Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में विकास पकड़ेगा रफ्तार, गुरुग्राम में खुल सकता है जापानी स्कूल; निवेश को तैयार जापान-अमेरिका की 10 बड़ी कंपनियां

हरियाणा में निवेश को जापान और अमेरिका की 10 बड़ी कंपनियां तैयार हैं। वे हरियाणा में निवेश करेंगी। गुजरात के गांधीनगर में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Global Summit) हरियाणा में बड़े निवेश का प्लेटफॉर्म बनी है। सभी कंपनियों ने हरियाणा में निवेश करने में रुचि दिखाई है। जापान और हरियाणा सरकार के बीच हाइड्रोजन पॉलिसी बनाने पर सहमति बनी।

By Sudhir Tanwar Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 12 Jan 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में निवेश को तैयार जापान-अमेरिका की 10 बड़ी कंपनियां

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana News: गुजरात के गांधीनगर में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (Vibrant Gujarat Global Summit) हरियाणा में बड़े निवेश का प्लेटफॉर्म बनी है।

हरियाणा में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने समिट में जापान और अमेरिका की 10 बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों से वन-टू-वन बातचीत की और उन्हें हरियाणा में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। सभी कंपनियों ने हरियाणा में निवेश करने में रुचि दिखाई है।

जापान-हरियाणा के बीच हाइड्रोजन पॉलिसी पर बनी सहमति

जापानी प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने जापानी भाषा में कंपनी के प्रतिनिधियों का स्वागत किया। इससे जापानी प्रतिनिधि उत्साहित नजर आए। बैठक में क्लीन-ग्रीन एनर्जी की दिशा में बढ़ते हुए जापान और हरियाणा सरकार के बीच हाइड्रोजन पॉलिसी बनाने पर सहमति बनी।

इलेक्ट्रिक वाहनों पर रहेगा अधिक जोर

मारुति सुजुकी ने कहा है कि वे प्लग एंड प्ले पॉलिसी को अपनाते हुए हरियाणा सरकार की ई-व्हीकल पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक जोर देंगी। इसके लिए राज्य में प्लांट स्थापित करने हेतु स्थल की पहचान की जा रही है।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी AI के क्षेत्र में करेगी काम

समिट के दौरान मुख्यमंत्री ने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष पुनीत चंडोक व उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ भी बैठक की। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हरियाणा सरकार के साथ मिलकर काम करेगी। मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार की ओर से माइक्रोसॉफ्ट को हर प्रकार का सहयोग दिया जाएगा।

चंडीगढ़ में प्रतिनिधियों के साथ होगी बैठक

शीघ्र ही चंडीगढ़ में प्रतिनिधियों के साथ बैठक की जाएगी, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट की ओर से आगामी रूपरेखा के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जापानी कंपनियों की सुविधा के लिए एक ज्वाइंट कोलेबोरेशन सेल स्थापित किया जाए। यह सेल जापानी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ लगातार बात करेगा ताकि प्लग एंड प्ले मॉडल को तेजी से शुरू किया जा सके।

गुरुग्राम में जापानी स्कूल खोलने पर मंथन

बैठक में गुरुग्राम में जापानी स्कूल खोलने पर भी चर्चा की गई। यह पहला अवसर है जब जापानी कंपनियों के साथ-साथ जापान सरकार की ओर से भी अधिकारी इस समिट में आए हैं। बैठक में उपस्थित जापान सरकार के प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि जापान सरकार की ओर से हरियाणा को पूरा सहयोग दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  Haryana News: खुशखबरी! युवाओं की रातोंरात चमकी किस्मत, जनरल कैटगिरी के उम्मीदवारों को भी मिलेगा सरकारी नौकरी में आरक्षण

इन कंपनियों से निवेश पर चर्चा

समिट के दौरान मुख्यमंत्री ने जापान की जेट्रो, डेंजो कॉपारेशन, मारुति सुजुकी, यामानाशी हाइड्रोजन, ऐयर वाटर कंपनी, टोयोट्सू अंबिका आटोमेटिव सेफ्टी, जेसीसीआइआइ इंडिया तथा अमेरिका की ब्लैकस्टोन, यूपीस लाजिस्टिक कंपनी और माइक्रोसाफ्ट के प्रतिनिधियों से बातचीत की।

ये लोग रहे मौजूद

इस दौरान हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक यश गर्ग ने हरियाणा में निवेश की संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather Update: हाड़ कंपा देने वाली ठंड से कांपा हरियाणा, शून्य के करीब पहुंचा पारा; मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान