Move to Jagran APP

Khelo India Youth Games: हरियाणा को मिली 2366 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात

Khelo India Youth Games केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा को 2366 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन करने पहुंचे अमित शाह ने इन परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 04 Jun 2022 09:06 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jun 2022 11:17 AM (IST)
विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करते गृह मंत्री अमित शाह । फोटो डीपीआर

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा को 2366 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात मिली है। शनिवार को विधिवत रूप से खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण का आगाज करने पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ 997 करोड़ रुपये की लागत से यमुनानगर में बनने वाले श्री गुरु तेग बहादुर साहिब राजकीय मेडिकल कालेज तथा 945 करोड़ रुपये की लागत से कैथल में बनने वाले राजकीय मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया।

अमित शाह ने साथ ही फतेहाबाद में 2800 मेगावाट गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना के लिए जलापूर्ति चैनल प्रणाली के निर्माण की भी आधारशिला रखी। इस परियोजना पर लगभग 394 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इन तीन प्रमुख विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार का लक्ष्य प्रदेश के हर नागरिक को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

मनोहर लाल ने कहा कि सर्वे भवंतु सुखिनः के मंत्र पर काम करते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार ने नागरिकों के लिए कई स्वास्थ्य पहल की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा की थी। अब प्रदेश का कोई जिला ऐसा नहीं होगा, जहां मेडिकल कालेज न हो। वर्ष 2014 में जब भाजपा सरकार बनी थी तो उस समय एमबीबीएस की 750 सीटें थी। मौजूदा सरकार के आठ साल में नए मेडिकल कालेज खुलने से एमबीबीएस की सीटें 1650 हो गई हैं।

सीएम ने कहा कि जब सभी जिलों में मेडिकल कालेज खुल जाएंगे तो यह सीटें 2900 हो जाएंगी। इससे प्रदेश में डाक्टरों की कमी नहीं रहेगी। प्रत्येक परिवार को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए समर्पित प्रयास किए जा रहे हैं। वर्ष 2025 तक हर जिले में एक मेडिकल कालेज स्थापित करने का लक्ष्य है।बाक्सगोरखपुर संयंत्र से हरियाणा को मिलेगी 1400 मेगावाट बिजली2800 मेगावाट की क्षमता वाला गोरखपुर हरियाणा अनु विद्युत परियोजना प्रदेश का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र होगा।

मनोहर लाल ने कहा कि यह पूरी तरह स्वदेशी तकनीक पर आधारित होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि यह संयंत्र 2800 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा, जिसमें से हरियाणा को 1400 मेगावाट बिजली की सप्लाई होगी। इस संयंत्र के चालू होने से गोरखपुर की पहचान अंतरराष्ट्रीय पटल पर स्थापित होगी। इस संयंत्र के आसपास के इलाकों को न केवल रोजगार उपलब्ध होगा बल्कि आर्थिक समृद्धि भी आएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.