Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'CM की अच्छी पहल, खिलाड़ियों को मिलेगा प्रोत्साहन', विनेश को ओलंपिक विजेता जैसी सुविधाएं देने पर बोले महावीर फोगाट

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है कि मुख्यमंत्री ने विनेश को सिल्वर मेडल विजेता जैसी सुविधाएं देने का एलान किया है। इससे भविष्य में खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा और खेल को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मैं सीएम नायब सैनी का धन्यवाद करता हूं। सीएम सैनी ने कहा भले ही वह ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई पर वो हमारे लिए चैंपियन हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 08 Aug 2024 11:35 AM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट के ताऊ और कोच महावीर फोगाट (जागरण न्यूज)

एएनआई, चरखी दादरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को रजत पदक विजेता को मिलने वाले सभी लाभ देने की घोषणा की है। इस पर विनेश के ताऊ और गुरु महावीर फोगाट (Mahaveer Phogat) की प्रतिक्रिया सामने आई है।

महावीर फोगाट ने कहा कि यह मुख्यमंत्री की एक अच्छी पहल है। उन्होंने इस तथ्य को स्वीकार किया है कि उन्हें रजत पदक मिला है। यह एक अच्छा कदम है और मैं इसका समर्थन करता हूं। मैं हरियाणा सरकार को धन्यवाद देता हूं, भविष्य में इससे अन्य एथलीटों को प्रोत्साहन मिलेगा।

रजद पदक विजेता जैसी मिलेंगी सुविधाएं

ज्ञात हो कि बुधवार को रेसलर विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में अयोग्य घोषित होने के बाद कुश्ती से संन्यास लेने का एलान किया था। कुछ ही समय बाद सीएम नायब सैनी ने एक्स पर उन्हें रजत पदक विजेता जैसी सुविधाएं देने का एलान किया। 

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat: 'विनेश हमारे लिए चैंपियन, हरियाणा में पदक विजेता की तरह मिलेंगी सुविधाएं'; CM नायब सैनी का एलान

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि वो भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई, लेकिन वह हम सभी के लिए चैंपियन हैं। उन्होंने कहा कि उनका सम्मान एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा।

हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फौगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन करके ओलंपिक में फाइनल में प्रवेश किया था। किन्हीं भी कारणों से वो भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हो लेकिन हम सबके लिए वो एक चैंपियन है।

हमारी सरकार ने ये फैसला किया है कि विनेश फौगाट का स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा। हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, ईनाम और सुविधाएँ देती है वे सभी विनेश फौगाट को भी कृतज्ञता पूर्वक दी जायेंगी, हमें उन पर गर्व है।

ओलंपिक में उन्हें अयोग्य करार देने पर विनेश फोगाट के ससुर राजपाल राठी ने कहा...

उसने अपना 100% दिया था लेकिन हम क्या कह सकते हैं, हो सकता है कि कोई साजिश हो... हम पीएम से मांग करते हैं कि वह इसका संज्ञान लें और ओलंपिक पर दबाव बनाएं संगठन। यह हमारा अधिकार है और वह देश की बेटी है।

रजत पदक उसका अधिकार है, हम पीएम से अपील करते हैं कि वह जरूरी कदम उठाएं ताकि उसे रजत पदक मिल सके...हमने अभी तक उनसे बात नहीं की है। वह यहां है, हम उसे (सेवानिवृत्ति से) बाहर आने और देश के लिए स्वर्ण पदक की तैयारी करने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।"

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat: 'आपका देश ऋणी रहेगा, संघर्ष को सदियों तक याद रखेंगे', बहन विनेश के संन्यास लेने के बाद गीता फोगाट ने की तारीफ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर