Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: संयुक्त संसदीय समिति से कराएं Adani और Sebi मुखिया के रिश्तों की जांच, कुमारी सैलजा ने लगाए गंभीर आरोप

सिरसा सांसद कुमारी सैलजा ने अदानी से सेबी मुखिया के रिश्तों की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराए जाने की मांग की है। बीते साल जनवरी में हिंडनबर्ग ने उन्हें बेनकाब कर दिया था। छोटे और मध्यम निवेशक अपनी मेहनत की कमाई शेयर बाजार में सेबी के विश्वास पर लगाते हैं। जब सेबी ही सवालों के घेरे में हो तो उनका भरोसा कैसे बना रहेगा।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 13 Aug 2024 10:34 PM (IST)
Hero Image
कुमारी सैलजा ने अदानी और सेबी चीफ पर लगाए गंभीर आरोप (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। कांग्रेस महासचिव और सिरसा की कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि अदानी से सेबी मुखिया के रिश्तों की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराई जाए। पिछले साल जनवरी में हिंडनबर्ग ने उन्हें बेनकाब कर दिया था, लेकिन सेबी ने सुप्रीम कोर्ट के सामने अदानी को क्लीन चिट दे दी थी। अब उसी सेबी के मुखिया के अदानी के साथ वित्तीय रिश्ते भी उजागर हो गए हैं।

सैलजा ने कहा कि छोटे और मध्यम निवेशक अपनी मेहनत की कमाई शेयर बाजार में सेबी के विश्वास पर लगाते हैं। जब सेबी ही सवालों के घेरे में हो तो उनका भरोसा कैसे बना रहेगा। इसलिए कांग्रेस मांग करती हैं कि इस महाघोटाले का पूरी तरह पर्दाफाश करने के लिए जेपीसी से जांच कराई जानी चाहिए।

46 पन्नों की रिपोर्ट की जारी

सैलजा ने कहा कि 10 अगस्त को हिंडनबर्ग ने सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच और अदानी ग्रुप के संबंध में 46 पन्नों की एक रिपोर्ट जारी की थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सेबी की चेयरपर्सन बुच और उनके पति धबल बुच ने बरमूडा और मारीशस में अस्पष्ट विदेशी कोषों में अघोषित निवेश किया था।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'किसान, जवान और पहलवान तिरंगे के तीन रंग', आप नेता अनुराग ढांडा ने BJP पर साधा निशाना

अदानी ने ऐसे उठाया लाभ

यह वही कोष हैं जिनका कथित तौर पर विनोद अदानी ने पैसों की हेराफेरी करने और समूह की कंपनियों के शेयरों की कीमतें बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया था। रिपोर्ट का दावा है कि बुच दंपती ने मॉरीशस की उसी आफशोर कंपनी में निवेश किया है, जिसके जरिए भारत में अदानी ग्रुप की कंपनियों में निवेश करवाकर अदानी ने लाभ उठाया था। इसे व्यापार का गलत तरीका माना जाता है।

मामले की हो गहनता से जांच- कुमारी शैलजा

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि सेबी को संबंधित फंडों की जांच करने का जिम्मा सौंपा गया था, जिसमें बुच द्वारा भी निवेश किया गया था। साफ है कि सेबी प्रमुख और अदानी ग्रुप के हित एक-दूसरे से जुड़े हुए थे। यह हितों का एक बड़ा टकराव है। पूरे मामले की गहनता से जांच होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Haryana के इतिहास में पहली बार कोई विधायक जिला मुख्यालय पर करेगा ध्वजारोहण