नसीहत

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के लोकसभा चुनाव में टिकटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस में आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति तेज हो गई है। कांग्रेस महासचिव एवं सांसद कुमारी सैलजा द्वारा टिकटों का वितरण सही ढंग से नहीं होने के आरोप लगाने के बाद जहां पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा उनके दावे को खारिज कर चुके हैं।

अब हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने रविवार को कहा है कि कुमारी सैलजा की उपस्थिति में हुई बैठक में ही टिकटों के लिए उम्मीदवारों के नाम फाइनल हुए थे। उन्हें अगर कोई शिकायत है तो पार्टी प्लेटफार्म पर कांग्रेस हाईकमान के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज करानी चाहिए।

इन सीटों के टिकट वितरण पर उठाए थे सवाल

कुमारी सैलजा ने करनाल, गुरुग्राम, भिवानी-महेंद्रगढ़ और सोनीपत की टिकटों पर सवाल उठाए थे। सैलजा ने कहा था कि यदि कांग्रेस में टिकटों का आवंटन सही ढंग से होता तो कांग्रेस सभी लोकसभा सीटें जीत सकती थी। सैलजा का इशारा हुड्डा की तरफ था, जिसमें बाद हुड्डा ने जवाब दिया था कि टिकटों का वितरण उन्होंने नहीं, बल्कि कांग्रेस हाईकमान ने किया है।

सैलजा को कांग्रेस हाईकमान के फैसले पर यदि कोई ऐतराज है तो उन्हें वहां जाकर बताना चाहिए। हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने रविवार को पंचकूला, अंबाला और यमुनानगर जिलों के कार्यकर्ता सम्मेलनों से पहले कुमारी सैलजा पर जोरदार हमला बोला।

चौधरी उदयभान ने कुमारी सैलजा को दी ये सलाह

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि यदि सैलजा को लगता है कि कांग्रेस के उम्मीदवार कमजोर थे तो इसके लिए वे दोषी है। सैलजा कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और कांग्रेस वर्किंग कमेटी की सदस्य हैं। वे कांग्रेस की बैठकों में मौजूद थीं। कांग्रेस नेतृत्व के फैसलों पर टीका टिप्पणी करना किसी भी नेता के लिए उचित नहीं है।

सैलजा पार्टी की वरिष्ठ नेता हैं। विभिन्न प्रदेशों का प्रभार भी उनके पास रहा है। कांग्रेस पार्टी का कोई बड़ा नेता ऐसे बयान देता है तो पार्टी के निचले कार्यकर्ताओं में गलत संदेश जाता है। सैलजा के विरुद्ध कार्रवाई से जुड़े सवाल पर उदयभान ने कहा कि वे वरिष्ठ नेता हैं।

उनके विरुद्ध किसी तरह की कार्रवाई मेरे दायरे में नहीं आती। मैं उन्हें कोई नोटिस नहीं दे सकता। लेकिन सलाह जरूर दे सकता हूं कि उन्हें पार्टी प्लेटफार्म पर ही पार्टी की बात कहनी चाहिए।

'सैलजा के बयान से कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटता है'

चौधरी उदयभान ने कहा कि सैलजा जिस तरह के बयान दे रही हैं, ऐसे बयानों से कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटता है। उन्हें कांग्रेस हाईकमान के फैसलों पर सार्वजनिक टीका-टिप्पणी करने की बजाय अगर कोई शिकायत है तो हाईकमान के पास जाना चाहिए। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि सैलजा के द्वारा की जा रही टिप्पणियों के संबंध में वे हाईकमान से बात करेंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana Roadways: हरियाणा सरकार का बड़ा तोहफा, अब वोल्वों और मर्सिडीज बसों में सफर करेंगे यात्री

किरण चौधरी को बताया विश्वासघाती

किरण चौधरी के भाजपा में शामिल होने से जुड़े सवाल पर उदयभान ने कहा कि अगर घर में कोई विश्वासघाती हो जाए तो उसका चले जाना ही ठीक होता है। उदयभान पहले भी राज्यसभा चुनाव में किरण चौधरी की भूमिका पर सवाल उठा चुके हैं।

अजय माकन ने तो अपनी हार के लिए सीधे तौर पर किरण चौधरी को जिम्मेदार ठहराया था। उदयभान ने दावा किया कि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में दूसरे दलों के 42 वरिष्ठ नेता, सांसद, विधायक और पूर्व विधायक कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Faridabad News: कनाडा जाने की चाहत में ठगा गया युवक, महिला की मीठी बातें सुन भेजता रहा पैसे; कारनामा जान पुलिस भी हैरान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.