Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी! हर जिले में आधुनिक ई-लाइब्रेरी बनवाएगी मनोहर सरकार, इन सुविधाओं से होगी लैस

Haryana News एक तरफ पुलिस अपराधियों पर नकेल कसने के साथ ही स्वयं को सामाजिक कार्यों से जोड़ती जा रही है। पुलिस कर्मियों के बच्चों के लिए कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के बाद अब राज्य के प्रत्येक जिले में आधुनिक सुविधाओं से युक्त ई-लाइब्रेरी खोलने का निर्णय लिया गया है। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने इस बारे में जानकारी दी है। कपूर ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा मधुबन में ई-लाइब्रेरी स्थापित करने की घोषणा को लागू करने पर चर्चा की।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 09:34 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा हर जिले में सरकार बनवाएगी आधुनिक ई-लाइब्रेरी। फाइल फोटोे

राज्य ब्यूरो,पंचकूला। Haryana News:  पुलिस अपराधियों पर नकेल कसने के साथ ही स्वयं को सामाजिक कार्यों से जोड़ती जा रही है। पुलिस कर्मियों के बच्चों के लिए कौशल प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के बाद अब राज्य के प्रत्येक जिले में आधुनिक सुविधाओं से युक्त ई-लाइब्रेरी (E-Library) खोलने का निर्णय लिया गया है। पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर (Haryana Police) ने कहा कि इन लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के पठन-पाठन की व्यवस्था करने के साथ ही अलग से वर्क स्टेशन भी बनाया जाएगा।

पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साप्ताहिक बैठक में पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर (Director General of Police Shatrujeet Kapoor) ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( CM Manohar lal) द्वारा मधुबन में ई-लाइब्रेरी स्थापित करने की घोषणा को लागू करने पर चर्चा की।

कपूर ने कहा कि समय की आवश्यकता है कि प्रत्येक जिले में ई-लाइब्रेरी (Digital Library) स्थापित की जाए, ताकि बच्चों में बाल्यकाल से ही पढ़ने की आदत विकसित हो सके।

ई-लाइब्रेरी में मुख्य रूप से दो तरह से होगा काम

ई-लाइब्रेरी में मुख्य रूप से दो तरह से काम किया जाएगा। पहले कौशल विकास तथा दूसरा विद्यार्थियों के लिए पढ़ने के लिए वर्कस्टेशन। ई-लाइब्रेरी स्थापित करते समय गुणवत्ता का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाएगा ताकि यहां पर आने वाले विद्यार्थी उच्च कोटि का ज्ञान प्राप्त कर सकें।

यह भी पढ़ें: Haryana: मॉडल संस्कृति स्कूलों में सुविधाएं और शिक्षा का स्तर जांचेंगी टीमें, राज्य में 1400 से ज्यादा विद्यालय

इन लाइब्रेरी में अलग-अलग भाषा सीखने संबंधी व्यवस्था भी की जाएगी, ताकि बच्चे भविष्य में आय के साधन जुटाते हुए अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकें।

बेस्ट प्रैक्टिस को अपनाते हुए क्रेचों की संख्या को बढ़ाने पर जोर

बैठक में पुलिकर्मियों के बच्चों के लिए क्रेच की संख्या बढ़ाए जाने पर भी विचार किया गया। कपूर ने कहा कि जिन जिलों में क्रेच अच्छे चल रहे हैं, उनकी बेस्ट प्रैक्टिस को अपनाते हुए क्रेचों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

महिला सुरक्षा विंग की डीआइजी नाजनीन भसीन ने बताया कि कुरुक्षेत्र में पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए स्थापित क्रेच के परिणाम अच्छे हैं, वहां 15 बच्चे आ रहे हैं। बैठक में पुलिसकर्मियों के बच्चों को नौकरी लगवाने के लिए शुरू किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई।

यह भी पढ़ें: Haryana: हरियाणा में पीपीपी मॉडल पर खुलेंगे सैनिक स्कूल, CM मनोहर लाल बोले- बड़ी संख्या में तैयार होंगे अग्निवीर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें