Move to Jagran APP

Haryana News: 1443 अस्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों पर लटकी छंटनी की तलवार, हुकटा ने शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर रखी यें मांग

हरियाणा (Haryana News) के कई विश्वविद्यालयों में बीते 15 साल से तैनात 1443 अस्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों की छंटनी को लेकर हरियाणा यूनिवर्सिटीज कांट्रेक्चुअल टीचर्स एसोसिएशन (हुकटा) के प्रदेशाध्यक्ष ने शिक्षा मंत्री से मुलाकात की। इसके साथ ही स्थाई नियुक्तियों को लेकर भी उन्होंने मांग रखी है। वहीं शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि किसी का भी रोजगार नहीं छीना जाएगा।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Published: Wed, 26 Jun 2024 07:57 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 07:57 PM (IST)
1443 अस्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों पर लटकी छंटनी की तलवार (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पिछले 15 साल से कार्यरत 1443 अस्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों पर छंटनी की तलवार लटक गई है। हरियाणा यूनिवर्सिटीज कांट्रेक्चुअल टीचर्स एसोसिएशन (हुकटा) के प्रदेश अध्यक्ष विजय मलिक के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने बुधवार को शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा से मुलाकात कर उन्हें स्थाई नियुक्तियां प्रदान करने की मांगी की।

हुकटा प्रदेशाध्यक्ष रखी ये मांग

हुकटा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि विश्वविद्यालयों में अनुबंध पर कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसरों को नियमित किया जाए और उसके बाद बचने वाले पदों पर नियमित भर्ती की जाए। सरकार विश्वविद्यालयों में नियमित असिस्टेंट प्रोफेसरों, एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर की स्थायी भर्ती करने जा रही है। इस भर्ती के लिए इस समय अनुबंध आधार पर कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसरों के पदों को भी रिक्तियों की संख्या में शामिल कर लिया गया है, यह पूरी तरह से अनुचित है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: हरियाणा में नकल पर लगी नकेल, पेपर आउट में शामिल छह निजी स्कूलों को कारण बताओ नोटिस

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कही ये बात

जिन अस्थाई असिस्टेंट प्रोफेसरों ने अनुबंध आधार पर कार्य करते हुए अपनी जिंदगी के 15 साल इस उम्मीद पर निकाल दिए हों कि उनको सरकार द्वारा पक्का किया जाएगा, ऐसे असिस्टेंट प्रोफेसरों को पक्का करने के स्थान पर बाहर का रास्ता दिखा देना दुर्भाग्यपूर्ण घटनाक्रम होगा। सरकार से उन्हें नियमित करने की नीति बनाने की मांग करते हुए नई भर्तियों से पहले उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने उन्हें आश्वस्त किया किसी का भी रोजगार नहीं छीना जाएगा बल्कि रोजगार सुरक्षित करने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Haryana News: खुशखबरी! दस साल पहले सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों से बंद होगी रिकवरी, वित्त विभाग ने जारी किए ये आदेश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.